• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • चीन ने बनाया हवा में 'उड़ने' वाला बुलेट ट्रेन, स्पीड में हवाई जहाज को भी दे रहा है टक्कर

चीन ने बनाया हवा में 'उड़ने' वाला बुलेट ट्रेन, स्पीड में हवाई जहाज को भी दे रहा है टक्कर

देखते ही देखते आंखों के सामने से गायब हो जाती है बुलेट ट्रेन

देखते ही देखते आंखों के सामने से गायब हो जाती है बुलेट ट्रेन

चीन (China) ने इस हफ्ते एक ऐसी अंडरग्राउंड बुलेट ट्रेन (Underground Train) लॉन्च की है जो वाकई हवा में उड़ती है. यहां हवा में उड़ने से इसका संबंध स्पीड से है. इसे दुनिया की सबसे तेज ट्रेन (Fastest Bullet Train) कहा जा रहा है. साथ ही ट्रेन की खासियत जो सामने आ रही है कि ये हवाई जहाज (Train Fast Than AirPlane) से भी जल्दी आपको मंजिल तक पहुंचा देगी.

  • Share this:
    चीन दुनिया का एक ऐसा देश है जहां ऐसी कई चीजें (Weird Inventions In China) देखने को मिल जाएंगी, जिनपर यकीन नहीं होता. ये देश अजीबोगरीब इन्वेंशन के लिए जाना जाता है. लेकिन ये भी सच है कि ये देश ऐसे कई आविष्कार करता है, जो तारीफ के काबिल है. पिछले हफ्ते इस देश ने दुनिया का सबसे तेज बुलेट ट्रेन (Fastest Bullet Train) लॉन्च किया. इस बुलेट ट्रेन के बारे में कहा कि ये वाकई हवा से बातें करता है. ये ट्रेन हवाई जहाज से भी जल्दी किसी को कहीं पहुंचा सकता है. इस बुलेट ट्रेन की स्पीड 600 किलोमीटर प्रति घंटा है.
    चीन के इस बुलेट ट्रेन को दुनिया का सबसे तेज ट्रेन कहा जा रहा है. ये इंसान की आंखों के सामने से पलक झपकते गायब हो जाता है. इस ट्रेन की स्पीड को कैलकुलेट करें तो ये एक घंटे में लंदन का सफर तय कर सकता है. यानी इसकी स्पीड हवाई जहाज से भी तेज है. news.com.au की रिपोर्ट के मुताबिक, ये ट्रेन वाकई हवाई जहाज से भी ज्यादा तेज है. स्पीड में कई रिकॉर्ड तोड़ दिए. अपनी इस स्पीड के लिए ये ट्रेन इलेक्ट्रोमैगनेट का इस्तेमाल करता है.

    चीन के किंगदाओ में ट्रेन को बनाया गया है. इसे इसी हफ्ते वहां लॉन्च किया गया. बताया जा रहा है कि इस ट्रेन ने जापान के सबसे तेज ट्रेन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 6 साल पहले जापान में ट्रेन ने सबसे तेज स्पीड का रिकॉर्ड बनाया था. इसे 2015 में जापान के यामानाशी में दौड़ाया गया था. लेकिन अब चीन के नए ट्रेन ने उसका रिकॉर्ड तोड़ दिया है. सरकार द्वारा चलाए जाने वाले चाइना रेलवे रोलिंग स्टॉक कॉर्पोरेशन ने बनाया है. इसके डिप्टी जेनरल मैनेजर ने बताया कि इस बुलेट ट्रेन से काफी कम आवाज आती है. साथ ही अन्य बुलेट ट्रेन से कम मेंटेनेंस चाहिए.

    china fastest bullet train
    जहां चीन ने दुनिया का सबसे तेज ट्रेन बनाया है वहीं यूके के लोग अपने देश के धीमे से परेशान हैं. लोगों का कहना है कि यूके में ट्रेनों से ज्यादा स्पीड घोड़े वाली गाड़ी का है. यूके की सबसे तेज ट्रेन 199 मील प्रति घंटे की स्पीड से चलती है. अब चीन की इस स्पीड वाली ट्रेन के आगे यूके के सारे ट्रेन खिलौने साबित हो रहे हैं. बता दें कि चीन हमेशा से ऐसी चीजें बनाता आया है जिसे पहले कभी नहीं देखा गया है. भले ही वो कोरोना जैसा वायरस ही क्यों ना हो?

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज