Home /News /ajab-gajab /

दाढ़ी रखने वालों के लिए खास खबर, डॉक्टर्स ने बताया- चेहरे पर बाल रखना सही या गलत

दाढ़ी रखने वालों के लिए खास खबर, डॉक्टर्स ने बताया- चेहरे पर बाल रखना सही या गलत

दाढ़ी रखने को खराब समझने वाले अब हो जाएंगे हैरान (तस्वीर- सांकेतिक)

दाढ़ी रखने को खराब समझने वाले अब हो जाएंगे हैरान (तस्वीर- सांकेतिक)

दाढ़ी रखने का ट्रेंड (Trend Of Long Beard) इन दिनों काफी चला है. लोग अलग-अलग स्टाइल की दाढ़ियां रखते हैं. अपने फेसकट और फीचर्स के हिसाब से दाढ़ी रखकर लोग स्टाइल में चार चांद लगा लेते हैं. लेकिन आज हम आपको लुक्स में बदलाव के अलावा दाढ़ी रखने के क्या फायदे या नुकसान (Advantage-Disadvantage Of Long Beard) है ये बताने जा रहे हैं. इनके बारे में खुद डॉक्टर ने खुलासा किया है.

अधिक पढ़ें ...

    क्या आप भी बढ़ी हुई दाढ़ी रखना पसंद करते हैं? और अगर आप महिला हैं तो क्या आपको लंबी दाढ़ी वाले मर्द (Trend Of Long Beard) आकर्षक लगते हैं? अगर हां तो दाढ़ी से जुड़ी ये खबर आपके लिए है. टिकटोकर और NHS सर्जन डॉ करण राजन ने वीडियो के जरिये लोगों को दाढ़ी रखनी चाहिए या नहीं? कई लोग कई तरह की बातें करते हैं. दाढ़ी रखने को अनहाईजीन भी माना जाता है. कई लोग क्लीन शेव पसंद करते हैं. उनके मुताबिक़, ये साफ़-सुथरा रहने का तरीका है. लेकिन इस खबर को पढ़ने के बाद क्लीन शेव वाले भी दाढ़ी रखने लगेंगे.

    टिकटोकर और NHS सर्जन डॉ करण राजन (Dr Karan Rajan) ने एक वीडियो बनाकर दाढ़ी से जुड़ी कई बातें लोगों के साथ शेयर की. डॉ करण ने बताया कि दाढ़ी रखना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है. उन्होंने कहा कि दाढ़ी रखने से ना सिर्फ स्किन अच्छी रहती है बल्कि ये आपको हानिकारक UV रेज से बचाकर रखती है. डॉ करण के वीडियो के बाद इस सवाल का जवाब लगभग मिल गया कि क्लीन शेव वाले ज्यादा साफ़-सुथरे होते हैं या दाढ़ी वाले.

    advantage of beard

    क्लीन शेव के मुकाबले दाढ़ी रखने के हैं कई फायदे

    डॉ करण खुद लंबी दाढ़ी रखते हैं. उन्होंने टिकटोक पर वीडियो के जरिये बताया कि अगर इन सर्दियों में आप भी लंबी दाढ़ी रखने का प्लान कर रहे हैं तो ये काफी अच्छी बात है. दाढ़ी रखना क्लीन शेव से ज्यादा फायदेमंद है. डॉ करण ने बताया कि अस्पताल के कर्मचारियों पर किये गए सर्वे के मुताबिक, दाढ़ी रकने वाले लोग क्लीन शेव के मुकाबले ज्यादा हाइजीनिक पाए गए. क्लीन शेव वाले लोग MRSA नाम का बैक्टेरिया ज्यादा फैलाते है. कारण, जब इंसान शेव करता है तो स्किन काफी सेंसिटिव हो जाती है. इससे बैक्टेरिया को पनपने का मौका मिल जाता है.

    advantage of beard

    डॉक्टर ने दी दाढ़ी लंबी रखने की सलाह

    इसके अलावा डॉ करण ने बताया कि दाढ़ी रखना स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. स्किन इससे काफी सॉफ्ट हो जाती है. इसका कारन है कि दाढ़ी स्किन को डस्ट और गंदगी से बचाकर रखती है. ऐसे में स्किन सुपर सॉफ्ट हो जाती है. डॉ करण द्वारा अपलोड इस वीडियो को अभी तक करीब तीन लाख बार देखा जा चुका है. इस वीडियो को देखने के बाद कई क्लीन शेव लोगों ने भी रखने की बात कही. वहीं जिनकी दाढ़ी है उन्होंने आगे इसे ट्रिम करते रहने जैसे कमेंट किये.

    Tags: Break the Beard Challenge, Khabre jara hatke, Trending news, Viral, Weird news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर