Home /News /ajab-gajab /

do you know why trains window near doors are different from rest sankri

ट्रेन में दरवाजे के पास की खिड़की क्यों होती है बाकी खिड़कियों से अलग? पीछे है ख़ास वजह

चोरों से यात्रियों के सामान को बचाने के लिए अलग बनाई जाती है ये खिड़कियां (इमेज- इंटरनेट)

चोरों से यात्रियों के सामान को बचाने के लिए अलग बनाई जाती है ये खिड़कियां (इमेज- इंटरनेट)

आपने कई बार ट्रेन से ट्रेवल किया होगा. लेकिन क्या आपने कभी ये नोटिस किया है कि ट्रेन के दरवाजे के पास की खिड़की का डिजाइन बाकी की खिड़कियों से काफी अलग होते हैं. इसके पीछे एक ख़ास वजह है.

भारत में ट्रेन से यात्रा करना सबसे सरल और सुविधाजनक माना जाता है. ट्रेन का नेटवर्क भारत के दूर-दराज इलाकों में फैला हुआ है. चाहे अमीर हो या गरीब हर किसी के बजट में ट्रेन की टिकट मौजूद है. फर्स्ट क्लास में यात्रा करते हुए आप हवाई जहाज की यात्रा जैसी सुविधाओं का लुत्फ़ उठा सकते हैं. वहीं जनरल और स्लीपर गरीब लोगों के बजट में आ जाता है. लेकिन रेल से यात्रा करते हुए ऐसी कई चीजें हैं जो दिमाग पर जोर डालने के लिए मजबूर कर देती हैं. आपने ट्रेन से काफी बार ट्रेवल किया होगा लेकिन क्या आपने कभी ये देखा है कि ट्रेन में दरवाजे के पास की खिड़की बाकी की खिड़कियों से अलग होती है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक़, भारत में हर दिन दिन करीब दस करोड़ लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं. ट्रेन क टिकट बुक होने के बाद सीट अलॉट किये जाते हैं. लेकिन क्या अपने कभी ये नोटिस किया है कि ट्रेन में दरवाजे के पास की सीट के पास की खिड़कियां ट्रेन के बाकी खिड़कियों से अलग होते हैं. लेकिन ऐसा यूं ही नहीं है. लगभग सारे ट्रेन्स में ऐसा ही होता है. चाहे किसी भी ट्रेन को देख लें उनकी खिड़कियों का ये डिफ़रेंस आपको नजर आ जाएगा. लेकिन इसकी वजह ज्यादा लोगों को नहीं पता है. आज हम आपको इसकी वजह बताने जा रहे हैं.

लगाए जाते हैं ज्यादा सरिया
ट्रेन में कई तरह की बोगियां होती है. इसमें एयरकंडीशनर से लेकर स्लीपर और जनरल बोगियां होती हैं. इसमें अगर एसी बोगी को छोड़ दें, तो बाकि सबकी खिड़कियां एक ही पैटर्न में बनी होती है. सिर्फ दरवाजे के पास की खिड़की में बाकी के मुकाबले ज्यादा सरिया लगे होते हैं. जहां दूसरी खिड़कियों में थोड़े स्पेस के साथ सरिया लगाए जाते हैं, वहीं जो खिड़की दरवाजे के पास होते हैं, उसमें ज्यादा सरिया होते हैं. इसके अंदर से कोई चीज बाहर करना पॉसिबल नहीं होता.

trains window near door different

ये है वजह
अब आप सोच रहे होंगे कि सिर्फ दरवाजे की खिड़की में ज्यादा सरिया लगाने की क्या वजह हो सकती है? दरअसल, इसी खिड़की से सामान के चोरी होने के ज्यादा चान्सेस होते हैं. जब यात्री सो जाते थे तब दरवाजे के पास की खिड़की से ही चोर सबसे ज्यादा सामान चोरी किया करते थे. ऐसे में चोरों से लोगों के सामान को बचाने के लिए ही इसकी खिड़कियों में ज्यादा सरिया लगाए गए ताकि चोर खिड़की से सामान चुराकर भाग ना पाएं. तो अब आप समझ गए ना कि सिर्फ और सिर्फ सुरक्षा की दृष्टि से इन खिड़कियों में ज्यादा सरिया लगाए गए हैं.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर