Home /News /ajab-gajab /

Interesting : खास बंदरों के लिए बनाया गया है पुल, पेड़-पौधों और हरियाली से भरपूर

Interesting : खास बंदरों के लिए बनाया गया है पुल, पेड़-पौधों और हरियाली से भरपूर

ब्राज़ील (Brazil News) के रियो डी जेनेरियो (Rio de Janeiro) में एक ऐसे पुल का निर्माण किया गया है, जो खास तौर पर बंदरों के लिए है. (Credit- Reuters)

ब्राज़ील (Brazil News) के रियो डी जेनेरियो (Rio de Janeiro) में एक ऐसे पुल का निर्माण किया गया है, जो खास तौर पर बंदरों के लिए है. (Credit- Reuters)

Bridge for Monkeys : आपने जानवरों से प्यार (Animal Lovers) करने वाले लोगों को देखा होगा. अपने पेट्स के लिए खूबसूरत घर और गार्डेन सजाने वाले लोगों के बारे में सुना होगा, लेकिन शायद ही आपने किसी एक देश की सरकार (Brazil Made Bridge for Monkeys) को जानवरों के लिए इतना संवेदनशील देखा होगा कि उनके लिए अलग से पुल बना दे. ब्राज़ील (Brazil News) के रियो डी जेनेरियो (Rio de Janeiro) में एक ऐसे पुल का निर्माण किया गया है, जो खास तौर पर बंदरों के लिए (Special Bridge To Help Monkeys) है.

अधिक पढ़ें ...

    दुनिया में बहुत सारे जानवरों की प्रजातियां (Endangered Species of Animals) खतरे में हैं. एक समय में धरती तरह-तरह के जानवरों से भरी हुई थी, लेकिन धीरे-धीरे इंसान के विकास का खामियाज़ा उन्हें अपनी जान देकर चुकाना पड़ा. अब भी जानवरों की कई प्रजातियों की संख्या बेहद कम हो चुकी है. ऐसे में जानवरों की सुरक्षा के लिए ब्राज़ील (Brazil Builds Bridge for Monkeys) में सरकार ने खास तौर पर एक पुल का निर्माण किया है, ताकि बंदर उस पर से जाकर सड़क पार कर सकें.

    पुल का निर्माण रियो डी जेनेरियो (Rio de Janeiro) के अटलांटिक फॉरेस्ट एरिया (Atlantic Forest Area) में किया गया है. पुल के निर्माण के पीछे सरकार की एक ही मंशा है कि यहां की सड़क से जाती हुई गाड़ियों के नीचे आकर बंदरों और अन्य जानवरों की मौत न हो. इसके लिए बनाए गए पुल को हरे-भरे पेड़-पौधों से सजाया गया है, ताकि जानवर आसानी से अपना रास्ता पा सकें और सड़क के उस पार चले जाएं.

    गोल्डन लॉयन टैमरिन बंदरों के लिए हुआ इंतज़ाम
    ब्राज़ील में ये पुल बंदरों की गोल्डन लॉयन टैमरिन प्रजाति (golden lion tamarin monkeys) के लिए बनाया गया है. इस प्रजाति के बंदरों की संख्या अब काफी कम हो चुकी है, ऐसे में उन्हें एक्सिडेंट में मरने से बचाने के लिए ये कदम उठया गया है. अटलांटिक फॉरेस्ट एरिया (Atlantic Forest Area) में अलग-अलग प्रजाति के तमाम जानवर रहते हैं, लेकिन बीच में हाईवे होने की वजह से अक्सर सड़क पार करने वाले जानवरों की जान चली जाती है या फिर वे जख्मी हो जाते हैं. ऐसे में ये पुल न सिर्फ बंदरों बल्कि अन्य जानवरों के लिए फायदेमंद होगा. वे बिना डरे सड़क पार कर सकेंगे.

    ये भी पढ़ें- Viral : तार में फंसी चिड़िया को बचाने आसमान से उतरा फरिश्ता, ज़रूर देखें वीडियो

    बंदरों की घटती संख्या से चिंतित है सरकार
    रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक ब्राज़ील में टैमरिन प्रजाति (golden lion tamarin monkeys) के बंदरों की संख्या अब सिर्फ 2500 तक सिमटकर रह गई है. साल 2018 में यलो फीवर की वजह से बंदरों की 32 फीसदी जनसंख्या कम हो गई थी. हाईवे होने की वजह से बंदर सड़क के दोनों ओर फैले हुए जंगल में जाने से डरते भी थे, ऐसे में पुल के ज़रिये वे बड़े इलाके में रह सकेंगे. पिछले साल ही बने इस पुल पर पेड़-पौधे लगाकर इसे हरा-भरा रखा गया है. हालांकि इन्हें बंदरों की पसंद के मुताबिक होने में वक्त लगेगा.

    Tags: Monkeys problem, Viral news, Wildlife news in hindi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर