• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • दावा- मिल गया एलियन से भरा ग्रह, सिर्फ 2 साल में लोगों के सामने आ जाएगा 'जादू'

दावा- मिल गया एलियन से भरा ग्रह, सिर्फ 2 साल में लोगों के सामने आ जाएगा 'जादू'

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट्स ने ऐसे ग्रह को खोजने का दावा किया है जिसमें कई एलियंस रहते हैं (इमेज- सांकेतिक)

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट्स ने ऐसे ग्रह को खोजने का दावा किया है जिसमें कई एलियंस रहते हैं (इमेज- सांकेतिक)

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी (Cambridge University) ने ऐसे कई ग्रहों को खोजने का दावा किया है, जिसमें एलियंस (Aliens Living On Planet) रहते हैं. इसमें एक ग्रह को लेकर तो वैज्ञानिकों को पूरा भरोसा है कि इसमें एलियंस (Real Life Aliens) रहते ही हैं.

  • Share this:

    कई सालों से दुनिया के कई वैज्ञानिक और एस्ट्रोनॉमर्स एलियंस (Aliens Hunting) की खोज में लगे हुए हैं. सालों से दूसरे ग्रहों में रहने वाले जीवों की तलाश (Aliens On Other Planets) की जा रही है. कई सबूत मिलते भी हैं जो वायरल (Proof Of Aliens) होते हैं. हालांकि, इन सबूतों का कोई आधार नहीं मिलता है, जिसकी वजह से इन्हें रिजेक्ट कर दिया जाता है. कई साई-फाई मूवीज (Sci-Fi Movies) में भी इन एलियंस का जिक्र होता है लेकिन अभी तक इसका कोई क्लियर सबूत नहीं मिला है. लेकिन अब कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी (Cambridge University) के एस्ट्रोनॉमर्स के दावों की मानें तो उन्होंने ऐसे ग्रह को ढूंढ लिया है, जिसमें एलियंस रहते हैं.

    कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के डॉ निक्कू मधुसूदन (Dr Nikku Madhusudan) द्वारा लीड की जा रही टीम ने एक ऐसे ग्रह को ढूंढा है, जिसमें ऐसे मॉलिक्यूल्स मिले हैं, जो जीवन की तरफ संकेत देते हैं. इस ग्रह का नाम ह्यसन प्लेनेट (Hycean planets) रखा गया है. ये ग्रह गर्म है और इसमें पानी भी मौजूद होने की संभावना है. इस नए ग्रह पर कई गहरे महासागर हैं. अब ब्रिटिश टीम इसमें बायोसिग्नेचर (Biosignature) ढूंढ रही है, जिससे इस ग्रह में जीवन की निशानी मिल जाए. टीम का मानना है कि ह्यसन प्लेनेट पर मौजूद वातावरण पृथ्वी के जैसा ही है.

    aliens in real life 1

    एस्ट्रोनॉमर्स का दावा है कि इस नए ग्रह की खोज दुनिया में क्रांति ले आएगी. उन्होंने कहा कि ऐसे कई ग्रह हैं, जहां जिंदगी हो सकती है. इनकी भी खोज की जा रही है लेकिन इनमें से ह्यसन प्लेनेट पर लगभग उन्होंने जिंदगी को कंफर्म कर दिया है. टीम ने कहा कि सिर्फ अब दो साल की बात है. पृथ्वी पर रहने वाले लोगों को सिर्फ दो साल में एलियंस का सबूत ही नहीं, उनकी पूरी डिटेल मिल जाएगी. ये ग्रह पृथ्वी से मात्र 110 लाइट ईयर की दूरी पर है और इसे K2-18b नाम दिया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज