• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • महज 28 घंटे में चीन ने बनाई 10 मंजिला इमारत, भूकंप भी नहीं बिगाड़ सकता कुछ, वीडियो देख आंखों पर नहीं होगा यकीन

महज 28 घंटे में चीन ने बनाई 10 मंजिला इमारत, भूकंप भी नहीं बिगाड़ सकता कुछ, वीडियो देख आंखों पर नहीं होगा यकीन

चीन में 28 घंटे में इतनी बड़ी बिल्डिंग तैयार हो गई.

टेक्नोलॉजी (China Technology) से चकित करने वाले चीन का नया कारनामा इंटरनेट पर तहलका (Viral on Internet) मचा रहा है. देखने वाले तो यही सोच रहे हैं कि आखिर 28 घंटे में कोई 10 मंजिला इमारत इंस्टॉल भी कैसे कर सकता है. आप भी देखिए ये कमाल.

  • Share this:
    चीन (China) अपनी टेक्नोलॉजी (China Technology) से आए दिन दुनिया को चौंकाता रहता है. ऐसा ही एक कारनामा उसने फिर कर दिखाया है, जिसके बाद इंटरनेट (Viral on Internet) पर हलचल मची हुई है. दरअसल चीन ने एक 10 मंजिल ( 10 Storey Residential Building within 28 Hours) की इमारत इतनी जल्दी खड़ी कर दी है कि लोगों को यकीन ही नहीं हो पा रहा. घर की नींव भरने में ही हफ्ता भर लग जाता है और चीन ने 1 दिन में 10 मंजिल की इमारत बना दी है. ऐसे में लोगों का चकित रह जाना लाज़मी है.

    ये कमाल कर दिखाया है चीन (China) के चांग्शा (Changsha City) की एक कंपनी ब्रॉड ग्रुप (Broad Group)ने. इस कंपनी ने खुद एक वीडियो , ‘Standard container size, low-cost transportation worldwide. Extremely simple onsite installation’ कैप्शन से YouTube पर डाला है. वीडियो में इस ग्रुप के कर्मचारी महज 28 घंटे 45 मिनट का वक्त लेकर 10 मंजिल की पूरी बिल्डिंग खड़ी कर देते हैं. आप भी सोच रहे होंगे कि भला ये कैसे मुमकिन है?

    फैक्ट्री में तैयार होता है पूरा-पूरा घर
    दरअसल ये कंपनी जिस तकनीक (Living Building System) का इस्तेमाल कर रही है, उसे प्री फैब्रीकेटेड कंस्ट्रक्शन सिस्टम ( Prefabricated Construction Systems) कहते हैं. जिसमें इमारत का निर्माण मॉड्यूलर यूनिट्स (Modular Units) को इकट्ठा करके किया जाता है, जो एक फैक्ट्री में पहले ही तैयार कर लिए जाते हैं. किसी कंटेनर जैसे ये प्री-फैब्रीकेटेड यूनिट्स को कंस्ट्रक्शन साइट पर ले जाया जाता है और फिर इन्हें आपस में जोड़ दिया जाता है. इसके लिए पहले ही खाचे बने हुए होते हैं, जिसमें बोल्ट टाइट करके पूरी की पूरी इमारत खड़ी हो जाती है. 4 मिनट 52 सेकेंड के टाइमलैप्स वीडियो में कंपनी ने ये पूरा प्रोसेस दिखाया है.



    जब चाहें, शिफ्ट कर सकते हैं पूरी सोसायटी
    इंस्टॉल और डिसमेंटल के कॉन्सेप्ट पर बने इन घरों को कहीं भी शिफ्ट किया जा सकता है. घर ही क्योंकि जिस तरह से इसे जोड़ा गया है, पूरी सोसायटी ही शिफ्ट की जा सकती है. कंपनी का कहना है कि इसे लगाना काफी आसान है, सिर्फ नट-बोल्ट टाइट करके बिजली और पानी का कनेक्शन देना होता है. दिलचस्प बात ये है कि इसके घर और इंटीरियर डिज़ाइनिंग भी काफी शानदार है. सोशल मीडिया पर लोग इस कॉन्सेप्ट को खूब पसंद कर रहे हैं.

    भूकंप भी नहीं बिगाड़ पाएगा कुछ
    चूंकि चीन में भूकंप, तूफान और बारिश जैसी प्राकृतिक आपदाएं आती ही रहती हैं, ऐसे में इन घरों को शिफ्ट करना भी आसान होगा. हालांकि कंपनी का दावा है कि ये भूकंप रोधी हैं और बेहद मजबूत भी. सोशल मीडिया पर लोग कह रहे हैं कि कंस्ट्रक्शन और बिल्डिंग की दुनिया में ये क्रांति की तरह है. अब बिना देर किए शानदार घर तैयार हो सकेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज