Home /News /ajab-gajab /

बच्चों के खिलौने खरीदना फिज़ूलखर्ची मानता है कपल, त्योहारों पर ऐसे गिफ्ट देकर कर देते हैं खुश !

बच्चों के खिलौने खरीदना फिज़ूलखर्ची मानता है कपल, त्योहारों पर ऐसे गिफ्ट देकर कर देते हैं खुश !

रिहाने ( Rhianne) ने बच्चों के लिए खिलौने खरीदना बंद करके साल भर में 4 लाख की बचत की. (Credit- The Sun)

रिहाने ( Rhianne) ने बच्चों के लिए खिलौने खरीदना बंद करके साल भर में 4 लाख की बचत की. (Credit- The Sun)

3 बच्चों की मां रिहाने ( Rhianne) ने पिछले एक साल से बच्चों के खिलौने खरीदने (Mother Stopped to buy toys) की अपनी आदत पर लगाम लगा ली है. इससे उनके पैसे भी बचते (Mother saved £4,000) हैं और बेवजह का तनाव भी खत्म हो गया है.

    घर में बच्चे हों और उनके ढेर सारे खिलौने न भरे हुए हैं, इस बात की कल्पना भी मुश्किल है. खास तौर पर बर्थडे और तीज-त्यौहारों पर बच्चों के लिए महंगे-महंगे खिलौने (Costly Toys) खरीदे जाते हैं, भले ही वे फिर घर के किसी कोने में धूल खाते रहें. इंग्लैंड (England) के सरे (Surrey) में रहने वाली रेहाने (Rhianne) ने इस बात को समझते हुए अपने 3 बच्चों के लिए खिलौने खरीदने की आदत पर लगाम लगाई और साल भर में ही 4 लाख रुपये बचा लिए.

    3 बच्चों की मां होते हुए भी वे खिलौने पर होने वाले खर्चे (Mother Cut Off Toys Expenses) पर लगाम लगा लेती हैं, ये बड़ी बात है. उनके तीनों बच्चों की उम्र – 5 साल, 3 साल और 1 साल है. जब रेहाने ने देखा की बार्बी, हॉट व्हील्स, हार्सब्रो और मोनोपोली जैसे महंगे गेम्स के दाम दिन पर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं, तो उन्होंने एक ऐसा आइडिया निकाला- जिससे उनका खर्च भी कम हुआ और बच्चे भी खुश हैं.

    किराये पर ले लेती हैं खिलौने
    32 साल की रिहाने Pass And Play स्पोर्ट्स कोचिंग एकेडमी (Sports Coaching Academy) चलाती हैं, जबकि उनके पति टेयो प्रोफेशनल बास्केटबॉल प्लेयर हैं. The Sun की रिपोर्ट के मुताबिक इस कपल ने पिछले एक साल से बच्चों के खिलौनों पर पैसे बर्बाद करने के बजाय इन्हें किराये पर लेना शुरू कर दिया है. क्रिसमस के मौके पर भी जब बच्चों की विशलिस्ट तैयार होती है, तो रेहाने इन खिलौनों को रेंट पर ले लेती हैं. चूंकि बच्चे खिलौनों से जल्दी ही बोर हो जाते हैं, इसलिए उनका ये आइडिया हिट है. कुछ हफ्तों पर उनके घर में खिलौनों की डिलीवरी होती रहती है, ऐसे में बच्चे भी खूब खुश रहते हैं. Whirli नाम की रेंटेड टॉयज़ सर्विस से उनके खिलौने आते हैं.

    ये भी पढ़ें- OMG! समंदर में डाइव कर रहा था गोताखोर, हाथ लग गई 900 साल पुरानी ऐतिहासिक तलवार 

    खिलौनों के दाम से कहीं कम लगता है रेंट
    £19.99 यानि करीब 190 रुपये प्रति महीने से सब्सक्रिप्शन से उन्हें किराये पर हज़ारों खिलौने मिल सकते हैं. हर खिलौने का अलग-अलग किराया है, जबकि 60 रुपये उनका डिलीवरी चार्ज. बड़े खिलौनों को खरीदना कपल टोटल फिज़ूलखर्ची मानता है, क्योंकि ये महंगे होते हैं और बच्चे ज्यादा दिन एक खिलौना खेलना नहीं चाहते. रेंटल सर्विस में हायर करने के लिए कुल 1000 खिलौने हैं, जिनमें से वो महीने में अनलिमिटेड खिलौने चेंज़ कर सकती हैं. नए-नए खिलौने पाकर बच्चों की भी दिलचस्पी खेलने में बनी रहती है और रिहाने का टेंशन में कम रहता है.

    Tags: Interesting story, Money, Saving

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर