Home /News /ajab-gajab /

1 आंख वाले मेमने को लोगों ने बताया शिव का अवतार, डॉक्टर ने खोल दी पोल

1 आंख वाले मेमने को लोगों ने बताया शिव का अवतार, डॉक्टर ने खोल दी पोल

जन्म के कुछ ही घंटे बाद मेमने की मौत हो गई (इमेज- टिकटोक)

जन्म के कुछ ही घंटे बाद मेमने की मौत हो गई (इमेज- टिकटोक)

सोशल मीडिया (Social Media) पर एक आंख वाले मेमने (One Eyed Lamb) की तस्वीर वायरल हुई. इसमें बच्चे के माथे के बीचोबीच एक आंख मौजूद था. इसे देखकर कई लोगों ने इसे भगवान शिव के तीसरे नेत्र से कंपेयर कर दिया. लेकिन अब एक डॉक्टर ने इसकी असलियत शेयर की है.

अधिक पढ़ें ...

    प्रकृति ने हर चीज का एक नियम बनाया है. मां के गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी कुछ निश्चित समय सीमा है, जिसमें वो पूरी तरह से विकसित होता है. लेकिन अगर गर्भ में कोई समस्या हो जाए, तो पेट में ही बच्चे के अंदर कुछ विकार पैदा हो जाते हैं. चाहे इंसान का बच्चा हो या जानवर का, ये बात हर किसी पर लागू होती है. सोशल मीडिया पर आए दिन ऐसी खबरें सामने आती हैं, जिसमें बच्चों को जन्म के समय मां के गर्भ में ही किसी तरह की समस्या (Birth Defect) हो जाती है. इसके बाद बच्चा जब जन्म लेता है तो उसमें किसी ना किसी तरह की कमी नजर आ जाती है. कई बार ऐसे बच्चों को लोग चमत्कार मानने लगते हैं, जबकि असल में ये बर्थ डिफेक्ट होता है.

    ऐसा ही एक बर्थ डिफेक्ट का मामला सोशल मीडिया पर इन दिनों वायरल हो रहा है. इसमें एक मेमने की तस्वीर लोग भगवान शिव का अवतार बता शेयर कर रहे थे. तस्वीर में देख सकते हैं कि मेमने के माथे पर एक आंख (One Eyed Lamb) मौजूद है. इसके अलावा उसकी आंखें नहीं है. हालांकि, मेमना जन्म के कुछ समय बाद ही मर गया लेकिन तब तक उसकी तस्वीरें वायरल हो चुकी थी. अब यूके के सर्जन डॉ करण राजन ने लोगों को इस मेमने की असलियत बताई. उन्होंने कहा कि ये कोई चमत्कार नहीं, बल्कि एक बर्थ डिफेक्ट है, जो इंसानों में भी होता है.

    मेमने के इस हालत को मेडिकल टर्म में Cyclopia कहते हैं. ये काफी रेयर बर्थ डिफेक्ट है. इसमें बच्चे का मस्तिष्क दो भाग में नहीं बंट पाता है. ऐसे में बच्चे के दो सेलेब्रल नहीं बनते. ऐसे में उनकी बॉडी में आंखों के दो सॉकेट्स भी नहीं डेवलप हो पाते. इसी वजह से बच्चे की आंखें एक ही जगह पर दिखाई देती है. इंसानों में भी ये बर्थ डिफेक्ट देखा जाता है. लेकिन इस डिफेक्ट के साथ पैदा हुए बच्चे जिंदा नहीं रह पाते. डॉ करण राजन ने बताया कि दुनिया के कुछ म्यूजियम में ऐसे बच्चे के फीटस रखे गए हैं. ऐसे में ये मेमना कोई अवतार नहीं है.

    one eyed lamb rare birth defect

    इस डिफेक्ट के साथ पैदा हुए बच्चे जी नहीं पाते हैं

    टिकटोक पर मेमने की तस्वीरों से बना वीडियो 21 अक्टूबर को शेयर किया गया था. इसे अब तक 3 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. साथ ही कई लोगों ने इसपर कमेंट भी किया. कई लोगों ने बेचारे बच्चे पर तरस खाया. वहीं एक ने लिखा कि उसे मेमने की तकलीफ का अहसास हो रहा है.

    Tags: Ajab Gajab, Birth, Khabre jara hatke, Shocking news, Weird news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर