Home /News /ajab-gajab /

सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गई 'टॉयलेट के फ्लश' की आवाज़, जज ने दी कड़ी सज़ा !

सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गई 'टॉयलेट के फ्लश' की आवाज़, जज ने दी कड़ी सज़ा !

 कपल का आरोप था कि पड़ोसी के फ्लश की आवाज़ से वे पूरी रात सो नहीं पाते थे. उन्होंने इस मामले को कोर्ट तक पहुंचा दिया. (सांकेतिक तस्वीर/Pixabay)

कपल का आरोप था कि पड़ोसी के फ्लश की आवाज़ से वे पूरी रात सो नहीं पाते थे. उन्होंने इस मामले को कोर्ट तक पहुंचा दिया. (सांकेतिक तस्वीर/Pixabay)

Verdict over toilet flush : सुनने में ये बात आपको भले ही बेहद अजीब लग रही हो, लेकिन एक कपल ने 20 साल तक पडोसी के फ्लश की आवाज़ को लेकर केस लड़ा और वे इसे जीत भी गए.

Supreme Court Weird Verdict : हमारे देश में टॉयलेट को लेकर लोगों को सही व्यवहार सिखाने के लिए वॉशरूम के अंदर भी इंस्ट्रक्शंस (Toilet etiquettes) लिखे जाते हैं. कोई टॉयलेट के हाफ और फुल फ्लश के नियम नहीं जानता तो कोई बिना फ्लश किए ही चला आता है. वैसे ये फ्लश हाइजीन के लिए तो अच्छा है ही, लेकिन ये पैसे भी दिला सकता है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इटली (Italy News) में एक कपल (Couple Filed Case over Flush Noise) ने फ्लश के ज़रिये ही 80 हज़ार रुपये का मुआवज़ा हासिल कर लिया है.

दरअसल यहां के गल्फ ऑफ पोएट्स (Gulf Of Poets) में रहने वाले पति-पत्नी ने पड़ोसी के घर से आ रही फ्लश की आवाज़ को लेकर एक कोर्ट केस किया था. इस केस के 20 साल गुजर जाने के बाद कोर्ट ने उन्हें पड़ोसी से £8,000 यानि भारतीय मुद्रा में 8 लाख रुपये से भी ज्यादा रकम मुआवज़े के तौर पर दिलाई है. कपल का आरोप था कि पड़ोसी के फ्लश की आवाज़ से वे पूरी रात सो नहीं पाते थे. उन्होंने इस मामले को कोर्ट तक पहुंचा दिया.

2003 में किया था फ्लश पर केस
इटैलियन कोस्टल शहर में रहने वाले इस कपल ने साल 2003 में एक याचिका दायर की गई थी, जिसमें कपल का कहना था कि उनके पड़ोस में रहने वाले 4 भाइयों वाले घर से फ्लश की तेज़ आवाज़ आती है. Mirror की रिपोर्ट के मुताबिक कपल ने कोर्ट को पताया कि ये आवाज़ उनके बेडरुम से लगी हुई दीवार के दूसरी तरफ से ही आती थी, जहां पड़ोसियों का बाथरूम था. चूंकि उनका बेडरूम काफी छोटा है और वे बेड की जगह नहीं बदल सकते हैं, इसलिए ये आवाज़ उनकी नींद हराम कर देती है. कोर्ट ने उनके इस मामले को गंभीरता से लेते हुए दोनों फ्लैट्स का निरीक्षण भी करवाया.

ये भी पढ़ें- दिनभर में 10 कप कॉफी गटक जाती थी महिला, यूं घटा लिए सालभर में 55 किलो !

20 साल बाद आया फैसला
घरों का निरीक्षण करने के बाद इंस्पेक्टर्स ने पड़ोसियों ने अपना लाउड फ्लश सिस्ट बदलने के लिए कहा. पड़ोसी भी जिद्दी थे, उन्होंने इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे दी. यहां जो निर्णय दिया गया, वो पहले वाले से भी बुरा था. कोर्ट ने कहा कि फ्लश की आवाज़ से कपल की नींद खराब होती है, से में पड़ोसियों को उन्हें 8 लाख 11 हज़ार से भी ज्यादा रुपये मुआवज़े के तौर पर देने होंगे. सोचिए इस कपल ने लोअर कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक की खाक करीब 20 साल तक छानी, तब जाकर उन्हें चैन से सोने का अधिकार मिला.

Tags: OMG News, Viral news, Weird news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर