Home /News /ajab-gajab /

do you know the meaning of these antics of cats do a hundred tantrums to grab attention and get caress shitri

क्या आप जानते बिल्लियों की इन हरकतों का मतलब? ध्यान खींचने और दुलार पाने के लिए करती हैं सौ नखरे

सौ.इंटरनेट- पैरों पर उछलकूद कर खेलने की इच्छा जताती है बिल्ली, गले लगकर और देह से सटकर जताती है प्यार

सौ.इंटरनेट- पैरों पर उछलकूद कर खेलने की इच्छा जताती है बिल्ली, गले लगकर और देह से सटकर जताती है प्यार

कैट जितनी क्यूट होती है उतनी ही ही चालाक, अटेंशन सीकर और शरारती भी होती है. एक एक्सपर्ट बता रहे हैं बिल्लियों की उन हरकतों के बारे में जिसके मायने शायद आप अब तक नहीं जानते. तो चलिए आज जानते हैं कि उन कैट बिहैवियर के बारे में जिसमें छुपा है संदेश

अधिक पढ़ें ...

कुत्ते के अलावा घरेलू जानवर के रूप में जिसे सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है वो है बिल्ली. जी हां बिल्ली जो घर के सुरक्षा का भार उठाए न उठाए आपका दिल लगे रहने का पूरा इंतज़ाम रखती है. बच्चो की तरह दुलार करवाना, अटेंशन खींचना कभी यहां-वहां भागकर परेशान करना. यानि बच्चे के संभालने की ही तरह प्यारी बिल्लियां भी पूरा दिन बिजडी रख सकती है. क्या आपको पता उनकी हर हरकत के पीछे छुपा होता कोई मैसेज?

घर में चारों तरफ दौड़ लगानी हो या पैरों पर आकर शरीर रगड़ना, सामान पर जाकर बैठना हो या चेहरे पर चेहरा सटाना, इन हरकतों के ज़रिए वो अपने मनोभाव बताने की कोशिश करती हैं लेकिन क्या आप समझ पाते हैं क्यूट किटी की भाषा? एक्सपर्ट बता रहे हैं बिल्लियों की उन हरकतों के बारे में जिसके मायने शायद आप अब तक नहीं जानते. तो चलिए आज जानते हैं कि उन कैट बिहैवियर के बारे में.

आपके सामान पर लेट जाना
ऐसा कर वो आपका ध्यान अपनी ओर खींचना चाहती है. आपके साथ व्कत बिताना चाहती है इसलिए आपके सामान या काम के बीच में आकर अटेंशन हासिक करती है.

Cat Behaviors

सौ.इंटरनेट- पूंछ हिलाते दिखे बिल्ली तो समझिए बेहद परेशान है वो, ऐसे में कुछ देर अकेले छोड़ देना होता है बेहतर

ऊंचाई से सामान गिराना
बिल्लियां ऊंची जगहों से चीजों को गिराना पसंद करती हैं, खासकर जब इंसान उनका इस्तेमाल करते हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसके ज़रिए वे शिकार का अभ्यास कर रही होती हैं.

अपने पैरों पर हमला
आप बस सोफे पर बैठे हैं, लेकिन एक छोटा फरबॉल आता है और आपके पैर की उंगलियों पर हमला करता है. ये आपकी बिल्ली है लेकिन घबराइए नहीं वो आप पर हमला नहीं कर रही बल्कि खेलना चाहते हैं और उछल-कूद की प्रैक्टिस कर रही है.

 चेहरा सूंघना
अगर आपकी बिल्ली आपकी त्वचा या चेहरे को सूँघती है तो डरिए मत. वे स्वाभाविक रूप से कंफर्म होना चाहती है ये आप ही है जिनसे वो बातचीत कर रही है.

अपने मल-मूत्र को ढकने की प्रवृति
ये सलीका अमूमन बिल्ली में ही देखने को मिलता है कि वो अपने दिनचर्या के बाद मल-मूत्र पर मिट्टी या जो कुछ भी उपलब्ध है उससे ढक देती है. दरअसल वो इसकी गंध के शिकारियों को खुद तक पहुंचने को रोकना चाहती है. साथ गंध कुछ औऱ बिल्लियों को उसके ठिकाने का पता न बता दे इसलिए भी ऐसी करती है.

बॉन्डिंग और कडलिंग
जब भी बिल्ली का बच्चा आपसे लिपटता है तो इसके पीछे आभार जताने की कोशिश करता है क्योंकि वो आपको पसंद करते हैं. वे जानते हैं कि आप उनकी देखभाल करते हैं इसलिए उन्हें दूर मत भगाइए, उन्हें गले लगाने दो.

आगे-पीछे टेल स्वाइपिंग
आमतौर पर, बिल्लियाँ अपनी पूंछ नहीं हिलाती हैं जब वे कुत्तों की तरह खुश होती हैं. आमतौर पर, इसका मतलब है कि वे परेशान हैं, और आपको उन्हें अकेला छोड़ देना चाहिए.

Tags: Ajab Gajab news, Cats, Khabre jara hatke, OMG News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर