Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    कोरोना के कारण 10 माह से अलग-अलग देशों में फंसा था ये कपल, फिर कानूनी तरीके से यूं की ऑनलाइन शादी

    इस कपल ने 6,000 मील दूर अलग-अलग देशों में रहते हुए Zoom ऐप पर शादी की गांठ बांधी (सांकेतिक फोटो, News18)
    इस कपल ने 6,000 मील दूर अलग-अलग देशों में रहते हुए Zoom ऐप पर शादी की गांठ बांधी (सांकेतिक फोटो, News18)

    इस कपल (Couple) ने वीडियो कॉलिंग ऐप जूम (Video Calling App Zoom) पर वैध तरीके (legal) से दो अलग-अलग देशों में रहकर ऑनलाइन शादी (Online Wedding) की और ऐसा करने वाला यह दुनिया का पहला जोड़ा (first couple) बन गया.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 3, 2020, 8:30 PM IST
    • Share this:
    अमेरिका (America) और अर्जेंटीना (Argentina) में रहने वाले एक पुरुष और महिला दुनिया के ऐसे पहले ऐसे कपल बन गए हैं, जिन्होंने ज़ूम (Zoom) पर शादी कर ली. और वो भी पूरी तरह से कानूनी. ऐसा तब हुआ जब यह कपल Covid-19 संकट (Covid-19 Crisis) के बाद पिछले 10 महीनों से अलग-अलग देशों में रह रहे थे. और एक-दूसरे से 6000 मील की दूरी पर थे. ये अनोखा काम करने वाले कपल हैं न्यूयॉर्क (New York) के 32 वर्षीय स्कॉट मार्मोन और अर्जेंटीना की ऑगस्टिना मोंटेफियोरी, जिन्होंने ऑनलाइन शादी (online wedding) की.

    स्कॉट नाम का दूल्हा न्यूयॉर्क (New York) का रहने वाला है, जबकि दुल्हन अर्जेंटीना से है. इस कपल (Couple) ने वीडियो कॉलिंग ऐप जूम (Video Calling App Zoom) पर वैध तरीके (legal) से दो अलग-अलग देशों में रहकर ऑनलाइन शादी (Online Wedding) की और ऐसा करने वाला यह दुनिया का पहला जोड़ा (first couple) बन गया.

    मार्च में सीमाएं बंद होने से पहले अर्जेंटीना जाने वाले थे स्कॉट
    इनकी पहली मुलाकात 2017 में हुई थी. फिर दो साल तक डेट करने के बाद इन्होंने शादी का फैसला किया, लेकिन तभी अलग-अलग देशों में कोरोना के मामले आने लगे और इस तरह 10 माह गुजर गए तो इस कपल ने ऑनलाइन शादी का रास्ता चुना. जिसके बाद इस कपल ने 6,000 मील दूर अलग-अलग देशों में रहते हुए Zoom ऐप पर शादी की गांठ बांधी.
    मई, 2017 में डेनवर में मिलने के बाद से न्यूयॉर्क के 32 वर्षीय स्कॉट मार्मोन और अर्जेंटीना की 28 साल की ऑगस्टिना मोंटेफियोरी एक साथ हैं. स्कॉट ने जनवरी में इसका प्रस्ताव रखा था और कोविड-19 संकट के चलते सीमाओं को बंद किये जाने से पहले मार्च में अर्जेंटीना जाने की योजना बना रहे थे. लेकिन सीमाएं बंद होने के बाद वे फिर नहीं नहीं मिल पाए, क्योंकि वे शादीशुदा जोड़े नहीं थे. हालांकि इसके बाद ही उन्होंने शादी करने का फैसला किया.



    यूटा राज्य ने दिया था ऑनलाइन शादी का लाइसेंस
    शादी के लिए स्कॉट और ऑगस्टिना को यूटा राज्य की ओर से ऑनलाइन शादी करने का लाइसेंस दिया गया था. जिसके बाद यूटा में जज, उनके परिवार और दोस्तों के सामने दोनों ने शादी थी. इस कपल की शादी को कोविड-19 संकट शुरू होने के बाद की दो अलग-अलग देशों के नागरिकों की बीच हुई पहली वर्चुअल शादी माना जा रहा है. इस कपल की शादी में यूटा के एक न्यायाधीश भी ज़ूम कॉल के जरिए शामिल हुए, जो इस ऑनलाइन विवाह संस्कार के गवाह बने. ऐसा प्रबंध शादी को कानूनी मान्यता दिलवाने के लिए किया गया था.

    यह भी पढ़ें: परमाणु बम से भी खतरनाक था ये हथियार, दूसरे विश्वयुद्ध में मचाई थी तबाही, गई थी लाखों की जान

    यह जोड़ी मई 2017 में डेनवर, कोलोराडो में पहली बार एक-दूसरे से मिली थी. उन्होंने बताया, 'स्कॉट के एक पारिवारिक मित्र ने हमें मिलवाया था, उन्होंने एक रात्रिभोज का आयोजन किया था और हम वहीं मिले थे.'
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज