Home /News /ajab-gajab /

do you know scientific benefits of ear piercing for health sankri

आखिर क्यों छिदवाए जाते हैं कान? सिर्फ फैशन नहीं, पीछे है बहुत बड़ा वैज्ञानिक कारण

कान के अलग-अलग स्पॉट पर छेद के हैं अपने फायदे (इमेज- इंटरनेट)

कान के अलग-अलग स्पॉट पर छेद के हैं अपने फायदे (इमेज- इंटरनेट)

कान में अलग-अलग तरह के झुमके और बालियां पहन कर महिलाएं अपनी सुंदरता बढ़ाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कानों में छेद करवाना सिर्फ फैशन के लिए नहीं होता है. कान छिदवाने के पीछे कई साइंटिफिक वजहें भी हैं.

सदियों से महिलाएं अपने कानों में छेद करवाकर उसमें तरफ-तरह के झुमके और बालियां पहनती आई हैं. कान छिदवाने की परंपरा काफी पुरानी है. महिलाओं के अलावा पुरुष भी कान छिदवाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कानों में बालियां पहनना फैशन के लिए ही नहीं है. इसके पीछे कई मान्यताओं के अलावा वैज्ञानिक कारण भी हैं. लेकिन काफी कम लोग ही हैं जिन्हें इन कारणों के बारे में पता है. आज हम आपको इन्हीं कारणों के बारे में बताएंगे.

पाचन तंत्र से है संबंध- कान छिदवाने का इंसान के पाचन क्रिया से काफी गहरा संबंध है. ये पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है. दरअसल, जहां कान छिदवाया जाता है, उस पॉइंट को हंगर पॉइंट कहा जाता है. यहां छेद करवाने के से मोटापे की समस्या से भी निजात मिलती है.

आंखों की रोशनी होती है तेज- कान छिदवाने से आंख की रोशनी पर भी प्रभाव पड़ता है. दरअसल, कान के बीच के केंद्रीय बिंदु का आंखों की रोशनी से डायरेक्ट कनेक्शन होता है. जब कान छिदवाने के लिए वहां प्रेशर पड़ता है तो इसका असर आंखों की रोशनी पर भी पड़ता है.

पुरषों के लिए है फायदेमंद- पुरुषों का कान छिदवाना उनके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. जो पुरुष कान छिदवाते हैं, उनमें लकवा की शिकायत काफी कम देखने को मिलती है. इसके अलावा ये पुरुषों में हर्निया और हाइड्रोसील जैसी बीमारी को भी दूर रखने में मदद करता है.

ब्लड सर्कुलेशन रहता है सही- वैज्ञानिकों के अनुसार कान छिदवाने से इंसान के ब्रेन में खून का बहाव सही तरीके से होता है. इस तरह से इंसान का दिमाग तेज होता है.

benefits of ear piercing

प्रजनन में करता है मदद- प्रजनन का सीधा संबंध कान छिदवाने से भी है. इसके अलावा महिलाओं के अनियमित पीरियड्स को ठीक करने में भी कान छिदवाने का बहुत बड़ा हाथ रहता है.

तो अब आप भी समझ गए ना कि कान छिदवाना सिर्फ फैशन के लिए ही नहीं, बल्कि हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा होता है.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर