आखिर 1 ओलंपिक गोल्ड मेडल की कितनी होती है कीमत? बाजार में बेचने पर खिलाड़ी को मिलते हैं इतने रुपए

556 ग्राम के गोल्ड मेडल की कीमत आपको हैरान कर देगी

23 जुलाई 2021 से खेल का महाकुंभ यानी ओलंपिक्स (Tokyo Olympics 2021) की शुरुआत हो रही है. टोक्यो ओलंपिक 2021 कई मायनों में ख़ास है. इसे अब तक का सबसे विवादित ओलंपिक (Most Controversial Olympics) का आयोजन कहा जाए तो गलत नहीं होगा.

  • Share this:
    टोक्यो ओलंपिक्स 2021 (Tokyo Olympics 2021) की शुरुआत में अब बस नाममात्र के दिन बचे हैं. खेलों के इस महाकुंभ का कोरोना में आयोजन काफी विवादों में है. हालांकि खिलाड़ियों को कोरोना के गाइडलाइन्स (Olympics in Corona) के अंदर रहने की सख्त हिदायत दी गई है. इसके बावजूद अगर कुछ गड़बड़ हुई, तो ये कोरोना की लहर को हवा दे देगी. ओलंपिक की तैयारी कई देशों के खिलाड़ी कई-कई सालों तक करते हैं. इसके लिए क्वालीफाई करना ही बड़ी बात होती है. ऐसे में अगर आपने मेडल जीत लिया तो आपका नाम इतिहास में दर्ज हो जाता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ओलंपिक में जीते गोल्ड मेडल (Gold Medal) की कीमत क्या होती है?

    टोक्यो ओलंपिक में दिया जाने वाला मेडल काफी खास होगा. इस बार पहली दफे इन मेडल्स को पुराने इलेक्ट्रॉनिक गेजेक्ट्स को रिसाइकल कर बनाया गया है. यानि इन मेडल्स को लोगों द्वारा दान किये गए पुराने सामानों से रिसाइकल कर बनाया गया है. जापान के लोगों ने इसके लिए करीब 62 लाख पुराने मोबाइल फोन दिए थे. साथ ही गोल्ड की बात करें तो करीब 32 किलो सोना जमा किया गया था गोल्ड मेडल्स बनाने के लिए. ओलंपिक में तीन तरह के मेडल बांटे जाते हैं. गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज़. ऐस में लोगों को भी यह बार जानने की दिलचस्पी होगी कि आखिर एक गोल्ड मेडल की कीमत कितनी होती है?

    556 ग्राम का गोल्ड मेडल
    ओलंपिक में जो खिलाड़ी गोल्ड मेडल जीतता है उस मेडल का वजन 556 ग्राम होता है. वहीं सिल्वर का वजन 550 ग्राम और ब्रॉन्ज़ का 450 ग्राम वजन होता है. ऐसे में सभी को लगता होगा कि इस हिसाब से खिलाड़ी को मिलने वाला गोल्ड मेडल करीब 26 लाख 29 हजार 880 रुपए का होगा. लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. खिलाड़ी अगर अपना गोल्ड मेडल बेचने जाए तो उसे मात्र 65 हजार 790 रुपए मिलेंगे. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्यों? अगर गोल्ड मेडल का वजन 556 ग्राम है तो इसकी इतनी कम कीमत क्यों?

    गोल्ड मेडल में है झोल
    गोल्ड मेडल का वजन 556 ग्राम होता है. लेकिन इसमें सिर्फ 6 ग्राम सोना होता है. साथ ही 550 ग्राम का चांदी होता है. इस हिसाब से सोने की वैल्यू हुई 28500. चांदी का वजन 550 ग्राम है तो उसकी कीमत हुई 37290. इस हिसाब से गोल्ड मेडल की टोटल कीमत हुई 65790. गोल्ड मेडल में सिर्फ 6 ग्राम सोने की प्लेटिंग की जाती है. बाकी सब चांदी होता है. वहीं सिल्वर मेडल 550 ग्राम का होता है जबकि ब्रॉन्ज़ मेडल 450 ग्राम का होता है.

    ख़ास कवर में दिए जाएंगे मेडल
    अब जब आपने इन मेडल्स की कीमत जान ली है तो बता दें कि टोक्यो ओलंपिक में इन मेडल्स को ख़ास बॉक्स में रखकर दिया जाएगा. इन बॉक्स को लकड़ी से बने ख़ास खोल में रखकर दिया जाएगा. ये काफी ट्रेडिशनल और मॉडर्न डिजाइन से बनाया गया है. इसे जापानी डिजानयर्स ने बनाया है. हर बॉक्स का पैटर्न अलग है और इन्हें लकड़ी से काटकर बनाया गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.