Home /News /ajab-gajab /

Cat Island: जापान में मौजूद हैं ऐसे टापू जहां फैला है बिल्लियों का साम्राज्य, यहां रहती हैं सैकड़ों Cats

Cat Island: जापान में मौजूद हैं ऐसे टापू जहां फैला है बिल्लियों का साम्राज्य, यहां रहती हैं सैकड़ों Cats

जापान के आओशिमा और ताशीरोजिमा टापू पर इंसानों से ज्यादा बिल्लियां रहती हैं. (Image- Twitter/aoshima_cat)

जापान के आओशिमा और ताशीरोजिमा टापू पर इंसानों से ज्यादा बिल्लियां रहती हैं. (Image- Twitter/aoshima_cat)

Cat Island: जापान (Japan) के आओशिमा और ताशीरोजिमा टापू (Aoshima and Tashiro-jima Island Island) में सैकड़ों बिल्लियां रहती हैं, जिनकी आबादी वहां रहने वाले इंसानों की जनसंख्या से कई ज्यादा है. जानकारी के मुताबिक ताशीरोजिमा द्वीप (Tashiro-jima Island Island) में नेको-जिंजा (Neko-jinja) नाम का बिल्लियों को समर्पित एक मंदिर (Cat shrine called Neko-jinja) भी मौजूद है.

अधिक पढ़ें ...

    आपने अक्सर सुना होगा कि बहुत सारे लोग कुत्तों को वफादार कहते हैं और बिल्लियों को अशुभ मानते हैं. उन्हें लगता है कि बिल्लियां इंसान को नुकसान पहुंचा सकती हैं लेकिन दुनिया में कई सारे कैट लवर्स (Cat lovers) भी मौजूद हैं. ऐसे ही लोगों के लिए जापान में फेमस टापू (Famous Islands in Japan) मौजूद हैं, जहां इंसानों से ज्यादा बिल्लियां रहती हैं. हम आपको जापान (Japan) के आओशिमा और ताशीरोजिमा टापू (Aoshima and Tashiro-jima Island Island) के बारे में बताएंगे.

    अओशिमा द्वीप (Aoshima Island)

    अओशिमा जापान में सबसे प्रसिद्ध कैट आईलैंड (Cat island) है. इसका उपनाम “कैट आइलैंड” कोई अतिशयोक्ति नहीं है क्योंकि द्वीप पर केवल 15-20 निवासी हैं और 120 से अधिक बिल्लियां हैं, जो मानव आबादी का लगभग 6 गुना हैं. यह द्वीप दक्षिणी जापान के एहिमे प्रान्त (Ehime Prefecture of southern Japan) में स्थित 1.6 किमी लंबा द्वीप है. बिल्लियों को मूल रूप से जहाजों पर चूहों से निपटने के लिए लाया गया था. जिसके बाद बिल्लियां द्वीप पर ही रहने लगीं और उनकी जनसंख्या तेजी से बढ़ती रही.

    हालांकि, यह द्वीप एक पर्यटन स्थल नहीं है. द्वीप पर कोई कार, होटल, रेस्टोरेंट या वेंडिंग मशीन भी नहीं है. वहां के निवासियों में ज्यादातर लोग बुजुर्ग हैं, जो की वहां आने वाले लोगों को बिल्लियों से दूर नहीं करते लेकिन वहां जाने वाले लोगों को कहा जाता है कि अगर वह द्वीप पर जा रहे हैं तो निवासियों को परेशान न करें और बिल्लियों को कुछ न खिलाएं क्योंकि हर दिन वहां के निवासी उन्हें खाना खिलाते हैं.

    यह भी पढ़ें- अपने एक से ज्यादा पैर देखकर हैरान रह गया बिल्ली का बच्चा, अब लोगों को खूब हंसा रहा है ये वायरल वीडियो

    ताशीरोजिमा द्वीप (Tashiro-jima Island)

    ताशिरो-जिमा या ताशिरोजिमा जापान में एक और प्रसिद्ध कैट आइलैंड है. यह मियागी प्रान्त के इशिनोमाकी में जापान (Japan in Ishinomaki, Miyagi Prefecture) की मुख्य जगह से दूर एक छोटा सा द्वीप है. आपको बता दें कि इस द्वीप में लोगों की आबादी काफी कम है लेकिन द्वीप पर 100 से अधिक बिल्लियां हैं. द्वीप पर रेशम (Silk) के उत्पादन के लिए रेशम के कीड़ों को पाला जाता है जो स्वाभाविक रूप से चूहों का शिकार होते हैं. इसलिए बिल्लियां यहां चूहों की आबादी को कम रखने में मददगार हैं.

    जानकारी के मुताबिक यहां सालों से मछली पालन करने वाले स्थानीय लोगों का यह भी मानना ​​है कि बिल्लियों को खिलाने से धन और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. वहां के अधिकांश लोग बिल्लियों की बहुत अच्छी तरह से देखभाल करते हैं और बिल्लियां द्वीप के लिए एक प्रकार का लक (Luck) बन गई हैं. इस वजह से, इस द्वीप पर पालतू कुत्तों (Pet Dogs) को लाने की अनुमति नहीं है. आपको बता दें कि द्वीप के केंद्र में नेको-जिंजा नामक एक बिल्ली का मंदिर (Cat shrine called Neko-jinja) है, जो दो गांवों के बीच स्थित है. यह मंदिर उन बिल्लियों को समर्पित है जो चट्टानों के गिरने के कारण मर गईं थीं.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर