Home /News /ajab-gajab /

कछुए के लिए प्लास्टिक का टुकड़ा बना जानलेवा, नाक से निकली मौत की असली वजह!

कछुए के लिए प्लास्टिक का टुकड़ा बना जानलेवा, नाक से निकली मौत की असली वजह!

इंसानों की लापरवाही पड़ रही जानवरों पर भारी (फेसबुक)

इंसानों की लापरवाही पड़ रही जानवरों पर भारी (फेसबुक)

मलेशिया (Malaysia) के टेरेंगगनु में समुद्र के किनारे कछुए के बच्चे की लाश (Baby Tortoise Body Found) मिलते ही सनसनी मच गई. ये बेबी टर्टल खाना समझ कर प्लास्टिक का टुकड़ा निगल गया था.

    इंसानों ने प्रकृति का जमकर फायदा उठाया है. हर तरफ गंदगी फैला दी. चाहे जमीन हो या समुद्र, इंसानों की वजह से हर तरफ गंदगी का अम्बार (Pollution In Enviornment) देखने को मिलता है. हवा में भी प्रदुषण के कारण जहर घुल गया है. प्रदुषण के कारण जीव-जंतुओं को भी काफी नुकसान होता है. हाल ही में मलेशिया के टेरेंगगनु के पंटाई पुलओ बीच पर एक ग्रीन बेबी टर्टल की लाश मिली. इस टर्टल के नाक से प्लास्टिक का टुकड़ा निकला.

    टेरेंगगनु फिशरीज डिपार्टमेंट के डायरेक्टर रुजैड़ी ममत ने बताया कि इससे पहले इसी महीने तीन अन्य बेबी टर्टल की लाश भी मिल चुकी है. लोग यहां समुद्र में कचरा डिस्पोज कर देते हैं. इसके अलावा पिछले साल ही करीब 51 टर्टल की लाशें मिल चुकी है. इन सभी के पेट से प्लास्टिक के टुकड़े मिले हैं. इसी की वजह से इन जीवों की मौत हुई.

    tortoise killed by plastic

    जनवरी में ही मिल चुकी है चार कछुओं की लाश

    हाल ही में समुद्र के किनारे घूमने आए विजिटर मोहम्मद ऑफेंडी अब्द अज़ीज़ की नजर इस कछुए के बच्चे की लाश पर पड़ी थी. विजिटर अपने बेटे के साथ घूमें आया था. शख्स ने उसकी नाक में एक चमकती चीज देखी जिसे उसने अपने हाथ से खींचकर निकाला. ये प्लास्टिक का टुकड़ा था, जिसे कछुए ने खाना समझकर खा लिया था. ये टुकड़ा उसके नाक में फंस गया, जिसकी वजह से वो सांस नहीं ले पाया और उसकी मौत हो गई.

    शख्स ने इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर इसकी फोटोज पोस्ट कर दी. जिसके बाद लोगों ने इसपर जमकर कमेंट किया. लोगों ने पर्यावरण में गंदगी के भंडार पर चिंता जताई. वहीं मलेशिया में लोगों द्वारा इतनी गंदगी फैलाए जाने पर लोग हैरान हैं. लोगों ने फिशरी डिपार्टमेंट से अपील की है कि जल्द से जल्द इस बारे में एक्शन लेकर पानी की सफाई में जुट जाए. ताकि आगे यूं जीवों की मौत ना हो.

    Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, Malaysia, Shocking news, Weird news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर