1 किलो घास के कीमत में खरीद सकते हैं डेढ़ तोला सोना, यूं ही नहीं Hop Shoots बनी दुनिया की सबसे महंगी सब्जी

अपने औषधीय गुणों की वजह से दुनिया भर में Hop Shoots की काफी डिमांड है

अपने औषधीय गुणों की वजह से दुनिया भर में Hop Shoots की काफी डिमांड है

आज हम आपको दुनिया की सबसे महंगी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं. इसके एक किलो भाव में 15 ग्राम सोना खरीदा जा सकता है. हॉप शूट (Hop Shoots) नाम की इस सब्जी की विदेशों में काफी डिमांड है.

  • Share this:

कोरोना की वजह से देश के कई राज्यों से सब्जियों के दाम में तेजी की खबर आई थी. लोग मज़बूरी का फायदा उठाते हुए काफी ऊंचे दाम में सब्जी बेच रहे थे. हालांकि, बाद में कई राज्यों की सरकार के इंटरफेयर के बाद दाम कम हुए. हालांकि, पनीर और मशरूम को भारत में महंगी सब्जियों की लिस्ट में शामिल किया जाता है. लेकिन आज जिस सब्जी की बात हम कर रहे हैं, वो इन सबका बाप है. देखने में जंगली घास लगने वाली ये सब्जी दुनिया की सबसे महंगी सब्जी है. इसके एक किलो के भाव में आप डेढ़ तोला यानी करीब 15 ग्राम सोना खरीद सकती हैं.

कीमत कर देगी हैरान

हॉप शूट (Hop Shoots) नाम की ये सब्जी कई गुणों से भरी हुई है. इसमें कई पोषक तत्व मौजूद हैं. इंटरनेशनल मार्केट में हॉप शूट 1 हजार यूरो प्रति किलो मिलती है. यानी अगर इसे भारतीय मुद्रा में कैलकुलेट किया जाए तो प्राइस पड़ता है 80 हजार रूपये किलो. यानी इस सुपर वेजिटेबल की कीमत सोने से भी महंगी है. फिलहाल भारत में गोल्ड प्राइस 49 हजार रूपये प्रति 10 ग्राम पड़ रहा है. यानी इस सब्जी के भाव में 15 ग्राम सोना आसानी से ख़रीदा जा सकता है.

काफी डिमांड में है ये सब्जी
इतनी ज्यादा प्राइस सुनकर आपको लग रहा होगा कि भला कौन इसे खाता होगा? तो आपको बता दें कि हॉप शूट की मार्केट में काफी डिमांड है. इसके फूल को 'हॉप कोन्स' कहते हैं. इसका इस्तेमाल बियर बनाने में किया जाता है. साथ ही इसकी टहनी को पकाकर सब्जी की तरह खाया जाता है. इसकी टहनियां देखने में शतावरी (asparagus) की तरह नजर आती हैं. इससे अचार भी बनाया जाता है जिसे लोग काफी चाव से खाया जाता है.

पोषक तत्वों से भरपूर

हॉप शूट कई एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर है. इस वजह से इनका इस्तेमाल कई औषधियों में किया जाता है. हॉप शूट का यूज दांत के दर्द की दवाइयों से लेकर टीबी तक में किया जाता है. आप चाहें तो इसे कच्चा भी खाया जा सकता है. हालांकि, इसका टेस्ट काफी कड़वा लगेगा. कई देशों में हॉप शूट की स्टेम का इस्तेमाल सलाद में भी किया जाता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज