Home /News /ajab-gajab /

10 महीने में कपल ने 20 लाख रुपये बचाकर किया कमाल, बताई सेविंग की छोटी-छोटी ट्रिक्स !

10 महीने में कपल ने 20 लाख रुपये बचाकर किया कमाल, बताई सेविंग की छोटी-छोटी ट्रिक्स !

ऐबी डंसमूर (Abby Dunsmure) ने बताया है कि उन्होंने कुछ साधारण टिप्स के ज़रिये 10 महीने में 20 लाख रुपये बचा लिए. (Credit- TikTok)

ऐबी डंसमूर (Abby Dunsmure) ने बताया है कि उन्होंने कुछ साधारण टिप्स के ज़रिये 10 महीने में 20 लाख रुपये बचा लिए. (Credit- TikTok)

ऐबी डंसमूर (Abby Dunsmure) ने अपने पति के साथ मिलकर महज 10 महीने के अंदर लाखों रुपये की सेविंग (Couple saved £20,000 in 10 months) कर डाली. उन्होंने ये कमाल कैसे किया, इसकी भी ट्रिक्स (Simple Saving Tricks) लोगों के साथ शेयर की है.

अधिक पढ़ें ...

    ज़िंदगी में सेविंग का बड़ा महत्व है. बैंक बैलेंस जितना ज्यादा होता है, रिस्क उतना ही कम हो जाता है. इस बात को इंसान जितनी जल्दी समझ जाता है, उतनी ही आसान उनकी ज़िंदगी हो जाती है. एक ब्रिटिश कपल ने भी बचत का ये मंत्र समझा और 10 महीने के अंदर £20,000 यानि भारतीय मुद्रा में 20 लाख रुपये से ज्यादा की सेविंग कर डाली.

    ऐबी डंसमूर (Abby Dunsmure) ने अपने पार्टनर के साथ मिलकर सेविंग का सुपरप्लान तैयार किया. TikTok पर ऐबी ने अपना ये प्लान लोगों के साथ शेयर भी किया है. उन्होंने 3 साल के अंदर 90 लाख रुपये बचाने का लक्ष्य रखा है. इसके लिए वे और उनके पार्टनर मिलकर एफर्ट कर रहे हैं. इसके लिए उन्होंने अपनी ऐसी तमाम आदतों पर लगाम लगाई है, जो ज़रूरी नहीं थीं.

    कैसे 10 महीने में बचा लिए 20 लाख?
    ऐबी डंसमूर (Abby Dunsmure) ने इसके लिए सबसे पहले अपने पति के साथ मिलकर अपना ज्वाइंट सेविंग अकाउंट खोला. ऐबी का कहना है कि पति-पत्नी को अपने बिल्स और सेविंग अलग-अलग रखनी चाहिए और फिर इसे एक ज्वाइंट सेविंग अकाउंट (Joint Saving Account) में डालना चाहिए. अगर खाने-पीने में चीज़ें ज्यादा फैंसी न रखकर सुपरमार्केट के ओन ब्रांड प्रोडक्ट को अपनाया जाए, तो काफी पैसे बच जाते हैं. सुपरमार्केट के अपने प्रोडक्ट काफी सस्ते मिल जाते हैं. कई ऐसी चीज़ें हैं, जिनके सस्ते विकल्प भी मौजूद हैं और उनका स्वाद लगभग एक सा ही होता है.

    ये भी पढ़ें- Shocking: मोबाइल से ऑनलाइन क्लास कर रहा था बच्चा, अचानक फट गई फोन की बैटरी और … 

    Takeaway छोड़े, पैसे बचाए
    सेविंग के टिप्स (Saving Tips) बताते हुए ऐबी कहती हैं कि बेकार के खर्च ( Unnecessary Spending) के बजाय अगर किफायती दाम में वही चीज़ मिल जाती है, तो ब्रांड के पीछे नहीं भागना चाहिए. इससे पैसे के साथ-साथ समय की भी बचत (How to save Money) होती है. वे बताती हैं कि अब वे और उनके पति बाहर से खाना नहीं मंगवाते हैं. अगर खाने का मन भी होता है, तो वे 3 या 4 महीने में एक बार बाहर का खाना खाते हैं. वे अपने हैंडबैग्स और एसेसरीज़ पर भी उन्होंने खर्चा कम कर दिया है. ऐबी का कहना है कि ज़रूरत और चाहत के बीच का फर्क समझ लिया जाए तो ये सेविंग करने में आसानी हो जाती है.

    Tags: How to earn money, Money, Saving

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर