होम /न्यूज /अजब गजब /क्या आप भी टॉयलेट सीट पर 10 मिनट से ज्यादा बैठते हैं? डॉक्टर ने बताया खौफनाक अंजाम!

क्या आप भी टॉयलेट सीट पर 10 मिनट से ज्यादा बैठते हैं? डॉक्टर ने बताया खौफनाक अंजाम!

गलत तरीके से टॉयलेट इस्‍तेमाल की वजह से कब्‍ज, बीपी, पाइल्‍स, फिशर की समस्‍या पैदा हो रही है.   (इमेज- सांकेतिक)

गलत तरीके से टॉयलेट इस्‍तेमाल की वजह से कब्‍ज, बीपी, पाइल्‍स, फिशर की समस्‍या पैदा हो रही है. (इमेज- सांकेतिक)

सोशल मीडिया (Social Media) पर डॉ करण राजन (Dr Karan Rajan) के कई वीडियोज सुर्खियां बटोरते रहते हैं. यूके (United Kingdo ...अधिक पढ़ें

    दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो टॉयलेट में अपना मोबाइल (Mobile Use In Toilet) यूज करते हैं. ये लोग आराम से टॉयलेट सीट पर बैठकर मोबाइल चलाते हैं. ऐसे में कुछ लोग तो आधे-आधे घंटे तक वहां बैठे रह जाते हैं. अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं, तो ज़रा संभल जाइये. हाल ही में यूके के NHS डॉक्टर ने अपने टिकटोक (Tiktok)अकाउंट पर इसका दुष्परिणाम शेयर किया. उन्होंने बताया कि अगर कोई 10 मिनट से ज्यादा टॉयलेट सीट पर बैठता है तो ये तकलीफ को न्योता देने का आसान तरीका है.

    डॉ राजन के मुताबिक, जो लोग 10 मिनट से ज्यादा टॉयलेट सीट पर बैठते हैं, वो आने स्वास्थ्य को खतरे में डाल रहे हैं. ऐसा करने वाले लोगों में बवासीर की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है. इसे Hemorrhoids भी कहते हैं, जिसमें एनस के पास मांस का टुकड़ा बाहर निकल जाता है, जो काफी दर्द करता है. डॉ राजन ने कहा कि 10 मिनट से ज्यादा टॉयलेट सीट पर बैठे रहने का मतलब है कि इंसान का पेट साफ़ नहीं है. ऐसे में वो बैठकर काफी प्रेशर देता है, जिसकी वजह से वहां के टिश्यू डैमेज हो जाते हैं.

    10 minutes in toilet

    पाइल्स में इंसान को काफी दर्द होता है

    डॉक्टर ने आगे बताया कि हर किसी के एनस के पास एक पर्दा होता है, जो इंसान को बेवक्त पॉटी लगने से रोकता है. जब आप टॉयलेट पर लंबे समय तक बैठे रहते हैं, तो इस पर्दे पर जोर पड़ता है, जिससे ये पंक्चर हो जाता है. इसकी वजह से नीचे से खून तक आने लगता है. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि आप 10 मिनट से ज्यादा टॉयलेट सीट पर ना बैठे. जितनी ज्यादा देर आप सीट पर बैठेंगे आपके ब्लड वेसेल को उतना ही नुकसान होगा.

    10 minutes in toilet

    डॉ राजन के मुताबिक़, इसकी वजह से सर्जरी तक करवानी पड़ती है

    डॉ राजन ने लोगों को इस समस्या के समाधान का उपाय भी बताया. उन्होने कहा कि लोगों को अपनी डायट में ज्यादा से ज्यादा फाइबर शामिल करना चाहिए. इससे पेट साफ़ हो जाता है. जब पेट साफ़ रहेगा तो आपको इतनी देर सीट पर बैठने की जरुरत ही नहीं होगी. डॉ ने बताया कि अगर आप 10 मिनट से ज्यादा सीट पर बैठते हैं तो आपको नीचे दर्द होने लगेगा. कई बार तो सर्जरी की भी नौबत आ जाती है. ऐसे में कोशिश करें कि आपका पेट साफ़ रहे.

    Tags: Khabre jara hatke, Shocking news, TikTok, TikTok Video, Weird news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें