Home /News /ajab-gajab /

वाइन के दो घूंट में छिपा है 'दिल का इलाज', वैज्ञानिकों ने बताए पीने के नियम-कानून

वाइन के दो घूंट में छिपा है 'दिल का इलाज', वैज्ञानिकों ने बताए पीने के नियम-कानून

अंगूर में पाए जाने वाले हाई एंटी ऑक्सीडेंट्स या पॉलीफेनल्स ( polyphenol) दिल पर अच्छा असर करते हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

अंगूर में पाए जाने वाले हाई एंटी ऑक्सीडेंट्स या पॉलीफेनल्स ( polyphenol) दिल पर अच्छा असर करते हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

एक स्टडी (Study on Wine Consumption) में ये बात साफ की गई है कि रेड वाइन (Red Wine) में सेहत के लिए तमाम फायदे छिपे हुए हैं. चाहे ये वाइन एल्कोहॉल (Alcohol Wine) के साथ हो या फिर उसके बिना (Alcohol Free Wine). बस ख्याल इसकी मात्रा का रखना है.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    वाइन और दिल (Wine is good for health) के बीच के रिश्ते को नकारा नहीं जा सकता है. वैज्ञानिक शोधों में भी ये बात स्पष्ट की गई है कि लोअर हार्ट की बीमारियों से बचाने में वाइन पीना फायदेमंद साबित होता है. अब ताज़ा रिसर्च के मुताबिक एल्कोहॉल फ्री वाइन (Alcohol Free Wine) पीना भी दिल को उतना ही फायदा देने वाला है, जितना एल्कोहॉल (Alcohol Wine) वाली रेड वाइन (Red Wine) देती है.

    वैज्ञानिकों के मुताबिक एल्कोहॉल फ्री वाइन भी सेहत को उतना ही फायदा देती हैं, जितनी एल्कोहॉल वाली वाइन. ये बात Anglia Ruskin University की ओर से किए गए एक शोध में बताई गई है. इनके शरीर पर सीमित मात्रा में एल्कोहॉल (health benefits of Wine) लेने के प्रभाव देखे जा रहे थे.

    Wine है दिल के लिए फायदेमंद
    रिसर्च में 40 से 69 साल की उम्र के 4 लाख 50 हज़ार लोगों को शामिल किया गया था. शोध में पाया गया कि उन लोगों में दिल की बीमारी का खतरा कम पाया गया, जिन्होंने एक हफ्ते में 11 ग्लास वाइन पी थी. इन लोगों में ड्रिंक नहीं करने वाले और ज्यादा ड्रिंक करने वाले से 40 फीसदी कम कोरोनरी हार्ट डिज़ीज़ का खतरा था. ऐसा ही रिजल्ट उन लोगों में भी देखने को मिला, जो रोज़ाना नॉन एल्कोहॉल वाली वाइन पी रहे थे. ऐसा इसलिए था, क्योंकि वाइन की खूबियां एल्कोहॉल से नहीं, बल्कि अंगूर के ज़रिये आ रही थीं. अंगूर में पाए जाने वाले हाई एंटी ऑक्सीडेंट्स या पॉलीफेनल्स ( polyphenol) के चलते दिल की इनर लाइनिंग अच्छे से फंक्शन करने लगती है.

    ये भी पढ़ें- पेट दर्द की शिकायत लेकर हॉस्पिटल पहुंची महिला, डॉक्टर ने देखते ही 11 दिन बाद काट दिए हाथ-पैर !

    कितनी मात्रा में पीनी है वाइन?
    शोध में पाया गया कि जिन लोगों ने हफ्ते में 8-11 ग्लास रेस वाइन पी, उनमें दिल की बीमारी का खतरा कम हुआ. ठीक ऐसा ही उन लोगों के साथ भी हुआ, जिन्होंने एल्कोहॉल फ्री वाइन पी. मुख्य रिसर्चर डॉक्टर रुलोल्फ (Dr Rudolph Schutte) का कहना है कि अंगूर से बनी हुई एल्कोहॉल और दिल के बीच के अच्छे रिश्ते को नकारा नहीं जा सकता है. ऐसा ही एल्कोहॉल फ्री वाइन के साथ भी है, क्योंकि पॉलीफेनल्स दोनों ही वाइन में पाए जाते हैं. हालांकि रिसर्च में ये बात भी कही गई है कि जो लोग बियर, साइडर और स्पिरिट जैसी चीज़ें पीते हैं, उनमें कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

    Tags: Heart Disease, Wine, Wine lovers

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर