Warning: ब्रश करने के बाद भूलकर भी इस्तेमाल न करें माउथवॉश, डेंटिंस्ट ने जारी की चेतावनी... पढ़ें क्या लिखा

डेंटिस्ट ने ब्रश करने के तुरंत बाद माउथवॉश का इस्तेमाल न करने की सलाह दी (Image: TikTok/annapetersondental)

डिंटिस्ट (Dentist) एना पीटरसन (Anna Peterson) ने टिकटोक पर वीडियो बनाकर (TikTok Video) बनाकर लोगों को ब्रश करने के तुरंत बाद माउथवॉश से कुल्ला करने के लिए मना किया. उन्होंने कहा कि इससे दांत सड़ने (Tooth Decay) का खतरा हो सकता है.

  • Share this:
    लोग सुबह सबसे पहले अच्छे से दांत ब्रश करते हैं, सांसों को ताजा रखने के लिए माउथवॉश (Mouth wash) का इस्तेमाल करते हैं. अमूमन लोग ब्रश करने के बाद इससे कुल्ला करते हैं लेकिन अब एक डेंटिस्ट ने बताया है कि ऐसा करना बिल्कुल गलत है.

    आपको बता दें कि पेशे से डिंटिस्ट (Dentist) और टिकटोक यूजर (TikTok User) एना पीटरसन (Anna Peterson) ने वीडियो बना कर लोगों से कहा कि यह आम बात है लोग सालों से ब्रश करने के तुरंत बाद माउथवॉश से कुल्ला करते आ रहे हैं लेकिन इससे दांत सड़ने (Tooth Decay) का खतरा हो सकता है. आपको इस बात की जानकारी दे दें कि एना एक रजिस्टर्ड प्रोफेशनल (Registered professional) हैं, उन्होंने लोगों से कहा कि अपने दांत ब्रश करने के बाद माउथवॉश का उपयोग करने से आपके दांत सड़ जाएंगे इसलिए ऐसा करना बंद कर दें.

    डेंटिस्ट ने बताई इसकी वजह

    दरअसल, उन्होंने इसकी वजह बताते हुए कहा कि टूथपेस्ट में फ्लोराइड (Fluoride) की मात्रा ज्यादा होती है, जो कि तुरंत माउथवॉश से कुल्ला करते वक्त हट जाती है और उसकी जगह माउथवॉश में कम मात्रा में पाया जाने वाला फ्लोराइड दातों पर रह जाता है. उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की एक बुकलेट (Booklet) में लिखी जानकारी का हवाला देते हुए कहा कि माउथवॉश में फ्लोराइड की कम मात्रा आपके खाने-पीने में मौजूद शुगर (Sugar) से आपके दातों को बचाने के लिए काफी नहीं है. उन्होंने इस बात की जानकारी भी दी कि उस बुकलेट में सभी डेंटिस्ट्स को इसका पालन करने की सलाह दी गई है.

    यह भी पढ़ें- बॉयफ्रेंड ने गर्लफ्रेंड के लिए बनाई ऐसी चाय, जिसे देख लोगों ने कहा- तुरंत बदल लो पार्टनर; जानिए क्यों?

    माउथवॉश का इस्तेमाल कब करना चाहिए?

    आपको बता दें कि इस जानकारी के साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वह किसी भी तरह से माउथवॉश के खिलाफ नहीं हैं क्योंकि वह खुद भी अपने मरीजों को इसका इस्तेमाल करने की सलाह देती हैं लेकिन उनके मुताबिक हर मरीज को इसकी जरूरत नहीं होती है. उन्होंने कहा, "मैं उन्हें ब्रश करने के बाद इसका इस्तेमाल करने के लिए नहीं कहती." उनसे मिली जानकारी के हिसाब से खाना खाने के बाद माउथवॉश का उपयोग करना सबसे अच्छा रहता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.