चोरों के लिए 'स्वर्ग' है अमेरिका का ये शहर ! तसल्ली से करते हैं चोरी, ठेंगा दिखाकर हो जाते हैं फरार

सैन फ्रांसिस्को में चोर तसल्ली से करते हैं चोरी.

कैलिफोर्निया (California) में बने एक कानून के तहत अपराधियों को और बढ़ावा मिल रहा है. चोर तसल्ली से आकर चोरी करते हैं (Looting a Walgreens Store Video) और आराम से फरार हो जाते हैं. इनका कोई कुछ नहीं बिगाड़ पाता.

  • Share this:
    कोरोनावायरस (Coronavirus Effect) के चलते पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी छाई हुई है. पिछले करीब डेढ़ साल से दुनिया भर के अलग-अलग देशों में रोजगार और व्यापार (Economy fall in America) के मोर्चे पर चुनौतियां देखी जा रही हैं. अमेरिका भी इस समस्या से अछूता नहीं है. यहां के कैलिफोर्निया (California) प्रांत में अलग ही तरह की परिस्थितियां देखने को मिल रही हैं. ये जगह इस वक्त जहां चोरों के लिए स्वर्ग बनी हुई है, वहीं यहां की कंपनियों की हालत खराब हो चुकी है.

    सैन फ्रैंसिस्को (San Francisco) शहर को वैसे तो अपनी चकाचौंध के लिए जाना जाता है, फिर भी यहां के रिटेल स्टोर (Retail Stores) में इन दिनों चोरी की वारदातें अप्रत्याशित तौर पर बढ़ रही हैं. खास तौर पर वॉलग्रींस (Looting a Walgreens Store Video) के रिटेल स्टोर में चोरी की घटनाएं इस रफ्तार से बढ़ी हैं कि कंपनी शहर से 17 स्टोर्स बंद कर चुकी है.

    आंखों के सामने ही होती है चोरी
    यहां के वॉलग्रींस स्टोर (Walgreens Store) में चोरी की एक घटना का वीडियो सोशल मीडिया (Social Media Viral Video) पर काफी वायरल हो रहा है. वीडियो में एक चोर साइकिल पर सवार होकर तसल्ली से काले रंग के प्लास्टिक बैग में तमाम सामान भरता है. स्टोर में मौजूद महिला और एक शख्स उसका वीडियो भी बना रहे हैं, इसका कोई असर उस पर नहीं होता. चोर सामान इकट्ठा करने के बाद साइकिल से आराम से निकल जाता है और स्टाफ उसे देखता रह जाता है.



    न्यूयॉर्क पोस्ट (New York Post) के मुताबिक हालात इस कदर खराब हैं कि सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) में सीवीएस रिटेल कॉरपोरेशन ने कर्मचारियों को खुद कहा है कि वे चोरों ने नहीं उलझें क्योंकि वे उन्हें घायल कर सकते हैं. स्टोर्स को बंद नहीं किया जा सकता क्योंकि लोग परेशान होते हैं और स्टोर खोलने पर ये लूट लिए जाते हैं.

    एक कानून ने चोरों को बनाया 'सशक्त'
    ये चोर इतने बेखौफ होते हैं कि चोरी का सामान आस-पास ही बेच देते हैं. इनकी इस हरकत के पीछे कैलिफोर्निया में बनाया गया एक कानून माना जा रहा है. साल 2014 में बने इस कानून के मुताबिक यहां 950 डॉलर से कम कीमत वाली चीजों को छोटे अपराध की श्रेणी में डाला जाएगा, इसे गंभीर नहीं माना जाएगा. कानून के इसी लूपहोल का फायदा यहां के लोग उठाकर शॉप लिफ्टिंग जैसी घटना को अंजाम दे रहे हैं. इसके पीछे दूसरी वजह कोरोना की वजह से बढ़ी बेरोजगारी भी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.