Home /News /ajab-gajab /

सुनामी में फंस गया था शख्स, 28 घंटे तैरकर दिव्यांग ने बचा ली जान !

सुनामी में फंस गया था शख्स, 28 घंटे तैरकर दिव्यांग ने बचा ली जान !

लिसाला फोलाऊ (Lisala Folau) ने 7.5 किलोमीटर तैरकर मेन आइलैंड तोंगटापू तक का सफर तय कर लिया.  (Credit- Facebook)

लिसाला फोलाऊ (Lisala Folau) ने 7.5 किलोमीटर तैरकर मेन आइलैंड तोंगटापू तक का सफर तय कर लिया. (Credit- Facebook)

Man Survives 28 hours swim : 57 साल के दिव्यांग शख्स ने अपनी जान बचाने के लिए समंदर में 28 घंटे तक तैराकी कर डाली.

ज़िंदगी बचाने के लिए इंसान क्या-क्या नहीं करता. चाहे आपकी परिस्थिति कुछ भी हो, जब तक सांस बाकी रहती है, इंसान सर्वाइव करने के लिए जंग लड़ता रहता है. टोंगा (Tonga Volcano) के एक दिव्यांग शख्स (Aquaman Survives tsunami in Tonga) ने ऐसा ही कर दिखाया, जब उन्होंने सर्वाइव (Man Survives 28 hours swim) करने के लिए समंदर में 28 घंटे तक तैराकी की.

टोंगा में ज्वालामुखी विस्फोट (Tonga Volcano Eruption) के बाद आई सुनामी ने भयानक तबाही मचाई. इसमें लगभग 1 लाख की आबादी वाला यह देश दो दिनों तक पूरी दुनिया से कट गया था. इस दौरान तेज लहरों में बह गए एक दिव्यांग शख्स ने 28 घंटे तक तैरकर खुद की जान बचाई है. ठीक से चलने में असमर्थ इस शख्स ने दावा किया कि उसने 7.5 किलोमीटर तैरकर वापसी की है.

दिव्यांग होकर भी नहीं छोड़ा हौसला
टोंगन मीडिया एजेंसी ब्रॉडकॉम ब्रॉडकास्टिंग को दिए एक रेडियो इंटरव्यू के मुताबिक लिसाला फोलाऊ (Lisala Folau) ने बताया कि 60 लोगों की आबादी अटाटा आइलैंड (Atata Island) में शाम को ज्वालामुखी फटने के बाद सुनामी की तेज़ लहरें आईं. इस बारे में फोलाऊ को उसके भाई ने जानकारी भी दी, लेकिन जब तक वो अपनी सुरक्षा करता, सुनामी की लहरें उसके घर में घुस गईं. जब उसे कोई उपाय नहीं सूझा, तो फोलाऊ पेड़ पर चढ़ गए. पेड़ पर लटके हुए फोलाऊ को थोड़ी देर में ही महसूस हुआ कि वो नीचे गिर रहे हैं. ठीक से चलने में असमर्थ फोलाऊ को एक बड़ी सुनामी की लहर बहा ले गई. समंदर में बहने के बाद भी फोलाऊ ने अपनी उम्मीद को नहीं छोड़ा और तैरने लगा. धीरे-धीरे वो तैरते हुए 7.5 किलोमीटर तैरकर मेन आइलैंड तोंगटापू तक का सफर तय कर लिया.

ये भी पढ़ें- ‘लाश’ लेकर पेंशन लेने पहुंच गए 2 लोग, पोस्ट ऑफिस में मच गया हंगामा !

परिवार और भगवान ने दी ताकत
लगभग 28 घंटे तक लगातार तैरने वाले लिसाला फोलाऊ की जांबाज़ी की कहानी देखते ही देखते इंटरनेट पर वायरल हो गई. सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफॉर्म्स पर इस वक्त उन्हें एक्वामैन कहकर संबोधित किया जा रहा है. इस घटना में आंख बंद करके फोलाऊ सिर्फ अपने परिवार और भगवान के बारे में सोचते रहे थे. तैरने के दौरान उनके बेटे और भतीजे उन्हें लगातार पुकार रहे थे, लेकिन वे अनसुना करके सिर्फ तैरते रहे. लिसाला की इस कहानी के बारे में उनकी बेटी ने एक पोस्ट लिखी थी, जो अब इंटरनेट पर खूब वायरल हो चुकी है.

Tags: Success Story, Viral news, Weird news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर