Home /News /ajab-gajab /

बच्चे को बचाने के लिए शेर से भिड़ गई बहादुर मां, बीच मैदान दौड़ा-दौड़ा कर किया दुश्मन पर अटैक

बच्चे को बचाने के लिए शेर से भिड़ गई बहादुर मां, बीच मैदान दौड़ा-दौड़ा कर किया दुश्मन पर अटैक

बच्चे पर खतरा देख मादा चीता ने शेर को ही खदेड़ दिया (इमेज- Kisemei Saruni)

बच्चे पर खतरा देख मादा चीता ने शेर को ही खदेड़ दिया (इमेज- Kisemei Saruni)

केन्या (Kenya) के मासाई मारा नेशनल रिजर्व (Maasai Mara National Reserve) में काम करने वाले गाइड ने एक मैजिकल मोमेंट कैमरे में कैद किया. रिजर्व में एक शेर चीता के बच्चे का शिकार करने पहुंचा. अपने बच्चे पर आए खतरे को देख चीता एक्टिव मोड में चली गई और उसने शेर को वहां से खदेड़ (Mother Cheetah Attacks Lion) दिया.

अधिक पढ़ें ...

    कहते हैं ना कि एक मां के लिए उसका बच्चा दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण होता है. चाहे कैसा भी खतरा हो, अपने बच्चे को बचाने के लिए मां हमेशा सामने आ जाती है. चाहे वो इंसान हो या जानवर, मां तो मां ही होती है. इन दिनों सोशल मीडिया पर केन्या के नेशनल रिजर्व में कैद की गई कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं. इसमें एक मादा चीता (Mother Cheetah Saves Cub From Lion) ने शेर को दौड़ा-दौड़ा कर भगा दिया. दरअसल, शेर वहां चीता के नन्हे शावक का शिकार करने आया था. अपने बच्चे पर आए खतरे को देख मादा चीता ने शेर पर ही अटैक कर दिया.

    mother cheetah chases lion to save cub

    150 किलो वजनी शेर चीता के बच्चे का शिकार करने आया था

    केन्या के मासाई मारा नेशनल रिजर्व में ये अद्भुत नजारा देखने को मिला. यहां ये बहादुर मां अपने बच्चे के लिए शेर से भिड़ गई. उसे कैमरे में शेर को खदेड़ते हुए कैद कर लिया गया. इस मोमेंट को वहां काम करने वाले लोकल गाइड ने कैप्चर किया. चीता ने जब देखा कि उसके बच्चे के जीवन पर खतरा मंडरा रहा है तो उसने अपनी जान जोखिम में डाल दी. उसने बिना कुछ सोचे समझे शेर से पन्गा ले लिया और उसे ही खदेड़ दिया. पहले तो शेर ने चीता ओर अटैक किया लेकिन जब एक मां का आक्रामक रूप देखा, तो शेर भी पीछे हट गया.

    mother cheetah chases lion to save cub

    शेर को देख पहले चीता डर गई थी

    शिकार करने आया शेर करीब डेढ़ सौ किलो वजनी था. ये चीता से तीन गुना ज्यादा था लेकिन अपने बच्चे के लिए कमजोर चीता ने जान की बाजी लगा दी. लोकल गाइड ने देखा कि शेर ने पहले चीता के बच्चे को मां से अलग किया. शेर को देख चीता अपने बच्चे से अलग हो गई थी. इसके बाद चीता ने देखा कि शेर उसके बच्चे के शिकार एक लिए आगे बढ़ रहा है. ये देखने के बाद चीता ने आव देखा ना ताव, उसने शेर पर हमला कर दिया. चीता के इस आक्रमण से शेर भी सकपका गया और जान बचाने के लिए मैदान में दौड़ लगा दी. चीता ने शेर को दौड़ा-दौड़ा कर वहां से भगा दिया.

    mother cheetah chases lion to save cub

    अपनी बहादुरी से चीता ने बच्चे की जान बचा ली

    35 साल के किसमे सारणी ने इन तस्वीरों को कैद किया. उसने बताया कि शेर को चीता ने करीब 130 मीटर तक दौड़ाया. जहां शेर शिकार करने आया था वहां वो खुद अपनी जान बचाने की कोशिश करता नजर आया. डेली मेल से बातचीत में किसमे ने बताया कि वो कई बार उस एरिया में टूरिस्ट को लेकर आता है. इस बार अचानक उसकी नजर शेर पर पड़ी जो चीता के बच्चे का शिकार करना चाहता था. लेकिन मामला जमा नहीं और खुद शेर को लेने के देने पड़ गए.

    Tags: Amazing wildlife video, Khabre jara hatke, Shocking news, Weird news, Wildlife news in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर