आखिर 1 ओलंपिक सिल्वर मेडल की कितनी होती है कीमत? बाजार में बेचने पर खिलाड़ी को मिलते हैं इतने रुपए

गोल्ड मेडल से ज्यादा खरा और शुद्ध होता है सिल्वर मेडल

23 जुलाई को शुरू होने वाले ओलंपिक गेम्स (Tokyo Olympics 2021) की तैयारी लगभग हो चुकी है. खेल के महाकुंभ में हिस्सा लेने के लिए कई देशों से खिलाड़ी वहां पहुंच चुके हैं. अब सबका टारगेट है कि इस महाकुंभ में पदक जीतकर अपना नाम इतिहास में दर्ज करवाना.

  • Share this:
    वैसे तो दुनिया में कई तरह के खेलों का आयोजन होता है लेकिन इनमें ओलंपिक्स की अपनी जगह है. इस साल ओलंपिक की मेजबानी टोक्यो कर रहा है. टोक्यो ओलंपिक्स (Tokyo Olympics 2021) को सबसे विवादित ओलंपिक (Most Controversial Olympics Games) में से एक माना जा रहा है. कोरोना महामारी (Corona) के बीच कई लोगों ने इस आयोजन को स्थगित करने की मांग की थी लेकिन ऐसा नहीं किया गया. अब सिर्फ चंद दिनों के बाद इन खेलों की शुरुआत हो जाएगी.

    ओलंपिक्स के लिए क्वालीफाई करना काफी बड़ी बात मानी जाती है. खिलाड़ी कई-कई साल प्रैक्टिस कर इन खेलों के लिए क्वालीफाई करते हैं. ऐसे में अगर इन गेम्स में मेडल जीत जाएं, तो सारा देश गौरान्वित हो जाता है. ओलंपिक्स में खिलाड़ियों को जीत के बाद तीन तरह के मेडल दिए जाते हैं. इनमें गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज (Gold, Silver And Bronze) शामिल है. आज हम इन मेडल्स की कीमत के बारे में बात करेंगे. सोने के मेडल की कीमत जानने के लिए नीचे की लिंक पर क्लिक करें.

    आखिर 1 ओलंपिक गोल्ड मेडल की कितनी होती है कीमत? बाजार में बेचने पर खिलाड़ी को मिलते हैं इतने रुपए

    550 ग्राम का सिल्वर मेडल
    ओलंपिक्स में दूसरे नंबर पर आने वाले खिलाड़ी को सिल्वर मेडल दिया जाता है. ये चांदी का मेडल 550 ग्राम का होता है. इस वक्त चांदी की मार्केट वैल्यू के हिसाब से एक सिल्वर मेडल की कीमत होगी 36 हजार 630 रूपये. ऐसा सिल्वर के करेंट रेट के हिसाब से वैल्यू लगाई गई है. अभी मार्केट में 10 ग्राम चांदी की कीमत 666 रुपए है यानी 550 ग्राम की वैल्यू हुई 36 हजार 630 रूपये.

    गोल्ड से ज्यादा खरा है चांदी
    मेडल की बात करें तो चांदी का मेडल गोल्ड की तुलना में ज्यादा खरा है. जहां सोने के मेडल 6 ग्राम सोने का पानी चढ़ाया जाता है वहीं, चांदी के मेडल में सौ प्रतिशत चांदी का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कोई मिलावट नहीं होती. सिल्वर मेडल 550 ग्राम का होता है और इसमें ये पूरा वजन चांदी का ही होता है. दूसरा कोई मेटल इसमें यूज नहीं किया होता. बात अगर ब्रॉन्ज़ की करें तो उसमें भी मिलावट होती है. सिर्फ सिल्वर में ही किसी तरह की मिलावट नहीं होती.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.