Home /News /ajab-gajab /

Blood Sea: यहां खून से लाल हो गया समुद्र का पानी, बेदर्द कसाइयों ने काट डाली सैंकड़ों बेजुबान व्हेल

Blood Sea: यहां खून से लाल हो गया समुद्र का पानी, बेदर्द कसाइयों ने काट डाली सैंकड़ों बेजुबान व्हेल

175 व्हेल्स को मार दिया गया (Image- Sea Shepherd conservation society)

175 व्हेल्स को मार दिया गया (Image- Sea Shepherd conservation society)

डेनमार्क (Denmark) के फेरो आइलैंड (Feroe Island) में हर साल पायलट व्हेल (Pilot Whales) के शिकार का आयोजन किया जाता है. आपको बता दें कि इस प्रथा को ग्राइंड्रैप (Grindrap) और 'द ग्राइंड' (The Grind) भी कहा जाता है. जिसकी वजह से समुद्र का पानी खून से लाल हो जाता है. इस परंपरा का सालों से विरोध हो रहा है.

अधिक पढ़ें ...
    दुनियाभर में कई तरह की अजीबोगरीब परंपराएं हैं लेकिन डेनमार्क (Denmark) में एक जगह ऐसी है जहां दिल दहला देने वाली एक परंपरा की वजह से वहां मौजूद समुद्र का पानी खून (Blood) से लाल हो जाता है.

    दरअसल, डेनमार्क (Denmark) के फेरो आइलैंड (Feroe Island) में हर साल पायलट व्हेल (Pilot Whales) के शिकार का आयोजन किया जाता है. आपको बता दें कि इस प्रथा को ग्राइंड्रैप (Grindrap) और 'द ग्राइंड' (The Grind) भी कहा जाता है. आपको बता दें कि इस परंपरा के अनुसार व्हेल का शिकार कर, उसे पकड़कर उस पर हुक (Hook), चाकू (Knife) या भाले (Spear) से वार किया जाता है.

    मुफ्त में बांटा जाता है मांस

    जानकारी के मुताबिक व्हेल्स का शिकार करने के बाद स्थानीय लोग उन व्हेल्स के मांस को भून कर, उबाल कर या सुखा कर खाते हैं. साथ ही उनके मांस को मुफ्त में बांटा भी जाता है. जानकारी के मुताबिक वहां वेल्स के शिकार को कानूनी मान्यता भी मिली हुई है.

    यह पढ़ें- महिला को है कब्र संग फोटो खिंचवाने का अजीब शौक, अब तक कैद कर चुकी 2 लाख से ज्यादा फोटो

    परंपरा के खिलाफ सालों से उठाई जा रही है आवाज

    आपको बता दें कि संरक्षणवादी (Conservationist) लगातार इस परंपरा के खिलाफ आवाज उठाते आ रहे हैं. जिससे स्थानीय लोग काफी नाराज हैं. द्वीप पर रहने वाले लोगों का कहना है कि आसपास जंगल न होने की वजह से उन्हें खाने के लिए समुद्र पर ही निर्भर रहना पड़ता है. वहीं संरक्षणवादियों का अलग मत है. उनका कहना है कि यह परंपरा बहुत बर्बर और अरक्षणीय (Unsustainable) है.

    यह भी पढ़ें- जब अचानक प्रेग्नेंट हो गई थी 5 साल की बच्ची, आज तक नहीं पता चल पाया कौन था बेटे का बाप

    साल 2021 में 175 व्हेल्स को मारा गया

    हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल अभी तक 175 व्हेल्स को मार दिया गया है. जानकारी के मुताबिक सी शेफर्ड (Sea Shephard) नाम के समुद्री संरक्षणवादियों ने जब इस दिल दहलाने वाले मंजर की तस्वीरों को अपने ड्रोन कैमरा के जरिए कैद करना चाहा, तब एक हंटर (Hunter) ने ड्रोन (Drone) पर बंदूक चला दी थी. सी शेफर्ड के मुताबिक इस खूनी प्रथा ने पिछले एक दशक में 6,500 से अधिक व्हेल्स और डॉल्फिन्स (Dolphins) की जान ली है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर