Home /News /ajab-gajab /

भारत की नकल कर इन देशों ने बनवाया अपना झंडा, हूबहू इंडियन फ्लैग की है कॉपी

भारत की नकल कर इन देशों ने बनवाया अपना झंडा, हूबहू इंडियन फ्लैग की है कॉपी

एक नजर में देखने पर इन देशों के झंडे तिरंगे से ही नजर आते हैं (तस्वीर- सोशल मीडिया से)

एक नजर में देखने पर इन देशों के झंडे तिरंगे से ही नजर आते हैं (तस्वीर- सोशल मीडिया से)

15 अगस्त (15th August) को भारत आजादी की 75वीं वर्षगांठ (75th Anniversary Of Independence Day) मना रहा है. पूरे देश में जश्न का माहौल है. आज कई जगहों पर तिरंगा शान से लहरा रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं, जिनके झंडे बिलकुल इंडियन नेशनल फ्लैग की कॉपी (Countries Whose Flags Are Similar To India) हैं?

अधिक पढ़ें ...

    अंग्रेजों के शासन से सदियों तक परेशान रहने के बाद आज ही के दिन हमें आजादी (Independance Day Of India) मिली थी. भारत स्वतंत्र हुआ था और हमें सारे अधिकार मिले थे. भारत की स्वतंत्रता में हमारे तिरंगे (Indian National Flag) का अहम स्थान है. इसके तीन रंगों ने सारे क्रांतिकारियों में जोश भरा था. आज भी जब हम तिरंगे क देखते हैं, तो एक अलग ही तरह की ऊर्जा का संचार हमारे अंदर होता है. ऐसे में देश के लिए तिरंगे का अपना अलग ही महत्व है.
    दुनिया में ऐसे भी कुछ देश हैं, जिसके झंडे हूबहू भारत के झंडे से मिलता-जुलता है( (Countries Whose Flags Are Similar To India). पहली नजर में विदेशी तो इसे भारत का समझ बैठेंगे. लेकिन सिर्फ डिजाइन की चोरी से ये देश भारत जैसी एकता नहीं ला सकते. इन देशों के झंडे का लुक काफी हद तक इंडियन नेशनल फ्लैग से मिलता-जुलता है. तो आइये आपको बताते हैं कौन-कौन से हैं वो देश, जिन्होंने चुराया हमारे तिरंगे का लुक…

    bolivia flag
    बोलिविया (Bolivia)
    इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है बोलिविया का. इनके झंडे में भी तीन रंग हैं, जिसमें पहला पट्टा लाल है. ये उस देश के सैनिकों की बहादुरी को दर्शाता है. बीच की पट्टी पीले रंग की है जो देश की संपत्ति वहीं आखिरी पट्टी हरे रंग की है जो उस देश की प्राकृतिक और सामाजिक एकता को दिखाती है.

    niger flag
    नाइजर (Niger)
    भारत के तिरंगे की नक़ल की लिस्ट में दूसरा नाम आता है नाइजर देश का. इस झंडे में भी तिरंगे से तीन रंग है. पहला रंग ऑरेंज है, दूसरा सफ़ेद और तीसरा हरा. तीनों रंग तिरंगे के सामान. पहली पट्टी त्याग का प्रतीक है. वहीं सफ़ेद पट्टी पवित्रता और मानवता का सन्देश देती है. हरे रंग का मतलब है कि देश के लोगों को उम्मीद रखनी चाहिए.

    ghana flag
    घाना (Ghana)
    इस देश के झंडे में भी तीन रंग की पट्टियां हैं. इसके बीच में एक स्टार न हुआ है. घाना के नेशनल फ्लैग में कई बदलाव किये जाते रहे हैं. अगर एक नजर में देखें तो ये भारत के तिरंगे सा ही दिखाई देता है. लेकिन बीच में सिर्फ स्टार का अंतर है. भारत के तिरंगे में बने अशोक चक्र से ये अलग हो जाता है. इसके अलावा बाकी सारी चीजें बिलकुल एक सी नजर आती हैं.

    Tags: 75th Independence Day, Independence day, Indian National Flag, Tiranga yatra

    अगली ख़बर