• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • सड़क किनारे जूता पॉलिश कर महीने के 18 लाख कमाता है ये मोची, लाइन में लग बारी का इंतजार करते हैं लोग

सड़क किनारे जूता पॉलिश कर महीने के 18 लाख कमाता है ये मोची, लाइन में लग बारी का इंतजार करते हैं लोग

फोटो लैब की जॉब छोड़ जब डॉन ने जूते पॉलिश करना शुरू किया तो लोगों ने काफी मजाक बनाया था

फोटो लैब की जॉब छोड़ जब डॉन ने जूते पॉलिश करना शुरू किया तो लोगों ने काफी मजाक बनाया था

अमेरिका (America) के मैनहैट्टन (Manhattan) में रहने वाला एक मोची (Cobbler) शायद आपसे भी ज्यादा पैसे कमाता होगा. इस मोची की मासिक इनकम 18 लाख रुपए है. मात्र लोगों के जूते पॉलिस (Richest Cobbler) कर ये शख्स इतनी कमाई कर लेता है.

  • Share this:
    कहते हैं ना कि अगर कोई शख्स चाहे तो अपने हाथों से अपनी किस्मत (Success Story) बदल सकता है. सिर्फ इसके लिए मेहनत और लगन की जरुरत होती है. अगर आपके मन में जज्बा है तो आप बड़े से बड़ी मुश्किल को बौना बना सकते हैं. ऐसा ही कुछ किया अमेरिका के मैनहट्टन में रहने वाले डॉन वार्ड (Don Ward) ने. डॉन कभी बेहद गरीब थे. उनकी कमाई से उनका खुद का पेट भर पाना मुश्किल था. ऐसे में उन्होंने दिमाग लगाया और मोची बनकर आज लाखों की कमाई कर रहे हैं (Man Earning Millions Polishing Shoe). डॉन का काम इतना जबरदस्त है कि लोग उनसे जूते पॉलिश करवाने के लिए कतार में खड़े होकर बारी का इंतजार करते हैं.
    डॉन की सफलता की ये कहानी लोगों को काफी इंस्पायर कर रही है. जिस शख्स के पास कुछ समय पहले खाने के पैसे नहीं थे, आज वो महीने में 18 लाख कमा रहा है. एक दिन में डॉन करीब 60 हजार की कमाई कर लेते हैं. आप सोच तरहे होंगे कि भला डॉन ऐसे कौन से जूते साफ़ करते हैं, जिसकी वजह से उनकी इतनी कमाई है? दरअसल, इनके जूते पॉलिश करने के अंदाज के लोग फैन हो रहे हैं. ये जूते पॉलिश करते हुए एक ख़ास काम करते हैं, जिसकी वजह से इनके पास लोगों की भीड़ लगी रहती है.

    लोगों को गुदगुदाकर कमाते हैं पैसे
    डॉन सड़क के किनारे शू पॉलिश करते हैं. उनके पास जूते चमकवाने के लिए लोगों की कतार लगी रहती है. इसके पीछे है. दरअसल, डॉन अपने पास आने वाले ग्राहकों को मजेदार चुटकुले सुनाते हैं. पहले वो लोगों को उनके गंदे जूतों को लेकर ताने मारते हैं इसके पास जूते साफ़ करते हुए कई तरह के चुटकुले सुनाते हैं. भागदौड़ भरी जिंदगी के हंसने के दो पल मिलने से लोग खुश होकर डॉन के पास शू पॉलिश के लिए आते हैं.

    millionaire shoe polish

    कभी फोटो लैब में करता था काम
    एक समय था जब डॉन एक फोटो लैब में काम करता था. वहां मिलने वाला पैसा इतना कम था कि कई बार डॉन को भूखे रहना पड़ता था. इसके बाद उसने वो नौकरी छोड़ी और सड़क किनारे शू पॉलिश करने लगा. आज एक दिन में उनकी कमाई 60 हजार रुपए है. डॉन की कमाई देख उनका एक दोस्त भी अब यही काम शुरू कर चुका है. लोगों को डॉन की कहानी काफी इंस्पिरेशनल लगी. लोगों ने कमेंट करते हुए कहा कि अगर मन में लगन हो तो क्या नहीं किया जा सकता? ये उसका परफेक्ट उदाहरण है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज