Home /News /ajab-gajab /

cancer hospital submerged in assam flood patients chemotherapy on road sankri

असम बाढ़ में डूब गया कैंसर अस्पताल, सड़क पर ही चढ़ा रहे मरीजों को कीमो

अस्पताल में बुनियादी सुविधाओं की किल्लत से मरीजों की जान खतरे में (इमेज- ट्विटर)

अस्पताल में बुनियादी सुविधाओं की किल्लत से मरीजों की जान खतरे में (इमेज- ट्विटर)

भारत का असम राज्य (Assam) इन दिनों बाढ़ से जूझ रहा है. इसकी वजह से अस्पतालों में गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को खासी दिक्क्तें हो रही है. लेकिन बाढ़ (Flood In Assam) के बाद भी डॉक्टर्स मरीजों के इलाज का जुगाड़ ढूंढ रहे हैं.

प्राकृतिक आपदाएं कई तरह की परेशानियां लेकर आती हैं. इसकी वजह से लोगों की जिंदगी काफी प्रभावित होती है. भारत को कई तरह की प्राकृतिक आपदाओं (Natural Disasters) को झेलने की आदत है. जहां गर्मियों में सूखा पड़ जाता है, वहीं बरसात में कई जगहों पर बाढ़ आ जाती है. इस समय असम भी बाढ़ से पीड़ित है. लोगों का जीवन बाढ़ की वजह से काफी प्रभवित हो रहा है. खासकर असम के अस्पतालों की हालत काफी खराब हो चुकी है. खासकर असम के बराक वैली में स्थित कैंसर अस्पताल पानी से पूरी तरह डूब गया है. ऐसे में कैंसर मरीजों को इलाज में काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है.

असम में आए बाढ़ से अभी तक 22 लाख लोग प्रभावित हो चुके हैं. साथ ही करीब 126 जानें जा चुकी है. ऐसे में कैंसर अस्पताल में पानी भर जाने से मरीजों की जान को खतरा हो गया है. लेकिन डॉक्टर्स ने मरीजों की जान बचाने के लिए सड़क पर ही उनका इलाज शुरू कर दिया है. असम का कछार कैंसर अस्पताल और रिसर्च सेंटर बाढ़ में पूरी तरह डूब चुका है. उन्होंने ट्विटर पर मदद की अपील के साथ एक पोस्ट भी किया, जो वायरल हो रहा है.

कर रहे लाइफ जैकेट की रिक्वेस्ट
इस अस्पताल में अब तक की सबसे बुरी स्थिति देखने को मिल रही है. स्थिति ऐसी हो चुकी है कि अस्पताल प्रशासन ने लाइफ जैकेट और राफ्ट की रिक्वेस्ट डाली है. इसके अलावा मरीजों को ज्यादा असुविधा ना हो, इसके लिए भी फैसिलिटी मांगी है. अस्पताल की स्थिति ऐसी हो गई है कि मरीजों को सड़क पर जहां जमीन सूखी हुई है, वहां कुर्सी पर बिठकार कीमो चढ़ाया जा रहा है.

सर्जरी में आ रही है दिक्कत
अस्पताल की एक डॉक्टर ने बताया कि ये अब तक की सबसे बुरी स्थिति है, जिसका सामना उन्हें करना पड़ रहा है. जिन्हें तत्काल सर्जरी की जरुरत है, उनका ऑपरेशन किया जा रहा है. लेकिन अस्पताल के पास अब एनेस्थीसिया की कमी हो गई है. इस वजह से सर्जरी में भी दिक्कत आ रही है. बता दें कि हर साल असम में बाढ़ से ऐसी ही स्थिति बन जाती है. लेकिन इस साल स्थिति काफी विकराल रुप लेता जा रहा है. ऐसे में अस्पताल वालों की कोशिश है कि मरीजों को कम से कम असुविधा हो.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर