होम /न्यूज /अजब गजब /सोशल मीडिया पर चला 'सूखा पाउडर' फांकने का ट्रेंड, एक्सपर्ट्स ने दी लोगों को चेतावनी

सोशल मीडिया पर चला 'सूखा पाउडर' फांकने का ट्रेंड, एक्सपर्ट्स ने दी लोगों को चेतावनी

प्रोटीन पाउडर को मुंह में भरकर सूखा गटक रहे हैं लोग (इमेज- सांकेतिक)

प्रोटीन पाउडर को मुंह में भरकर सूखा गटक रहे हैं लोग (इमेज- सांकेतिक)

सोशल मीडिया (Social Media) पर इन दिनों युवाओं द्वारा बिना पानी में घोले सूखे प्रोटीन पाउडर (Dry Protein Powder) को फांक ...अधिक पढ़ें

    आज के समय में फिटनेस कर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. हर कोई अब अपनी सेहत को लेकर जागरूक हो गया है. खासकर युवा अब जिम में जाकर अपनी हेल्थ का ध्यान रखने की तरह ध्यान रखते हैं. लेकिन जिम जाने के साथ ही युवा कई तरह के सप्लीमेंट (Gym Supplement) भी लेना शुरू कर देते हैं. इनका बॉडी पर अच्छे के साथ साथ कई नेगेटिव इफेक्ट भी पड़ता है. इसमें प्रोटीन पाउडर (Protein Powder) भी शामिल है. इसके जरिये युवा अपने प्रोटीन इंटेक को बैलेंस करता है. हालाँकि, अभी सोशल मीडिया पर इस प्रोटीन पाउडर से जुड़ा एक ट्रेंड वायरल (Viral Trend) हो रहा है.

    वायरल हो रहे इस ट्रेंड में युवा प्रोटीन पाउडर को बिना पानी में घोले निगल रहे हैं. इस ट्रेंड पर बने वीडियो को लाखों बार देखा जा रहा है. हालांकि, डॉक्टर्स ने साफ़ कह दिया है कि ये ट्रेंड खतरनाक है. ऐसा करने पर मिर्गी और हार्ट अटैक आने के चान्सेस हैं. डॉक्टर्स ने पेरेंट्स को अपने बच्चों पर नजर रखने को कहा है. साथ ही कहा कि अगर बच्चे ऐसा कर रहे हैं तो उन्हें तुरंत रोकें.

    dry scooping deadly trend

    टिकटोक पर इस खतरनाक ट्रेंड को कई लोग फॉलो कर रहे हैं.

    बता दें कि प्रोटीन पाउडर को पानी में घोलने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. लेकिन अब युवा इन्हें सीधे सूखा मुंह में डालकर ऊपर से पानी की घूंट लेकर उसे निगल रहे हैं. ड्राई स्कूपिंग का ये वीडियो लाखों लोगों को आकर्षित कर रहा है. लोग अब सूखा प्रोटीन पाउडर मुंह में भरकर इसे पानी, एनर्जी ड्रिंक या शराब के साथ गटक रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये बेहद खौफनाक हो सकता है. ऐसा करने से इंसान को मिर्गी का दौरा या हार्ट अटैक आ सकता है.

    dry scooping deadly trend

    लोग पानी की घूंट, एनर्जी ड्रिंक या फिर शराब के साथ प्रोटीन पाउडर गटक रहे हैं

    अमेरिका के प्रिंसटोन यूनिवर्सिटी के नेल्सन चाउ ने इसे लेकर शोध भी किया है. उन्होंने कहा कि ये ट्रेंड खतरनाक है. इसमें पाउडर गले में चिपक कर इंसान की जान ले सकता है. साथ ही पेट में चिपक कर इंसान की आंत को नुकसान पहुंचाता है. अभी तक इस ट्रेंड के कई वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किये जा चुके हैं. इसके हर वीडियो को हजारों से लेकर लाखों व्यू मिले हैं. चेतावनी के बाद भी युवा अभी भी इसे फॉलो कर रहे हैं.

    Tags: Shocking news, TikTok, TikTok Video, Trending new, Weird news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें