Home /News /ajab-gajab /

खौलते लावा के बीच फंसा आवारा कुत्ता, अब ड्रोन की मदद से पूरा किया आएगा रेस्क्यू ऑपरेशन

खौलते लावा के बीच फंसा आवारा कुत्ता, अब ड्रोन की मदद से पूरा किया आएगा रेस्क्यू ऑपरेशन

ड्रोन के जरिये गर्म लावा के बीच फंसे कुत्ते को बचाने की कोशिश की जाएंगी (इमेज- इंटरनेट से)

ड्रोन के जरिये गर्म लावा के बीच फंसे कुत्ते को बचाने की कोशिश की जाएंगी (इमेज- इंटरनेट से)

ड्रोन (Drone) के जरिये जानवर का पहला रेस्क्यू ऑपरेशन (Animal Rescue Through Drone) किया जाएगा. इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. ये कुत्ता धधकते लावा के बीच फंसा हुआ है. अब पायलट ड्रोन के जरिये ज्वालामुखी के मुंह के पास से कुत्ते को बचाकर लाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

    ज्वालमुखी विस्फोट (Volcanic Eruption) काफी खौफनाक होता है. इसके अंदर से निकलने वाले लावा की चपेट में आने के बाद किसी का जिन्दा बच पाना नामुमकिन ही होता है. बीते दिनों स्पेन के कैनरी आइलैंड (Canary Island) में ज्वालामुखी विस्फोट हुआ था. इससे अभी तक खौलते हुए लावा निकल रहा है. विस्फोट से पहले ही आसपास के लोगों से एरिया को खाली करवा लिया गया था. अब इस ज्वालामुखी के पास फंसे एक कुत्ते को बचाने का काम चल रहा है. ये कुत्ता ज्वालामुखी के मुंह के पास फंसा हुआ है.

    स्पेनिश कंपनी ने इस कुत्ते के रेस्क्यू का प्लान बनाया है. इस कुत्ते को ड्रोन के जरिये बचाया जाएगा. किसी जानवर को ड्रोन के जरिये बचाने का ये पहला मामला है. पूरे एरिया को पहले ही खाली करवा लिया गया था. लेकिन ये बेचारा कुत्ता ज्वालामुखी के पास फंस गया. ज्वालामुखी से लगातार लावा निकल रहा है. साथ ही अभी इसके रुकने के कोई आसार नहीं है. ऐसे में अब कुत्ते को ड्रोन के जरिए बचाया जाएगा.

    कुत्ते को बचाने के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जा सकता था. लेकिन उससे निकल रहे धुंए और गर्म मैग्मा की वजह से हेलीकॉप्टर उसके नजदीक नहीं जा पा रहा है. इस वजह से अब Aerocamaras नाम के ड्रोन ऑपरेटर ने अपने ड्रोन के जरिये कुत्ते को बचाने का प्लान बनाया है. अब लोकल अथॉरिटी द्वारा इस प्लान को अप्रूव करने भर की देरी है. हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये रेस्क्यू प्लान फेल भी हो सकता है, अगर ड्रोन की बैटरी खत्म हो गई तो ये ऑपरेशन नाकामयाब हो जाएगा.

    dog rescue from volcano

    हालांकि, अगर ऐसा हो गया तो ये दुनिया में किसी जानवर का ड्रोन के जरिये रेस्क्यू करने का पहला मामला होगा. कंपनी के पास इस रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए सिर्फ 4 मिनट होंगे. इसी में उन्हें कुत्ते की जान बचानी होगी. आगे ये भी देखना है कि इतने दिन से ज्वालमुखी के पास फंसा ये कुत्ता कैसे रिस्पॉन्ड करेगा. अब सभी इस रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम देने का इन्तजार कर रहे हैं.

    Tags: Erupting Volcano, Khabre jara hatke, Live volcano, Shocking news, Spain, Weird news

    अगली ख़बर