Home /News /ajab-gajab /

do you know meaning of different colors number plates each has hidden secret sankri

आखिर गाड़ियों में क्यों लगे होते हैं अलग-अलग रंगों के नंबर प्लेट? पीछे जुड़ा है गहरा राज!

हर अलग रंग की नंबर प्लेट का होता है अलग मतलब (इमेज- इंटरनेट)

हर अलग रंग की नंबर प्लेट का होता है अलग मतलब (इमेज- इंटरनेट)

भारत की सड़कों पर आपने कई तरह की गाड़ियां दौड़ते देखा होगा. लेकिन क्या आपने ये नोटिस किया है कि कई गाड़ियों में अलग रंग के नंबर प्लेट्स लगे होते हैं. ये नंबर प्लेट्स गाड़ियों से जुड़े कई राज छिपाए रहते हैं.

सड़कों पर कई तरह की गाड़ियां दौड़ती है. आमतौर पर लोगों की नजर गाड़ियों की डिजाइन और उसके ब्रांड्स पर पड़ती है. लेकिन अगर आप गौर करैंगे तो पाएंगे कि गाड़ियों में अलग-अलग रंग के नंबर प्लेट लगे रहते हैं. किसी में सफ़ेद, तो किसी में पिली, काली , लाल नंबर प्लेट्स भी दिख जाती हैं. क्या आप जानते हैं इन अलग-अलग रंगों के नेम प्लेट्स का मतलब क्या होता है? आखिर इन नंबर प्लेट्स का रंग के आधार पर क्या मतलब होता है. आज हम आपको हर रंग के नंबर प्लेट्स का मतलब और उनसे जुड़े राज के बारे में बताने जा रहे हैं.

सफ़ेद नंबर प्लेट्स- जिस गाड़ी पर सफ़ेद नंबर प्लेट लगा होता है, उसे कभी भी कमर्शियल यूज में नहीं लाया जा सकता. सफ़ेद नंबर प्लेट पर काले रंग से नंबर लिखे होते हैं.

पीले नंबर प्लेट्स- जिन गाड़ियों को टैक्सी या ट्रकों में पीले नंबर प्लेट्स लगे होते हैं, उसका मतलब होता है कि इनका इस्तेमाल कमर्शियल पर्पस से किया जा सकता है. इसमें भी काले रंग से नंबर लिखे जाते हैं.

नीले नंबर प्लेट- नीले रंग नंबर प्लेट की गाड़ियां आपको दिल्ली में आसानी से दिख जाएंगे. ऐसे नंबर प्लेट्स विदेशी दूतावास या यूएन मिशन के लिए चलने वाले गाड़ियों में लगे रहते हैं. नीले नंबर प्लेट्स पर सफ़ेद रंग से अक्षर लिखे जाते हैं.

काले नंबर प्लेट्स- काले रंग के नंबर प्लेट्स भी कमर्शियल गाड़ियों में लगे होते हैं. लेकिन ये गाड़ियां किसी और के यूज के लिए होती हैं. ऐसे नंबर प्लेट्स की गाड़ियां किसी होटल के बाहर आपको लगी मिल जाएंगी. इसपर पीले रंग से अक्षर लिखे होते हैं.

लाल नंबर प्लेट्स- देश के किसी बड़े ओहदे के शख्स यानी राजयपाल या राष्ट्रपति की गाड़ियों पर लाल रंग के नंबर प्लेट्स लगे होते हैं. इनके पास लाइसेंस नहीं होता. ये ऑफिशियली इन गाड़ियों का इस्तेमाल करते हैं. इनपर गोल्डन रंग से नंबर लिखे जाते हैं. साथ ही इसपर अशोक चक्र बना होता है.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर