Home /News /ajab-gajab /

मेंढक के बच्चे करेंगे कैंसर का इलाज, अमेरिकी वैज्ञानिकों ने चमड़े से बनाए अनोखे रोबोट

मेंढक के बच्चे करेंगे कैंसर का इलाज, अमेरिकी वैज्ञानिकों ने चमड़े से बनाए अनोखे रोबोट

जेनोबोट्स ला सकती है ऐतिहासिक क्रांति ( इमेज- इंटरनेट)

जेनोबोट्स ला सकती है ऐतिहासिक क्रांति ( इमेज- इंटरनेट)

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने ऐसे रोबोट्स बनाए हैं जो मेंढक के सेल्स (Robots Made From Frog Cells) से तैयार किये ये हैं. इन अनोखे रोबोट्स का नाम पैक मैन (Pac Man) रखा गया है. एक्सपर्ट्स का दावा है कि ये रोबोट्स कैंसर (Robots That Can Cure Cancer) के इलाज से लेकर पर्यावरण से गंदगी का सफाया तक करने में सक्षम होंगे.

अधिक पढ़ें ...

    दुनिया में लगभग हर मिनट वैज्ञानिक कोई ना कोई खोज करने में जुटे होते हैं. आए दिन नई चीजें खोजी जाती है. इनमें से कई खोज क्रांति ले आते हैं. अगर अमेरिकी रिसर्चर्स (American Researchers) द्वारा की गई नई खोज के दावे पर यकीन करें तो जल्द ही कैंसर जैसी बीमारी का इलाज संभव है. अमेरिकी वैज्ञानिकों ने मेंढक के बच्चे की स्किन सेल्स से ऐसे रोबोट्स तैयार किये हैं, जो कैंसर का रामबाण इलाज साबित हो सकते हैं. इन्हें जीता-जागता पैकमैन रोबोट (PacMan Robots) नाम दिया गया है.

    पैकमैन को जेनोबोट्स (Xenobots) भी कहा जाता है. जेनोबोट्स एक मिलीमीटर लंबे जीते-जागते रोबोट्स हैं, जो मेंढक के एम्ब्रियोस से बनाया गया है. मेंढक के बच्चों के स्किन सेल्स से इन रोबोट्स को तैयार किया जाता है. साथ ही इनके दिल को मोटर की तरह यूज किया जाता है. जेनोबोट्स चल सकते हैं. ये तैर सकते हैं. अब हालिया शोध में ये भी कंफर्म हुआ है कि जेनोबोट्स एक से दूसरे में रेप्लिकेट कर सकते हैं.

    यूनिवर्सिटी ऑफ़ वर्मांट (University of Vermont) के प्रोफ़ेसर जोशुआ बोनगार्ड (Joshua Bongard) का कहना है कि ये जेनोबोट्स कैंसर (Robots Cure Cancer) के इलाज में क्रांति ला सकते हैं. ना सिर्फ कैंसर बल्कि जेनोबोट्स कई अन्य लाइलाज बीमारियों के इलाज में भी सहायक हो सकते हैं. इनमें गहरे घाव, बर्थ डिफेक्ट्स और उम्र बढ़ने से जुड़ी बीमारियां शामिल है. प्रोफेसर जोशुआ के मुताबिक, इन बीमारियों की भविष्यवाणी काफी मुश्किल है. ऐसे में जेनोबोट्स अपनी खूबियों के खुद ब खुद मल्टीप्लाई होकर इन्हें जड़ से खत्म करने में सहायक साबित होंगे.

    robots cure cancer

    मेंढक के सेल्स से बने जेनोबोट्स कैंसर का इलाज कर सकते हैं

    ना सिर्फ बीमारियों में बल्कि ये जेनोबोट्स प्रकृति की सफाई में भी मदद करेंगे. वैज्ञानिकों का कहना है कि ये रोबोट्स नदी और तालाब की गहराई से कचरा खींच लेने में सक्षम है. ऐसे में इनके जरिये पर्यावरण की सफाई भी हो जाएगी. इस रिसर्च के दूसरे प्रोफ़ेसर माइकल लेविन जो टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर हैं, ने कहा कि इन जेनोबोट्स को अभी और स्टडी किया जाएगा. उम्मीद है कि भविष्य में ये क्रांति ले आएंगे.

    Tags: Cancer, Khabre jara hatke, Science facts, Science news, Weird news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर