25 की उम्र में हलीमा ने दिया था 9 बच्चों को जन्म, महीने भर बाद भी मिलने नहीं आया पति

एक महीने बाद डॉक्टर्स ने हलीमा और उसके बच्चों की मेडिकल बुलेटिन जारी की है

एक महीने बाद डॉक्टर्स ने हलीमा और उसके बच्चों की मेडिकल बुलेटिन जारी की है

4 मई को अचानक दुनिया में हलीमा (Haleema) नाम की महिला के चर्चे होने लगे. होते भी क्यों ना...उसने किया ही ऐसा दुर्लभ काम था. साऊथ अफ्रीका के माली में रहने वाली हलीमा ने एक साथ 9 जिन्दा बच्चों (Nonuplets) को जन्म दिया था. ये अपने आप में रिकॉर्ड हैं.

  • Share this:

हमारे आसपास अगर जुड़वा बच्चे (Twins) होते हैं, तो लोग उसी में अचरज करने लगते हैं. जुड़वा बच्चों में ही उनकी देखरेख में काफी ऐतिहायत बरतनी पड़ती है. अगर कभी कहीं ट्रिप्लेट्स (Triplets) हो जाएं, तो पूरे मोहल्ले में इसकी चर्चा शुरू हो जाती है. ऐसे में जरा सोचिये कि अगर कोई एक साथ 9 बच्चों को जन्म दे, तब कैसा लगेगा? होगी ना इसकी चर्चा?

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के माली (Mali) में 25 साल की हलीमा ने एक साथ 9 बच्चे को जन्म देकर सनसनी मचा दी. हलीमा डिलीवरी से पहले ही चर्चा में थी. डिलीवरी से पहले हुए अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट्स में नजर आ रहा था कि वो 7 बच्चों देगी. लेकिन असल में तो उसके गर्भ में 9 बच्चे थे. 7 बच्चों की डिलीवरी की जानकारी के बाद सरकार ने हलीमा को मोरक्को (Morocco) भेज दिया था. वहीं उसकी डिलीवरी हुई. अब डॉक्टर्स ने हलीमा और उसके बच्चों का हाल एक महीने बाद बताया है.

अस्पताल में ही है भर्ती

डिलीवरी के एक महीने बाद भी हलीमा और उसके सारे बच्चे अस्पताल में हैं. बच्चे जन्म के समय काफी कमजोर थे. कोई भी ठीक से साँस नहीं ले पा रहा था. लेकिन अब सारे बच्चे बिना किसी उपकरण के साँस ले रहे हैं. उन्हें अभी भी डॉक्टर्स की देख रेख में रखा गया है. इन बच्चों की सेहत में काफी सुधार है. बच्चों का वजन भी बढ़ने लगा है. सबका वेट अब 800 ग्राम से डेढ़ किलो तक हो गया है. वहीं हलीमा भी अब रिकवर कर रही है.
मौत के मुंह में पहुंच गई थी हलीमा

इस डिलीवरी में हलीमा की हालत काफी खराब हो गई थी. डॉक्टर्स ने की जानकारी देते कि डिलीवरी के समय उसका काफी ब्लड लॉस हुआ था. इतनी कम उम्र में एक साथ 9 बच्चे को जन्म देना बहुत मुश्किल बात है. एक समय में ऐसा लगा था कि हलीमा की जान बचा पाना काफी मुश्किल होगा. लेकिन उसने भी हिम्मत नहीं हारी और एक महीने बाद अपने बच्चों का ख्याल रख रही है.

अभी तक दूर है पति



हलीमा ने 9 बच्चों को अकेले मोरक्को में जन्म दिया. उसका पति लॉकडाउन की वजह से उसके पास नहीं आ पाया. साथ ही वो घर पर अपनी बेटी का भी ध्यान रख रहा था, जो कोरोना की वजह से ट्रेवल नहीं कर सकती थी. हालाँकि, अपनी पत्नी के 9 बच्चों को जन्म देने की खबर जान हलीमा का पति काफी खुश हुआ था. साथ ही उसने कहा कि ये खुदा का तोहफा है, जो उसे मिला है. साथ ही वो जल्द से जल्द हलीमा के पास जाना चाहता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज