होम /न्यूज /अजब गजब /ऑपरेशन में चम्मच का ऐसा इस्तेमाल करते हैं डॉक्टर्स, पेट से निकालते हैं घिनौनी चीज

ऑपरेशन में चम्मच का ऐसा इस्तेमाल करते हैं डॉक्टर्स, पेट से निकालते हैं घिनौनी चीज

पेट के ऑपरेशन से पहले डॉक्टर्स चम्मच से सारी पॉटी निकालते हैं (इमेज- टिकटोक)

पेट के ऑपरेशन से पहले डॉक्टर्स चम्मच से सारी पॉटी निकालते हैं (इमेज- टिकटोक)

इंग्लैंड (England) के NHS सर्जन (Surgeon) ने लोगों के साथ ऑपरेशन थियेटर के अंदर की बातें शेयर की. ऑपरेशन के दौरान डॉक्ट ...अधिक पढ़ें

    आपने कई बार चम्मच का इस्तेमाल किया होगा. भारत में चम्मच से खाने की परम्परा तो नहीं है लेकिन आज के मॉडर्न समय में कई लोगों ने हाथ की जगह चम्मच से खाना शुरू कर दिया है. स्टील के चम्मच से लेकर चांदी के चम्मच भी आपने देखे होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेडिकल जगत में सर्जिकल स्पून (Surgical Spoon) भी होता है? जी हां, ये देखने में नार्मल चम्मच जैसा ही होता है. लेकिन इसका उपयोग जिस चीज के लिए होता है, वो जानने के बाद आप चम्मच से खाना बंद कर देंगे.

    NHS सर्जन डॉ करण राजन (Dr Karan Rajan) टिकटोक पर काफी एक्टिव हैं. करण सोशल एमडीए पर मेडिकल दुनिया की कई बातें शेयर करते रहते हैं. हाल ही में उन्होंने अपने अकाउंट पर एक नया वीडियो अपलोड किया. इसमें उन्होंने बताया कि मेडिकल जगत में भी एक चम्मच का इस्तेमाल किया जाता है. इसका नाम सर्जिकल स्पून है, जिसे रेक्टल स्पून (Rectal Spoon) भी कहा जाता है. जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि इस चम्मच का इस्तेमाल पेट की सर्जरी में किया जाता है. डॉ ने बताया कि रेक्टल स्पून का इस्तेमाल पेशेंट के पेट से पॉटी को निकालने के लिए किया जाता है.

    सर्जरी से पहले साफ करते हैं पेट
    टिकटोक पर @dr.karanr नाम से अकाउंट बना डॉ करण कई वीडियोज शेयर करते हैं. इस बार उन्होंने रेक्टल स्पून के बारे में बताया. इस चम्मच का इस्तेमाल पेट खराब पहने वाले पेशेंट पर किया जाता है. ऑपरेशन से पहले मरीज के पेट की सारी पॉटी को चम्मच से निकाला जाता है. मरीज के पेट को पूरा साफ़ किया जाता है. ताकि सर्जरी में कोई बाधा ना आए. डॉ करण ने बताया कि सर्जरी से पहले चम्मच से पॉटी निकालने का काम वो अपने जूनियर्स को देता है.

    doctor shares rectal spoon photos

    अपलोड वीडियो को दो दिन में 10 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा

    दिखने में नॉर्मल चममच जैसा
    डॉ करण ने बताया कि उसने इस चम्मच का इस्तेमाल एक मरीज के पेट से चॉकलेट पुडिंग को निकलने के लिए किया. ये देखने में नॉर्मल चम्मच जैसा ही दिखता है. लेकिन ये रेक्टल स्पून है. डॉ करण ने कहा कि ये चममच दो अलग-अलग साइज में आती है. एक टेबलस्पून और दूसरा टीस्पून. ट्रेनिंग के दौरान भी इस चम्मच का इस्तेमाल का तरीका सिखाया जाता है. इस वीडियो को दो दिन पहले अपलोड किया गया था. जहां से अभी तक इसे 10 लाख लोगों ने देखा है. इस वीडियो को देखने के बाद कई लोगों ने कमेंट किया कि अब वो चम्मच से खाना नहीं खाएंगे.

    Tags: Paramedical Staff, Shocking news, TikTok, TikTok Video, Trending news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें