• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • लड़की को आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक्स से है एलर्जी, ज़रा सा भी लालच, जान पर पड़ सकता है भारी

लड़की को आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक्स से है एलर्जी, ज़रा सा भी लालच, जान पर पड़ सकता है भारी

 ब्रिटिश लड़की (British Woman Allergic to cold) को ठंड से इस कदर एलर्जी है कि वो आइसक्रीम को मुंह नहीं लगा सकती. (Credit-TikTok)

ब्रिटिश लड़की (British Woman Allergic to cold) को ठंड से इस कदर एलर्जी है कि वो आइसक्रीम को मुंह नहीं लगा सकती. (Credit-TikTok)

ज़ुज़ाना (Zuzanna Dmitruk) को एक अलग ही तरह की बीमारी है. अगर वो ज्यादा ठंड में घर से बाहर निकल जाए, तो ये सर्दी उसके लिए जानलेवा (allergic to cold) बन जाती है. वो आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक्स (Woman can not eat cold stuff) के बारे में तो सोच भी नहीं सकती.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    सुनने में ये बहुत ही अजीब लगेगा, लेकिन एक ब्रिटिश लड़की (British Woman Allergic to cold) को ठंड से इस कदर एलर्जी है कि वो आइसक्रीम (Ice Cream) को मुंह नहीं लगा सकती. कोल्ड ड्रिंक (Cold Drinks) का कोल्ड वर्ज़न वो पी नहीं सकती. अगर उसने कोई भी फ्रोज़ेन फूड खाया, तो उसके लिए ये जानलेवा साबित हो सकता है.

    ज़ुजाना (Zuzanna Dmitruk) नाम की 20 साल की लड़की को ठंड से एलर्जी बचपन से है. पहली बार 10 साल की उम्र में उसे इसका एहसास तब हुआ, जब वो बिना ग्लव्स के घर से बाहर ठंड में गई और उसके हाथ की उंगलियां लाल होकर सूजने लगीं. इतना ही नहीं इनमें बेतहाशा खुजली भी हो रही थी. उम्र बढ़ने के साथ ज़ुज़ाना के एलर्जी के लक्षण बढ़ने लगे और उसके लिए सामान्य ज़िदगी जीना मुश्किल हो गया.

    आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक बने सपना
    10 साल में पहली बार ज़ुज़ाना को ठंड से होने वाली एलर्जी के बारे में पता चला. 15 साल तक आते-आते ज़ुज़ाना के लक्षण बढ़ने लगे और डॉक्टरों ने बताया कि उसे ठंड से ज़बरदस्त एलर्जी ( cold urticaria) है. इसके चलते ठंड के संपर्क में आने के बाद उसके हाथ-पांव की उंगलियां सूज जाती हैं और उसकी त्वचा पर बड़े-बड़े चकत्ते निकल आते हैं. ज़ुज़ाना का कहना है कि अब उसने एलर्जी से बचकर जीना सीख लिया है. वो कोई भी ड्रिंक पीती है, तो उसमें बर्फ नहीं डालती और उसे रूम टेम्परेचर पर रखती है. यहां तक कि आइसक्रीम भी ज़ुज़ाना पिघलने के बाद ही खा पाती है. अगर वो कभी जमा हुआ खाना खा भी ले तो उसके लिए सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है.

    सोशल मीडिया पर लोग हुए हैरान
    ज़ुज़ाना डांसर भी हैं और उन्होंने TikTok वीडियो के ज़रिये लोगों को अपनी हालत के बारे में बताया तो वो दंग रह गए. अब तक 5 लाख लोग उसके पोस्ट को देख चुके हैं. ज्यादातर लोगों ने उसकी तुलना Frozen फिल्म की Elsa से कर दी है. ज़ुज़ाना बताती हैं कि वो ठंडे ड्रिंक्स के बारे में तो सोच भी नहीं सकतीं. वे अपने लिए फ्रोज़ेन फूड बिल्कुल नहीं खरीदती, न ही वो फ्रीज़र का इस्तेमाल करती हैं. वे ज्यादातर गर्म खाना ही खाना पसंद करती हैं. ज़ुज़ाना बताती हैं कि लोगों को इस बात पर यकीन करना भी मुश्किल हो जाता है कि वाकई मुझे ठंड से एलर्जी है. हालांकि उनके परिवार को उनकी इस अजीबोगरीब बीमारी के बारे में पता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज