होम /न्यूज /अजब गजब /पति को 'Husband' क्यों नहीं कहना चाहती महिलाएं ! आखिर क्या होता है इस शब्द का मतलब ?

पति को 'Husband' क्यों नहीं कहना चाहती महिलाएं ! आखिर क्या होता है इस शब्द का मतलब ?

Husband शब्द पर कॉन्ट्रोवर्सी हो रही है, उसका मतलब क्या है? (Credit- Pixabay/सांकेतिक तस्वीर)

Husband शब्द पर कॉन्ट्रोवर्सी हो रही है, उसका मतलब क्या है? (Credit- Pixabay/सांकेतिक तस्वीर)

Do You Know The Meaning of Husband: इतने वर्षों से जिस शब्द को महिलाएं पति को संबोधित करने के लिए इस्तेमाल करती आ रही ह ...अधिक पढ़ें

हमारी ज़िंदगी में कुछ शब्द कुछ यूं रचे-बसे हुए हैं कि हम उनका असली मतलब जानने की कभी ज़रूरत ही नहीं समझते. वे जैसे इस्तेमाल किए जाते रहे हैं, हम भी उसे वैसा ही स्वीकार कर लेते हैं. अब रिश्तों के लिए उपयोग होने वाले शब्दों का मतलब भला कौन ढूंढता है. एक ऐसा ही रिश्ता है पति-पत्नी का, पत्नियां अपने पति को इंग्लिश में Husband कहती हैं, लेकिन इस वक्त ये शब्द ज़रा विवादों में हैं.

इतने वर्षों से जिस शब्द को महिलाएं पति को संबोधित करने के लिए इस्तेमाल करती आ रही हैं, उसे लेकर विवाद हो रहा है. जिस Husband शब्द पर कॉन्ट्रोवर्सी हो रही है, उसका मतलब क्या है? अब विवाद भी वहीं से शुरू हुआ है, जिस भाषा का ये शब्द है. एक बार फिर से लोग गूगल पर Husband का मतलब ढूंढ रहे हैं. यूं तो इसका मतलब पति ही मानते हैं, लेकिन ये आया कहां से और बना कैसे ?

क्यों शुरू हुआ विवाद ?
अमेरिका की रहने वाली सोशल मीडिया यूज़र Audra Fitzgerald ने अपने लॉन्ग टाइम ब्वॉयफ्रेंड से शादी की और फिर टिकटॉक पर इस बात को लेकर वीडियो डाला कि वे अपने पति को हस्बैंड नहीं कहेंगी. न्यूयॉर्क की रहने वाली 26 साल की महिलावादी ऑड्रा ने बताया कि वे अपने पति को Husband के बजाय Wer कहेंगी क्योंकि इसका मतलब भी पति ही होता है, जो Wife के साथ रहता है. ऑड्रा के इस वीडियो को लाखों महिलाओं ने देखा, जिसके बाद ये विवाद शुरू हो गया. न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक इस पोस्ट के बाद तमाम महिलाएं ऑड्रा का समर्थन कर रही हैं जबकि कई कमेंट्स में इसे बेवजह की कॉन्ट्रोवर्सी भी कहा गया है.

HUSBAND शब्द का मतलब क्या?
जो शब्द सदियों से पति के लिए इस्तेमाल होता रहा है, आखिर उस पर आपत्ति है क्यों? डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक ऑड्रा का कहना है कि Husband शब्द अपने आपमें लिंगवादी है और इससे पितृसत्तात्मकता झलकती है. रिपोर्ट के मुताबिक लैटिन भाषा में HUS का अर्थ हाउस यानि घर होता है और BAND शब्द बॉन्डी से लिया गया है, जो किसी ज़मीन या संपत्ति पर अधिकार देता है. यानि हस्बैंड का मतलब घर के स्वामी या घर का मालिक होगा, जो अधिकार जताने वाला लगता है. ये महिलाओं को नीचा दिखाने वाला हो सकता है. वहीं कुछ लोगों ने माना कि hūsbōndi यानि घर के मालिक से निकला हुआ शब्द अंग्रेज़ी में Husband बना, जिसमें कुछ भी गलत नहीं है. वैसे आपकी इस पर क्या राय है?

Tags: Ajab Gajab, Viral news, Weird news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें