नाक में उंगली करते ही बैन हो जाएगा अकाउंट, चीन ने बनाए इंटरनेट से जुड़े अजीबोगरीब नियम

चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का नया नियम. (Photo Credit- Getty Images)

चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का नया नियम. (Photo Credit- Getty Images)

चीन (China) में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media Platform)को लेकर कुछ नई पाबंदियों की लिस्ट जारी की गई है. नए नियमों के मुताबिक अगर वीडियो कॉल के दौरान किसी को नाक में उंगली (Nose Picking and Spanking Ban)डालते हुए पाया गया तो उसका अकाउंट बैन हो जाएगा.

  • Share this:

चीन (China) के नियम-कानूनों की बात ही अलग है. इस वक्त यहां एक सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वी चैट (Social Media Platform) की ओर से लगाया गया ऐसा प्रतिबंध चर्चा में है, जिसे सुनकर एक बार कोई भी हंस दे. दरअसल वी चैट (WeChat) ने कुछ नई पाबंदियों की लिस्ट जारी है- जिनमें से एक पाबंदी ये भी है कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान किसी को नाक में उंगली नहीं (Nose Picking and Spanking Ban) डालनी है. अगर किसी ने ऐसा किया तो इसे नियम का उल्लंघन मानते हुए उनका अकाउंट सस्पेंड कर दिया जाएगा.

इतना ही नहीं छोटे-छोटे बच्चों को पीठ की तरफ थप्पड़ मारने वाले वीडियोज और फोटो को भी वी चैट ने बैन किया है. माना जा रहा है कि मैसेंजिंग ऐप (Messaging app in China) ने ये कदम चीनी सरकार के दबाव में उठाया है. इस ऐप की कंपनी टेंसेंट होल्डिंग लिमिटेड () में चीन की सरकार का बड़ा निवेश है. चीन में इस ऐप पर अश्लीलता और हिंसा को बढ़ावा देने का आरोप भी लग चुका है.

पाबंदियों की लिस्ट जारी की गई

चीन के इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने नई पाबंदियों की एक लिस्ट (WeChat App published list of common violations) प्रकाशित की है. इसमें 70 से ज्यादा एक्शन शामिल हैं, जो नियमों का उल्लंघन माने जाएंगे. इन्हीं प्रतिबंधों की लिस्ट में नाक में उंगली डालना और बच्चों को पीछे की ओर से थप्पड़ मारना शामिल किया गया है. वी चैट के चीन में 1 अरब से भी ज्यादा यूजर्स हैं. ये चीन के लोगों का पसंदीदा मैसेजिंग ऐप है. चूंकि चीन में फेसबुक, व्हाट्सऐप, ट्विटर और गूगल जैसे प्लेटफॉर्म्स को बैन किया जा चुका है, ऐसे में वी चैट ही प्रवासी चीनी लोगों का घर पर बात करने का सहारा है.
ये भी देखें- कोरोना का शर्तिया इलाज देता है ये डॉक्टर, दवा लेने के लिए लाइक करना होता है यूट्यूब चैनल 

भारत में बैन हो चुका है वी चैट

चीन के साथ लद्दाख में हुई भारत की हिंसक झड़प के बाद पिछले साल भारत ने चीन के कई सोशल मीडिया ऐप्लिकेशंस को प्रतिबंधित किया गया था. इसमें वी चैट भी शामिल था. पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने भी वीचैट को अपने देश में प्रतिबंधित कर दिया था. उनका आरोप था कि इससे चीन अमेरिका की जासूसी करता है. वीचैट ने पिछले साल चैनल टूल लॉन्च किया था. इसके जरिए यूजर्स लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं. चीन के सरकारी अधिकारी इस टूल को चीन में राजनीतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और अश्लीलता फैलाने का माध्यम मानते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज