पैरों को पतला दिखाने के लिए नस कटवा रही हैं लड़कियां, खूबसूरती के चक्कर में धड़ल्ले से हो रही है सर्जरी

चीन में पतले पैर पाने के लिए खतरनाक ब्यूटी ट्रेंड चल पड़ा है.

चीन (China) में इन दिनों खूबसूरती बढ़ाने के लिए ऐसा ट्रेंड (beauty trends) चल पड़ा है कि लड़कियां अपनी हेल्थ को भी भूल चुकी हैं. इस नए ट्रेंड के चक्कर में चाइनीज़ लड़कियां पैरों की नसें कटवाने (calf blocking) से भी परहेज नहीं कर रहीं.

  • Share this:
    चीन (China) में लड़कियों की खूबसूरती से ज्यादा उनके परफेक्शन और फिगर की चर्चा होती है. यही वजह है कि यहां के फैशन एंड ब्यूटी ट्रेंड्स (beauty trends) भी कई बार ऐसे-ऐसे होते हैं कि सुनकर आप दांतों तले उंगलियां दबा लें. इन दिनों चीन में लड़कियों पर पैरों को खूबसूरत और पतला दिखाने का ऐसा ट्रेंड सवार है कि ये उन्हें अपाहिज तक कर दे रहा है. आपको जानकर हैरानी होगी कि पैरों के निचले हिस्से को पतला दिखाने के लिए चीन में कुछ 'गैर ज़रूरी' नसों को काटकर सर्जरी की जा रही है, ताकि वहां फैट जमा न हो सके.

    चीन के इस नए और डिस्टर्बिंग फैशन ट्रेंड को नाम दिया गया है 'काफ़ ब्लॉकिंग' (calf blocking).इस सर्जरी के तहत युवा और स्वस्थ लड़कियों के पैरों के पिछले हिस्से से कुछ नसों को सर्जरी के ज़रिये ब्लॉक किया जाता है. ये काफ मसल्स होती हैं यानि जो पैरों की पिंडलियों तक जाती हैं. इन नसों के ब्लॉक होने के बाद पैर पतले और सीधे दिखने लगते हैं और उनकी मोटाई कम हो जाती है.

    विशेषज्ञ भी इस सर्जरी से परेशान
    द पेपर को दिए गए एक इंटरव्यू में सदर्न मेडिकल यूनिवर्सिटी (Southern Medical University)के डॉक्टर जेंग शुन ने बताया कि उन्हें जब पहली बार इस तरह की सर्जरी के बारे में बता चला तो वे चौंक गए. उनके लिए ये हैरान करने वाली बात दी कि लड़कियां पैरों को स्लिम दिखाने के लिए जान-बूझकर पैर की नसों को ब्लॉक (calf blocking) करा रही हैं. वे बताते हैं कि इस तरह की सर्जरी जिन मरीजों को करानी पड़ती है उन्हें लगातार दर्द का सामना करना पड़ता और वे इससे उबरने के तरीके ढूंढते हैं. ऐसे में स्वस्थ लोगों का इस तरह नसें खराब करना उनकी सोच से परे है. उन्होंने ये भी साफ किया कि पैर की कोई भी नस 'गैर ज़रूरी' नहीं होती. अगर ये डैमेज हो भी जाए तो कभी भी पूरी तरह ठीक नहीं हो पाती.

    ये भी पढ़ें- अमेरिका में 40 साल पहले ही आया 'COVID',धड़ल्ले से होता रहा बिज़नेस ....जानिए पूरा मामला!

    जूनून बना सकता है अपाहिज भी
    चीन के मशहूर ऑनलाइन हेल्थ इंफॉर्मेशन पेज गुड डॉक्टर ऑनलाइन (Good Doctor Online) के मुताबिक, ऐसी ही सर्जरी से गुजर चुकी एक लड़की को लगातार दो महीने से शिकायत है कि वो ठीक से चल नहीं पा रही. उसके पैर का निचला हिस्सा अक्सर सुन्न पड़ जाता है और अब पैरों पर ज्यादा देर तक खड़े होनी भी मुश्किल हो चुका है. बिना सलाह के सर्जरी करवाने के बाद अब वो डॉक्टर्स से इसे ठीक करने के तरीके पूछ रही है.

    सोशल मीडिया का फितूर
    चीन के न्यूज़पेपर की रिपोर्ट के मुताबिक 'काफ़ ब्लॉक' (calf block) खूबसूरती से जुड़े हुए इंटरनेट फोरम और सोशल मीडिया ग्रुप पर चर्चित रहा है. यहां लोग पैरों के निचले हिस्से को पतला करने के लिए इस तरह के सुझाव देते हैं और इसके दुष्परिणामों के बारे में नहीं सोचते. जब इस तरह के ब्यूटी ट्रेंड (beauty trends) के बारे में बात उजागर हुई तो चीन के तमाम ब्यूटी ब्लॉगर्स और व्लॉगर्स पर आरोप लगाया गया है कि वे ऐसे ट्रेंड्स को प्रमोट करते हैं और लड़कियां खूबसूरत दिखने के चक्कर में इसे बिना वैज्ञानिक प्रामाणिकता के लिए अपना लेती हैं. वैसे खूबसूरती का ये फितूर सिर्फ चीन में ही नहीं है. इससे पहले स्नैपचैट डिस्मॉर्फिया, थाइलैंड के बफैलो हॉर्न लिप्स और वियतनाम में गोरी स्किन को लेकर ऑब्सेशन भी सुर्खियां बटोर चुके हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.