• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • भूकंप के झटके से समुद्र में डूब गया था शहर, 2 हजार साल बाद पानी के नीचे से निकला खजाना

भूकंप के झटके से समुद्र में डूब गया था शहर, 2 हजार साल बाद पानी के नीचे से निकला खजाना

पानी में डूबे शहर का अंश देख रिसर्चर्स हैरान रह गए (इमेज- REUTERS)

पानी में डूबे शहर का अंश देख रिसर्चर्स हैरान रह गए (इमेज- REUTERS)

इजिप्ट (Egypt) के समुद्री किनारे में खोज कर रहे गोताखोरों के हाथ दो हजार साल पुराने शहर (2 thousand old city found) का अवशेष हाथ लगा है. ये शहर 300 BCE के दौरान समुद्र में (Ancient City Sunken In Water) डूब गया था. अब गोताखोरों को इस शहर के अवशेष पानी के अंदर से मिला है, जिसमें कई बेशकीमती चीजें उनके हाथ लगी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    आपने भारत में कान्हा की नगरी द्वारिका (Dwarka) के समुद्र में डूब जाने की कहानी सुनी होगी. इसके कई सबूत भी मिले हैं. समुद्री लेवल (Sea Level) में बढ़त की वजह से शहर अचानक पानी में डूब जाते हैं.अब इजिप्ट से भी गोताखोरों ने ऐसे ही एक शहर का पता लगाया है. ये शहर दो हजार साल पुराना बताया जा रहा है. इसके साथ ही शहर के साथ डूबे कई बेशकीमती चीजें भी इनके हाथ लगी है.

    आर्कियोलॉजिस्ट्स ने सोशल मीडिया पर अपनी इस रोचक खोज की तस्वीरें शेयर की. हजारों साल पहले पानी में डूबा ये शहर अपने समय में काफी संपन्न था. कहा जा रहा है कि भूकंप के झटकों से ये शहर पहले बर्बाद हो गया और उसके बाद पानी में डूब गया. साइंटिस्ट्स ने इस शहर का नाम Thonis-Heracleion रखा है, जो हजारों साल पहले गायब हो गया था. ये शहर 331 BCE तक लोगों की नजरों के सामने था. लेकिन इसके बाद ये समुद्र में डूब गया.

    2000 year old city found

    इस शहर की कहानियां आसपास के लोकल्स में काफी मशहूर थी. इन्हीं कहानियों के आधार पर कुछ आर्कियोलॉजिस्ट बीते कुछ सालों से इस शहर को खोज रहे थे. इसे लेकर European Institute for Underwater Archaeology कई सालों से पानी के नीचे शहर की तलाश कर रहे थे. अब उन्हें ये शहर पानी के नीचे से मिला है. इसकी तस्वीरें टीम ने लोगों के साथ शेयर की. इसमें टीम को शहर का मुख्यद्वार भी मिला है. 60 मीटर लम्बा ये द्वार आइलैंड की बाउंड्री है.

    2000 year old city found

    पानी के अंदर शहर में उस दौरान इस्तेमाल की जाने वाली कई चीजें मिली हैं. इसमें घर के बर्तन से लेकर मिलिट्री के सामना तक शामिल थे. ये सारे सामान पानी के नीचे 24 सौ हजार साल से पड़ा था. इतने सालों से ये पानी के नीचे ज्यूं का त्यूं रखा मिला. रिसर्चर्स के मुताबिक़, ये शहर 24 सौ हजार साल पहले भूकंप के कारण बर्बाद हो गया था. इसके बाद समुद्री लेवल में बदलाव के कारन ये पानी में डूब गया था. अब इतने सालों बाद ये दुबारा सामने आया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज