Home /News /ajab-gajab /

do you know about car jitsu the goofy contact sport only practiced in cars pratp

कभी सुना है ऐसा अजीबोगरीब खेल ...जिसमें कार के अंदर पहलवानी करते हैं लोग !

खेल में पहलवानी ज़मीन पर या अखाड़े में नहीं बल्कि कार के अंदर की जाती है.

खेल में पहलवानी ज़मीन पर या अखाड़े में नहीं बल्कि कार के अंदर की जाती है.

Car Jitsu Sport : इस अनोखे खेल में लोग कार के अंदर ही पहलवानी करते हैं और खेल में कार के किसी भी सामान का इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि विरोधी को मारा नहीं जा सकता.

दुनिया में तमाम तरह के स्पोर्ट्स हैं. कुछ की अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं होती हैं, जिन्हें हम अच्छी तरह से जानते हैं तो वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं, जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं होती . एक ऐसा ही अनोखा खेल खेला जाता है रूस में, जो इस वक्त सोशल मीडिया पर खासी पॉपुलैरिटी हासिल कर रहा है. इस अजीबोगरीब स्पोर्ट का नाम Car Jitsu होता है.

हमें पूरा यकीन है कि आज तक आपने कभी भी इस तरह के बेहद अजीब खेल के बारे में न तो सुना होगा न ही पढ़ा होगा. पहलवानी का खेल तो हर देश में खेला जाता है, सिर्फ उसके तरीके अलग होते हैं. हालांकि ये भी सच है कि कार जित्सू में जो तरीका अपनाया जाता है, वो कहीं नहीं अपनाया जाता. इस खेल में पहलवानी ज़मीन पर या अखाड़े में नहीं बल्कि कार के अंदर की जाती है.

आखिर क्या बला है कार जित्सू ?
कार जित्सू नाम का ये गेम कुछ साल पहले ही रूस में इज़ाद किया गया है. इसका आविष्कार विकेंटी मिखीव ने किया है, जो मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फाइटर हैं. इस खेल में दो लोग एक कार के अंदर छोटी सी जगह पर एक-दूसरे से भिड़ते हैं. वे कार के अंदर की सीटबेल्ट, स्टीयरिंग व्हील, मिरर और चेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आम जिउ जित्सू गेम की तरह ही खेला जाता है और इसमें एक-दूसरे को मारने पर पाबंदी होती है. सिर्फ पोज़िशन और ताकत के ज़रिये अपने विरोधी को चित करना होता है, जिस पर प्वाइंट मिलता है.

छोटी सी जगह पर करनी होती है लड़ाई
हर मैच में 2 राउंड होते हैं, जो 3-3 मिनट के लिए खेले जाते हैं. दोनों ही खिलाड़ी ड्राइवर और पैसेंजर सीट पर स्विच कर सकते हैं. अगर दो राउंड में टाइ हो जाता है तो प्रतियोगी पीछे की सीट पर जाकर 4 मिनट का एक और राउंड खेलते हैं. हर माउंट और बैक कंट्रोल पर 4 प्वाइंट मिलते , जबकि नी ऑन बेली पोज़िशन पर 2 प्वाइंट दिए जाते हैं. कार जित्सू गेम को लेकर कुछ लोग इसे बेकार मानते हैं जबकि कुछ लोगों का कहना है कि इस गेम के ज़रिए एक तकनीक सीखने को मिलती है, जो गाढ़े वक्त में काम आ सकती है.

Tags: Ajab Gajab, Viral news, Weird news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर