Home /News /ajab-gajab /

वो जगह, जहां दैत्याकार केंकड़ों ने कर लिया है कब्जा, लोगों के आने-जाने पर लगा दिया गया बैन

वो जगह, जहां दैत्याकार केंकड़ों ने कर लिया है कब्जा, लोगों के आने-जाने पर लगा दिया गया बैन

विशालकाय केंकड़े लोगों पर अटैक करने के लिए बदनाम है (इमेज- Universal Images Group)

विशालकाय केंकड़े लोगों पर अटैक करने के लिए बदनाम है (इमेज- Universal Images Group)

ब्रिटेन (Britain) के थेम्स नदी (Thames River) पर बने चिस्विक इयॉट (Chiswick Eyot)में एक ऐसा आइलैंड है, जहां लोगों के आने-जाने पर बैन (Island Banned For People) लगा हुआ है. यहां इतने बड़े-बड़े केंकड़े हैं, जिनका साइज डिनर सेट की प्लेट (Crabs Big As Dinner Set) जितनी बड़ी है. इस जगह की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं.

अधिक पढ़ें ...

    दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं जो अजीबोगरीब वजह से मशहूर है. किसी जगह का खाना मशहूर है, तो कहीं कोई ऐसा मॉन्युमेंट है, जो उस जगह को फेमस कर चुका है. हालांकि, कई जगहें डरावनी चीजों की वजह से भी मशहूर हो जाती है. ऐसी ही एक जगह ब्रिटेन (Britain) में है, जो मशहूर है क्यूंकि यहां लोगों के आने-जाने पर बैन (Island Banned For People) लगा हुआ है. ये आइलैंड ब्रिटेन के थेम्स नदी पर मौजूद है. ये आइलैंड 32 सौ एकड़ में फैला है. यहां इंसानों के आने-जाने पर बैन लगा हुआ है. वजह है जगह पर केंकड़ों द्वारा किया गया कब्जा.

    चिस्विक इयॉट (Chiswick Eyot) आइलैंड को नेचुरल रिजर्व माना जाता है. यहां कोई भी इंसान नहीं रहता. अगर किसी को इस जगह पर एंट्री लेनी है तो उसे स्पेशल टूर के लिए अप्लाई करना पड़ता है. इस जगह पर कई तरह के हंस रहते हैं. साथ ही ये आइलैंड कई तरह के पेड़ों की वजह से भी मशहूर है. खासकर ये जगह केंकड़ों के लिए बदनाम है. यहां केंकडों ने कब्ज़ा कर लिया है. इन केंकड़ों का साइज इतना बड़ा है कि देखकर कोई भी डर जाएगा. इन केंकड़ों का साइज डिनर सेट के पेड़ों जितना बड़ा है. पूरे आइलैंड पर इनका कब्ज़ा है.

    हालांकि, इस जगह पर बैन के बावजूद कई लोग नियम तोड़ देते हैं. 2010 में एक शख्स ने BBC को दिए इंटरव्यू में बताया ता कि उसने छिपकर इस जगह पर कई दिनों की कैंपिंग की थी. हालांकि, काउंसिल ने इस जगह पर किसी के रहने की बात से इंकार कर दिया था. लंदन के हिडेन वेबसाइट पर आई एक खबर के मुताबिक़, बीते दिनों इस जगह पर कई तरह के बर्तन और रोमन पॉटरी मिली थी. इससे ये बात कन्फर्म हुई कि इस जगह पर पहले इंसान रहते थे. इंडस्ट्रियल रेवोल्यूशन के दौरान इस जगह पर बास्केट बनाने के लिए घास उगाए गए थे. धीरे-धीरे ये जगह जंगल में बदल गई और फिर यहां केंकड़ों का कब्ज़ा हो गया है.

    britain island banned for people

    लोगों के जाने पर लगा दी गई है रोक

    नेचरलिस्ट C. J. Cornish ने 1902 में लिखा था कि ये जगह केंकड़ों के आतंक के कारण लोगों के रहने लायक नहीं बचा है. ये केंकड़े चाइनीज मिटेन क्रैब हैं, जो सबसे पहले इस जगह पर 1930 में देखने को मिला था. इसके बाद तो इनकी संख्या इतनी ज्यादा बढ़ गई कि उसने इंसानों की एंट्री पर ही बैन लगा दिया. अब यहां जो भी जाता है, उसे अपने पैरों में जूते और हाथों पर ग्लव्स पहनना पड़ता है ताकि केंकड़े उन्हें कोई नुकसान ना पहुंचा पाए.

    Tags: Britain, Khabre jara hatke, Strange island, Weird news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर