Home /News /ajab-gajab /

are eggs veg or nonveg here is the real answer sankri

आखिर अंडा शाकाहारी है या मांसाहारी? क्या आप जानते हैं सही जवाब

अंडे पहचानने का आसान तरीका (इमेज- इंटरनेट)

अंडे पहचानने का आसान तरीका (इमेज- इंटरनेट)

दुनिया में आज भी कई लोग हैं जिनके मन में अंडे को लेकर कई तरह के सवाल हैं. कुछ लोग शाकाहारी लोग चिकन-मटन नहीं खाते लेकिन अंडे खाते हैं. उनके मुताबिक़ ये शाकाहारी है. लेकिन असलियत क्या है?

दुनिया में कई तरह के लोग हैं. कुछ वेजिटेरियन हैं तो कुछ नॉन वेजिटेरियन. कुछ लोग वीगन भी होते हैं. कुछ शाकाहारी लोग होते हैं जो सिर्फ अंडे खाते हैं. उनके मुताबिक़, अंडे वेजिटेरियन होते हैं. इसे लेकर लोगों में अलग-अलग तरह के मत हैं. आज हम आपको इसका सही जवाब बताने जा रहे हैं. इसके बाद अंडों को लेकर होने वाली सारी कन्फ्यूजन दूर हो जाएगी. अंडे एक ये फंडा वैसे जितना सीधा दिखता है, उतना है नहीं. इसका सही जवाब जानना काफी रिसर्च भरा काम है.

अंडे को कई लोग मांसाहारी मानते हैं. इसकी अपनी वजह है. जब अंडे फूटते हैं तो उनसे चूजे निकलते हैं. चूजे में जीवन होता है. ऐसे में लोगों का मानना है कि जिस अंडे के अंदर से जीवन बाहर आता है, वो शाकाहारी कैसे हो सकता है? ऐसे में उनके मुताबिक़, अंडा नॉन वेज की श्रेणी में आता है. हालांकि, कई लोग इससे सहमत नहीं हैं. उनका तर्क है कि दूध भी तो जानवर की बॉडी से निकलता है. ऐसे में वो मांसाहारी तो नहीं है. ऐसे में अंडे अगर मुर्गी से निकले तो नॉन वेज कैसे बन जाता है.

अंडे का ऐसा है फंडा
जिस अंडे को हम और आप कंज्यूम करते हैं, उसके तीन हिस्से होते हैं. इसमें एक भाग खोल होता है. दूसरा एल्ब्यूमेन और तीसरा होता है जर्दी. जो खोल भाग होता है उसमें प्रोटीन होता है. उसके अंदर पशु की कोई कोशिका नहीं होती. इसलिए सफ़ेद भाग को कई लोग शाकाहरी मानते हैं. लेकिन जो जर्दी होती है, वो होता है फैट, कोलेस्ट्रॉल और प्रोटीन. इसमें गैमीट होता है जो नॉन-वेज होता है. ऐसे में ये हिस्सा अंडे को नॉन वेजिटेरियन बना देता है. हालांकि आपको बता दें कि मार्केट में शाकाहारी अंडे भी हैं, जिसकी जर्दी में गैमीट नहीं होता.

ऐसे करें शाकाहरी अंडे की पहचान
मुर्गी के दिए अंडे कई बार मुर्गे के संपर्क में आए बिना पैदा होते हैं. इन्हें अनफर्टिलाइज्ड अंडे कहते हैं. इन अंडों को चाहे कितनी देर भी सेक लें, इसने चूजे बाहर नहीं आएंगे. इस वजह से इन्हें शाकाहारी अंडे कहा जाता है. अब सवाल है कि कैसे पता चलेगा कि कौन से अंडे शाकाहारी हैं? अंडों को खांचे में भरकर उसके नीचे बल्ब जलाई जाती है. जिस अंडे से रोशनी आरपार हो जाती है वो शाकाहारी है. वहीं मांसाहारी अंडों से लाइट पार नहीं होती.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG News, Weird news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर