आग के गोले-सी धधक रही है जमीन, पहली बार सामने आई लाल अंगारे वाले ग्रह की ऐसी PHOTO

1960 के बाद से अब तक जुपिटर (Jupiter) की ऐसी तस्वीर देखने को नहीं मिली थी

1960 के बाद से अब तक जुपिटर (Jupiter) की ऐसी तस्वीर देखने को नहीं मिली थी

आमतौर पर शांत ग्रह (Planet) में शामिल जुपीटर यानी बृहस्पति ग्रह की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं. इन तस्वीरों में साफ़ देखा जा सकता है कि ग्रह की जमीन आग सी धधक रही है. सोशल मीडिया (Social Media) पर लाल अंगारे से इस ग्रह की तस्वीरें वायरल (Viral) हो रही हैं.

  • Share this:

हवाई (Hawaii) के एस्ट्रोनॉमर्स (Astronomers) ने जुपिटर की कुछ फोटोज ऑनलाइन शेयर की है, इन तस्वीरों को 2017 से लेकर अभी तक कैद किया गया है. इनमें से एक में इस ग्रह को लाल अंगारे सा धधकता देखा जा सकता है. हवाई के Gemini North observatory और NASA ने मिलकर इन फोटोज को जारी किया है. इनमें जुपिटर यानी बृहस्पति ग्रह के अल्ट्रावायलेट रूप को देखा जा सकता है.

नहीं दिखा था ऐसा नजारा

एस्ट्रोनॉमर्स ने जुपिटर की तीन फोटोज जारी की. इसमें इस ग्रह के तीन अलग-अलग रूप देखने को मिले. ये तस्वीरेँ 11 जनवरी 2017 को दोपहर करीब तीन बजकर 41 मिनट में कैद की गई थी. ग्रह के अल्ट्रावायलेट तस्वीर ख़ास Hubble Space टेलिस्कोप पर Wide Field Camera 3 द्वारा कैद की गई.

लाल अंगारों सा दिखा जुपिटर
इन तस्वीरों में जुपिटर लोगों को आग के गोले सा नजर आ रहा है. साथ ही इसमें कई रेड स्पॉट नजर आ रहे हैं. तस्वीरों में जुपिटर पर तूफ़ान के आसार भी साफ़ दिख रहे हैं. नासा के वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस ग्रह पर ऐसी हलचल पहले कभी नहीं देखी गई थी. ये तस्वीरें खूबसूरत होने के साथ ही डरावनी भी है.

क्यों लाल दिख रहा है ग्रह?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ये ग्रह गैसों के रिसाव के कारण इतना लाल नजर आ रहा है. जुपिटर पर अमोनिया के बादलों के कारण लाल बैंड्स बन रहे हैं, जो अंगारों जैसे नजर आ रहे हैं. गैस की वजह से जुपिटर के ऊपर सफ़ेद, लाल, ऑरेंज, ब्राउन और यलो बादल बन गए, जिसकी वजह से ग्रह लाल आग का अंगारा नजर आ रहा है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज