Home /News /ajab-gajab /

Peppa Pig देखने वाले बच्चों के माता-पिता हो जाएं सावधान ! हो सकती है ऐसी परेशानी ...

Peppa Pig देखने वाले बच्चों के माता-पिता हो जाएं सावधान ! हो सकती है ऐसी परेशानी ...

व्यवहार विशेषज्ञों के मुताबिक पेप्पा पिग  (Peppa Pig) समेत कुछ और कार्टून शो के डायलॉग बच्चों को शैतान बना सकते हैं.

व्यवहार विशेषज्ञों के मुताबिक पेप्पा पिग (Peppa Pig) समेत कुछ और कार्टून शो के डायलॉग बच्चों को शैतान बना सकते हैं.

बच्चों का पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर (Cartoon Character) पेप्पा पिग (Peppa Pig) भले ही उन्हें बहुत प्यारा हो, लेकिन ये बच्चे के विकास के लिए अच्छा नहीं है. पेरेंटिंग और व्यवहार विशेषज्ञों (Child behaviourist) का मानना है कि ऐसे टीवी शोज़ आपके प्यारे बच्चे को शैतान बना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    बचपन में कार्टून कैरेक्टर्स (Cartoon Characters) का क्रेज़ हर बच्चे को होता है. हर किसी का अपना पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर (Favorite Cartoon Character) होता है, जिसे लेकर वे काफी पसेज़िव भी रहते हैं. इन दिनों बच्चों के दिल और दिमाग पर राज करने वाला एक ऐसा ही कार्टून कैरेक्टर है पेप्पा पिग (Peppa Pig). हालांकि व्यवहार विशेषज्ञों (Child behaviourist) की मानें तो पेप्पा बच्चों को अच्छी भले ही लगती हो, लेकिन वो उन्हें शैतान (Peppa Pig could be making kids naughtier) बना सकती है.

    बच्चों के लिए पढ़ाई से ब्रेक के तौर पर माता-पिता टीवी पर कार्टून प्रोग्राम लगा देते हैं. उछल-कूद करने वाले बच्चों के लिए ये ज़रा शांति वाला ब्रेक होता है, लेकिन हमें ये नहीं पता होता है कि बद्धू बक्से में आ रहे ये मिनियंस आपके लिटिल चैंप को नुकसान पहुंचा रहे हैं. पैरेंटिग और बिहेवियर कंसल्टेंट सोफी गिल्स (Behavioural Consultant Sophie Giles) के मुताबिक लोकप्रिय कार्टून कैरेक्टर पेप्पा पिग (Peppa Pig) बच्चों में नकारात्मक व्यवहार को बढ़ावा दे सकता है.

    कैसे बच्चों को Naughty बनाती है Peppa?
    बिहेवियर कंसल्टेंट सोफी गिल्स (Behavioural Consultant Sophie Giles) इस बारे में बात करते हुए कहती हैं कि उदाहरण के तौर पर 7 साल की कार्टून कैरेक्टर पेप्पा पिग को अपने डैडी पिग के साथ जिस तरह से बात करते हुए दिखाया जाता है, वो छोटे बच्चों को पसंद होता है. जिस तरह से पेप्पा पिग का संरक्षणपूर्ण तरीका पेप्पा से बात करने का होता है, वो काफी अच्छा है, लेकिन जो डायलॉग लिखे गए हैं और उन्हें जिस तरह से बोला जाता है, वो बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं देता है.

    ये भी पढ़ें- महिला को है राजकुमारी की तरह दिखने का शौक, सिर्फ कपड़ों पर फूंक डालती है लाखों रुपये 

    इन कार्टून कैरेक्टर्स से भी रहें सावधान
    सोफी ने ये भी कहा है कि माता-पिता को बच्चों को कोई भी प्रोग्राम देखने के लिए देना हो, तो पहले उन्हें उसे देखना चाहिए, उसके बाद ही लंबी सीरीज़ देखने को देनी चाहिए. उन्हें पेप्पा पिग (Peppa Pig), पॉ पेट्रोल (Paw Patrol),ब्लूई (Bluey), फायरमैन सैम (Fireman Sam) और लिटिल प्रिंसेस (Little Princess) जैसे कार्टून कैरेक्टर्स के डायलॉग भी बच्चों की मानसिकता को प्रभावित करते हैं. इसलिए बच्चों को कार्टून शो दिखाने से पहले उन्हें खुद ज़रूर विज़िट कर लें.

    Tags: Bizarre story, Cartoons, Children

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर