होम /न्यूज /अजब गजब /बाघों के बीच छिपे जगुआर को खोजने में छूटे पसीने, क्या 9 सेकंड में आप सुलझा सकते हैं ऑप्टिकल भ्रम चुनौती?

बाघों के बीच छिपे जगुआर को खोजने में छूटे पसीने, क्या 9 सेकंड में आप सुलझा सकते हैं ऑप्टिकल भ्रम चुनौती?

तस्वीर में बाघों के बीच जगुआर को खोजना नहीं आसान, पैनी नजर और तेज दिमाग का करना होगा इस्तेमाल

तस्वीर में बाघों के बीच जगुआर को खोजना नहीं आसान, पैनी नजर और तेज दिमाग का करना होगा इस्तेमाल

ऑप्टिकल भ्रम तस्वीर में बाघों के बीच जगुआर को खोजने की चुनौती आपके पसीने छुड़ा देगी. तस्वीर में दिख रहे सभी जानवर बिल्कु ...अधिक पढ़ें

तस्वीरों के जरिए आंखों को भ्रमित करने वाली चुनौती को ऑप्टिकल भ्रम यानी नज़रों को धोखा देना कहते हैं. इसके मायने होते हैं तस्वीर में छुपी ऐसी चीज़ें जो सामने होकर भी कुछ इस कदर सेट की जाए कि आंखें चकरा जाएं. इसे दिमाग का खेल भी कहते हैं. क्योंकि दिमाग वही जानता है जो आंखों के जरिये उस तक पहुंचता है. ऐसे में पैनी नजर ही दिमाग को तेज करने का काम कर सकती है. यकीन मानिये भ्रम वाली चुनौतियों को सुलझाना, दिमागी कसरत से कम नहीं होता. तभी तो लोगों को खूब पसंद होता है तस्वीर में छुपा टास्क.

ऑप्टिकल भ्रम तस्वीर में बाघों के बीच जगुआर को खोजने की चुनौती आपके पसीने छुड़ा देगी. तस्वीर में मौजूद सभी जानवर बिल्कुल एक से नजर आ रहे हैं. लिहाजा उनमें अंतर कर पाना आसान नहीं. ऐसे में 9 सेकेंड में सुपरस्मार्ट दिमाग वाले ही पहेली सुलझा पाएंगे.

9 सेकेंड में खोजना है बाघों के बीच बैठा जगुआर
इस बार दिमाग की दही करने के लिए एक ऐसी तस्वीर मौजूद है जिसमें ढेर सारे बेबी टाइगर नजर आ रहे हैं. उन्हीं शावकों के बीच एक ऐसे जानवर को भी खोजना है जो दिखता तो टाइगर जैसा है मगर कुछ अंतर उसे अलग बनाता है. यानि इसी प्रजाति का एक और जीव जगुआर तस्वीर में कहीं बैठा है, लेकिन वह कहां है ये खोजना आपके लिए चुनौती है. फोटो में दिख रहे सभी जानवर एक से ही लग रहे हैं ऐसे में जगुआर को अलग से पहचान पाना आसान नहीं होगा. बावजूद इसके चुनौती के लिए आपके पास केवल नौ सेकेंड का ही वक्त हैं.

optical illusion photo

बाघों के बीच छिप कर बैठा है अकेला जगुआर, धब्बे और धारियों का अंतर ही करेगा मुश्किल आसान

धब्बे और धारियों का अंतर ही कराएगा पहचान
बहुत से लोगों की मुश्किल तो ये होगी कि उन्हें जगुआर और टाइगर के बीच का महीन फर्क शायद ना पता हो, ऐसे में उनकी मुश्किल और ज्यादा बढ़ सकती है. लिहाजा आप चुनौती में माथापच्ची कर हार मान लें उससे पहले हम आपको जगुआर और टाइगर के बीच का एक छोटा सा फर्क बता देते हैं. टाइगर के बदन पर लंबी काली धारियां होती हैं, जबकि जगुआर के बदन पर होते हैं गोल गोल चकत्ते जैसे धब्बे, जिसे ‘रोसेट’ कहते हैं वो इन्हें एक दूसरे से अलग बनाती है. अगर अभी आप बाघों के बीच बैठे अकेले जगुआर को नहीं खोज पा रहे है तो ऊपर दी गई तस्वीर में जवाब मौजूद है. नन्हा जगुआर सबसे पीछे अकेला बैठा हुआ है.

Tags: Ajab Gajab news, Khabre jara hatke, Quiz, Weird news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें