Home /News /ajab-gajab /

20 साल का लड़का कमा रहा है लाखों, स्कूल में मिले रिजेक्शन ने बना दिया सोशल मीडिया पर पॉपुलर स्टार

20 साल का लड़का कमा रहा है लाखों, स्कूल में मिले रिजेक्शन ने बना दिया सोशल मीडिया पर पॉपुलर स्टार

डैन जेम्स क्लार्क (Dan James Clarke) ने Bullying की वजह से स्कूल छोड़ दिया और सोशल मीडिया पर अब स्टार बन चुके हैं. (Credit- Instagram)

डैन जेम्स क्लार्क (Dan James Clarke) ने Bullying की वजह से स्कूल छोड़ दिया और सोशल मीडिया पर अब स्टार बन चुके हैं. (Credit- Instagram)

डैन जेम्स क्लार्क (Dan James Clarke) नाम के लड़के का अंतर्मुखी स्वभाव उसे स्कूल में दूसरों के साथ घुलने-मिलने से रोकता था. ऐसे में क्लासमेट्स हमेशा उसे शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना ( bullying at school) का शिकार बनाते रहे.

    स्कूल या फिर कॉलेज में नए-नए बच्चों के साथ घुलने-मिलने में कई बच्चों को दिक्कत होती है. कई बार ऐसा भी होता है कि बच्चे के लुक्स को लेकर भी उनका मज़ाक उड़ाया जाता है. कुछ ऐसा ही हुआ यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) के लिंकनशायर (Lincolnshire) में रहने वाले डैन जेम्स क्लार्क (Dan James Clarke) के साथ. जो स्कूलिंग पीरियड बच्चे एंजॉय करते हैं, डैन उससे डरता था. हालांकि उसने बाद में अपने साथ हुए इसी व्यवहार को अपनी ताकत बना लिया.

    सिंगल पैरेंटिंग (Single Parenting) कर रहीं डैन (Dan James Clarke) की मां ने हमेशा चाहा कि उनका बेटा स्कूल में बाकी बच्चों के साथ घुल-मिलकर रहे, लेकिन सेकेंडरी स्कूल में जाते ही उसके नए दोस्त बनने के बजाय ज्यादातर बच्चे उसे चिढ़ाते ( bullying at school) ही रहते थे. दो-तीन स्कूल बदलने के बाद भी जब परिस्थितियां नहीं बदलीं तो डैन ने स्कूल ही छोड़ दिया और फिर वर्चुअल वर्ल्ड पर दोस्त बनाने में जुट गया. अब उसका ये जुनून उसे मानसिक के साथ आर्थिक फायदा भी पहुंचा रहा है.

    स्कूल में बच्चों ने किया जीना मुश्किल
    डैन जब तक प्राइमरी स्कूल में था, सब कुछ ठीक था. सेकेंडरी स्कूल में जगह बदलते ही उसे नए स्कूल में एडजस्ट होने में दिक्कत हो रही थी. बच्चे उसका मज़ाक उड़ाते रहते थे और उसे अकेला छोड़ दिया था. मां क्रिस्टीन ने उसे नए स्कूल में डाला, ताकि उसे अच्छे दोस्त मिल सकें. हालांकि डैन को यहां भी कोई बेहतर परिस्थिति नहीं मिली और उसके लुक्स को लेकर मज़ाक उड़ाने और प्रताड़ित करने का सिलसिला जारी रहा. आखिरकार उसने स्कूल जाना बंद कर दिया और पढ़ाई में भी पीछे होने लगा. न तो स्कूल में कोई उसके साथ बैठता था, न ही कोई उसके साथ खाना खाने को तैयार होता था. उसकी ज़िंदगी में बदलाव तब आया, जब मां ने उसे पहला iPhone दिलाया.

    ये भी पढ़ें- Shocking: Internship करने गई थी लड़की, कंपनी ने हथकड़ी लगाकर सड़क पर किया खड़ा !

    Instagram ने दिए दोस्त और नाम
    हाथ में फोन आते ही डैन ने इंस्टाग्राम लोड किया और अपने जैसे लोगों से दोस्ती का तरीका ढूंढना शुरू कर दिया. उसने पहले ऐसे ऐप्स का इस्तेमाल किया, जिनसे कॉइंस मिलते हों, क्योंकि इस तरह के अकाउंट्स पर फॉलोअर्स जल्दी बढ़ते हैं. उसके फॉलोअर्स बढ़ते रहे और उसने फिर खास तौर पर गेमिंग इंस्टाग्राम अकाउंट बना लिया. देखते ही देखते उसके फॉलोअर्स हज़ारों में पहुंच गए और उसे एक चश्मे के प्रमोशन के लिए विज्ञापन मिला. डैन कहते हैं कि वे ये सब पैसे के लिए नहीं कर रहे थे, लेकिन जब उन्हें तरह-तरह के ऐड मिलने लगे, तो उन्होंने सोशल मीडिया के ज़रिये पैसे कमाना शुरू कर दिया. इससे वे अपनी मां की मदद भी कर पा रहे हैं. डैन मानते हैं कि अगर उनके साथ बुलीइंग न हुई होती, तो शायद वे इस तरह आगे न बढ़ते.

    Tags: Instagram, Social media influencers, Viral news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर