• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • Space Travel: 2 अरब रु में खरीदी स्पेस की टिकट, अब जाने के नाम पर कहा- मेरे पास टाइम नहीं

Space Travel: 2 अरब रु में खरीदी स्पेस की टिकट, अब जाने के नाम पर कहा- मेरे पास टाइम नहीं

20 जुलाई हो होने वाली इस स्पेस यात्रा से ठीक पहले शख्स ने अपनी टिकट कैंसिल करवा दी है

20 जुलाई हो होने वाली इस स्पेस यात्रा से ठीक पहले शख्स ने अपनी टिकट कैंसिल करवा दी है

कुछ समय पहले जेफ़ बेज़ोस (Jeff Bezos) के साथ स्पेस की यात्रा (Space Travel) के लिए 2 अरब में टिकट खरीद अनाम शख्स चर्चा में आ गया था. अब इस शख्स ने कहा है कि उसके पास स्पेस में जाने के लिए समय नहीं है.

  • Share this:
    कुछ समय पहले तक स्पेस की यात्रा (Space Travel) करने के लिए आपको प्रॉपर पढ़ाई करनी जरुरी थी. एस्ट्रोनॉट (Astronaut) बनने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती थी. फिर शुरू हुआ बाजारीकरण. अब तो अगर आपके पास पैसे हैं, तो आप कुछ भी कर सकते हैं. कई कंपनियों ने अब स्पेस में जमीन बेचने की शुरुआत कर दी है. वहीं कई अब बेहद महंगे दामों में स्पेस यात्रा की टिकट बेच रहे हैं. इसी में से एक है जेफ़ बेज़ोस के ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) द्वारा शुरू की गई स्पेस यात्रा.

    अगर आप स्पेस की यात्रा करना चाहते हैं तो इसके तहत आप भी अपने लिए टिकट बुक करवा सकते थे. लेकिन इसकी टिकट खरीदने के लिए आपको अच्छा-खासा पैसा खर्च करना पड़ता. एक अनाम शख्स ने जेफ़ के इस प्रोग्राम का टिकट 2 अरब 6 करोड़ रुपए में खरीदा था. शख्स की पहचान नहीं जाहिर की गई थी. लेकिन अब जब इस यात्रा की डेट्स नजदीक आई तो पता चला कि शख्स अब स्पेस में जाने से आनाकानी कर रहा है. उसने बहाना बनाया है कि उसके पास टाइम नहीं है और अब इस यात्रा की डेट्स आगे बढ़ा दी जाए.

    20 जुलाई को थी यात्रा
    The Independent में छपी खबर के मुताबिक, जेफ़ के इस प्रोजेक्ट के लिए अनाम शख्स को 20 जुलाई को निकलना था. लेकिन अब उसे जेफ़ को कॉल पर बताया कि उसके पास समय नहीं है इसलिए वो नहीं जा सकता. हालांकि, अब स्पेस में जाने वालों में 82 साल के वैली फंक और 18 साल के ओलिवर डैमेन शामिल है. ओलिवर स्पेस पर जाने वाले सबसे छोटे और वैली सबसे बुजुर्ग शख्स बन जाएंगे. यानी ये यात्रा कई मायनों में रिकार्ड्स बनाएगा.

    वेटिंग लिस्ट कर रहे क्लियर
    20 जुलाई की इस यात्रा में अब एक टिकट कैंसिल हो चुकी है. ऐसे में ब्लू ओरिजिन वेटिंग टिकट को क्लियर कर रहे हैं. अभी तक ये साफ़ नहीं है कि अगर यात्रा करने वाला अपना इरादा बदलता है तो पैसे रिफंड किये जाएंगे या नहीं? हालांकि, इस कैंसिल टिकट को भरने के लिए शायद फिर से ऑक्शन किया जाएगा. हालांकि, लोगों ने इस मामले को लेकर ताज्जुब जाहिर किया. इतनी महंगी टिकट खरीदने के बाद यात्रा कैंसिल करना किसी को पच नहीं रहा है. कई लोगों समय की कमी को बहाना बताया. अब देखना है कि 20 जुलाई को जेफ़ के साथ वो कौन सा लकी इंसान है जो स्पेस की यात्रा करेगा?

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज