ऑस्ट्रेलिया में अब मकड़ियां लाएंगी 'कयामत', तेजी से पसरता जाल देखकर घबराए लोग

मकड़ियों के जाल को देखकर लोग डर भी रहे हैं. (Photo Credit- hdjwiax/reddit)

ऑस्ट्रेलिया के कई इलाकों में इस वक्त बाढ़ और बारिश (Flooding and Rains In Australia) से जीवन अस्त-व्यस्त है. इसी बीच यहां सड़कों के किनारे मकड़ियों अपना जाल (Spider Cobweb) बिछा रखा है. ऐसे अनोखे दृश्य को देखकर लोग तरह-तरह के कयास (Spider Apocalypse In Australia) लगा रहे हैं.

  • Share this:
    मकड़ियों के जाले (Spider Web) आप अपने घर और आस-पास यूं ही देखते होंगे, लेकिन क्या कभी सोचा है कि किसी देश के लिए मकड़ियों का जाल परेशानी का सबब बन जाए? अगर नहीं सोचा है तो ऑस्ट्रेलिया की कुछ तस्वीरें (Spider Apocalypse In Australia) देखिए, जो इस इस वक्त वहां के लोग आपस में तेज़ी से शेयर कर रहे हैं. यहां के कुछ इलाकों में मकड़ियों ने इस कदर जाल बिछा रखा है कि मानों सब कुछ एक झीनी चादर से ढक दिया गया हो.

    मकड़ियों का ये जाल विक्टोरिया (Victoria) और गिप्सलैंड (Gippsland) के आस-पास के इलाकों में देखा जा रहा है. जो भी उधर से गुजरते हुए मकड़ियों के जाले (Spider Cobweb)की ये मोटी परतें देख रहा है, वो इसका वीडियो बना लेता है. इन रास्तों पर जाते हुए रोड साइन से लेकर घास, झाड़ियां यहां तक कि कुछ पेड़ों को भी मकड़ियों के मोटे-मोटे जाले ढके हुए हैं. बाढ़ और बारिश से जूझ रहे ऑस्ट्रेलिया (Flooding and Rains In Australia) में कुछ लोगों ने इन पिक्चर्स को रेडिट (Reddit) पर शेयर किया और लिखा कि - बाढ़ और बारिश कम थी, जो मकड़ियों की ये कयामत आ गई.

    australia, Flooding and Rains In Australia, Spider Cobweb,Spider Apocalypse In Australia, Spider Apocalypse, Victoria, Gippsland, Reddit
    सड़कों के किनारे की झाड़ियों पर मकड़ियों का जाल बना हुआ है.
    (Photo Credit-hdjwiax/reddit)


    वैज्ञानिकों न कहा- घबराने की बात नहीं
    ऑस्ट्रेलिया में कुछ दिन पहले ही चूहों (Mouse Plague ) के ज़रिये फैल रहे प्लेग से यहां के लोग उबर पाए हैं. अब मकड़ियों के ये जाले देखकर भी कई लोग डर रहे हैं कि इससे भी उन्हें कोई बीमारी न हो जाए. हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि ये कोई नई बात नहीं है. बाढ़ और बारिश के बाद मकड़ियां भी ऊंची जगहों की तलाश करती हैं. यूनिवर्सिटी और सिडनी (University of Sydney) के प्रोफेसर होचुली (Professor Dieter Hochuli) बताते हैं कि मकड़ियां भी बाढ़ के बाद नमी से बचने के लिए जाल बनाती हैं. ये जाल सामान्य जालों से अलग होते हैं, इसमें कई लेयर होती हैं, जिसके बीच वे सुरक्षित रहती हैं.

    चूहों के आतंक से गुजरा है ऑस्ट्रेलिया
    हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में ठंड आने के बाद चूहों ने जमकर आतंक मचाया. घर, गाड़ियां, ऑफिस, हर जगह पर गर्म जगह तलाश रहे चूहों ने लोगों को परेशान कर दिया. कुछ जगहों पर तो तार काट देने से शॉर्ट सर्किट की भी दिक्कत आई. ऑस्ट्रेलिया में इन हालात से निपटने के लिए लाखों की संख्या में चूहे मारकर फेंके गए. देश में पिछले 30 सालों में सबसे ज्यादा चूहों की संख्या देखी गई थी, जिनसे प्लेग फैल रहा था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.