Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    जानिए, वेटिकन सिटी कैसे बना दुनिया का सबसे छोटा देश? इसकी फौज में हैं कुल 110 लोग

    वेटिकन सिटी का कुल क्षेत्रफल 110 एकड़ है, जहां 1 हजार लोग रहते हैं. (Photo- Social Media)
    वेटिकन सिटी का कुल क्षेत्रफल 110 एकड़ है, जहां 1 हजार लोग रहते हैं. (Photo- Social Media)

    कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों की वजह से इटली (Italy) एकबार फिर चर्चा में है. ऐसे में आज हम आपको इटली की राजधानी (Capital of Italy) रोम (Rome) के बीचों-बीच बसे स्वतंत्र देश (Independent Country) वेटिकन सिटी (Vatican City) के बारे में बता रहे हैं. जानिए आखिर कैसे इस देश को मिली मान्यता...

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 16, 2020, 1:32 PM IST
    • Share this:
    अगर आपसे पूछा जाए कि जनसंख्या और क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है तो आपका जवाब चीन और रूस होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे छोटा देश कौन सा है? शायद नहीं जानते होंगे. ऐसे में हम आपको बता दें कि यूरोप के वेटिकन सिटी को दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है. यह इटली के साथ 2 मील की सीमा से घिरा हुआ है, जिसका कुल क्षेत्रफल 44 हेक्टेयर (लगभग 110 एकड़) है. इटली की राजधानी रोम के बीचों-बीच बसा वेटिकन सिटी कैसे एक स्वतंत्र देश बन गया, इसकी वजह भी दिलचस्प है.

    सन् 1871 तक, इटली कई राज्यों में बंटा हुआ था, जिसके बड़े हिस्से पर पोप का शासन था. ऐसे में जब इटली एकीकृत देश बना तो पोप की शक्तियां भी कम हो गईं. पोप की सत्ता वेटिकन सिटी तक सीमित रह गई. इसके बाद 11 फरवरी 1929 को वेटिकन सिटी के पोप पायस XI और तानाशाह मुसोलिनी के बीच एक संधि हुई. इसके तहत यह फैसला लिया गया कि इटली के किसी भी राजनैतिक फैसले में पोप शामिल नहीं होंगे, बदले में वेटिकन सिटी को एक राष्ट्र का दर्जा मिलेगा. यही वजह है कि आज वेटिकन सिटी एक स्वतंत्र देश है.

    Vatican City World Smallest country
    इस देश के पास अपनी खुद की आर्मी है, जिसमें कुल 110 सीपाही हैं. (Photo-AP)




    वेटिकन सिटी के पास है खुद की आर्मी
    दुनिया के सबसे छोटे देश वेटिकन सिटी की कुल जनसंख्या 1000 के करीब है. लेकिन आपको जानकर ताज्जुब होगा कि इस देश के पास अपनी खुद की आर्मी है, जिसमें कुल 110 सीपाही हैं. फौज में शामिल होने के लिए यहां के लोगों को कठोर प्रशिक्षण और चयन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. हालांकि, यह दुनिया का इकलौता देश है जो रात में पूरी तरह बंद हो जाता है. इस देश को लेकर शुरुआत में कई तरह की भ्रांतियां थीं, जिसमें कहा जाता था कि यहां के फौजी शादी नहीं कर सकते हैं. लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हैं, स्विस गार्ड को शादी करने और परिवार रखने की अनुमति है.

    Vatican City World Smallest country
    यह दुनिया का इकलौता देश है जो रात में पूरी तरह बंद हो जाता है. (Photo-AP)


    खुद का पासपोर्ट

    इस देश के लोगों के पास खुद का एयरपोर्ट भले न हो, लेकिन इनका पासपोर्ट वेटिकन सिटी का ही होता है. इसके अलावा इस देश का स्वयं का झंडा, रेडियो स्टेशन, डाकघर और खुद की अपनी करेंसी (इटली में भी मान्य) भी है. वेटिकन सिटी में एक रेलवे स्टेशन भी है, जो सन् 1930 में बना था. हालांकि, इसका उपयोग स्थानीय लोगों की जगह ज्यादातर टूरिस्ट करते हैं. बता दें कि वेटिकन सिटी में राजशाही परंपरा है, जिसके राजा पोप होते हैं. वे हर 5 साल पर वेटिकन के राष्ट्रपति को चुनते हैं.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज