आपको झट से लखपति बना देगा 50 पैसे का ये सिक्का, झाड़-पोंछ कर देख लें घर का कोना-कोना

2011 में चवन्नी का चलन बंद होने के बाद अठन्नी का इस्तेमाल भी कम होते गया था

2011 में चवन्नी का चलन बंद होने के बाद अठन्नी का इस्तेमाल भी कम होते गया था

ऑनलाइन शॉपिंग साइट (Online Shopping Site) olx पर लोग पुरानी चीजें बेचते हैं. इस साइट के जरिये लोग अपनी जरूरत की सेकंड हैंड (Second Hand) चीजें कम दाम में खरीद पाते हैं. अब इस साइट पर पचास पैसे के सिक्के (50 Paisa Coins) को बेचकर आप भी लखपति बन सकते हैं. कैसे? ये जानने के लिए पढ़ें खबर...

  • Share this:

भारत में काफी लंबे समय से अलग-अलग तरह के कॉइन्स और नोट (Coins & Notes) का इस्तेमाल होता रहता है. समय-समय पर सिक्के और नोट का आकार और डिजाइन बदल जाता है. सबसे ताजा नोटबंदी (Demonetisation) का मामला लोगों के सामने 2016 में आया था जब अचानक 500 और 1000 के नोट बंद कर दिए गए थे. इससे पहले भी कई नोट और सिक्के चलन से बाहर हो चुके हैं. इसमें चवन्नी और अठन्नी भी शामिल हैं.

चवन्नी का चलन 2011 में खत्म हो गया था. इसके बाद आने वाले सालों में लोग अठन्नी यानी 50 पैसे का सिक्का लेना बंद कर चुके थे. सरकार द्वारा इनका इस्तेमाल बंद होने से पहले ही लोग इसका इस्तेमाल करना बंद कर चुके थे. लोगों का कहना था कि महंगाई के दौर में 50 पैसे का सिक्का बेकार था. इसके बाद धीरे-धीरे ये चलन से बाहर हो गया. लेकिन अब ये बेकार सिक्का ही आपको लखपति बना सकता है.

Youtube Video

1 लाख में हो रही है बिक्री
सेकंड हैंड चीजों के सेल के लिए मशहूर साइट olx पर 50 पैसे का स्टील का सिक्का एक लाख में बिक रहा है. चमकते हुए इस सिक्के में एक ख़ास बात है. ये सिक्का साल 2011 में बना हुआ है. ये उसी साल का सिक्का है जब चवन्नी पर रोक लगा दी गई थी. इस कॉइन को ऑनलाइन एक लाख में बेचा जा रहा है. ऐसे में अगर आपके पास भी इस तरह का 50 पैसे का सिक्का है तो इसे बेचकर आप भी झट से लखपति बन सकते हैं.

कैसे बेच सकते हैं ऑनलाइन?

अगर आपके पास भी 50 पैसे का ऐसा कोई कॉइन है तो आप घर बैठे ही इसे बेच सकते हैं. olx जैसी साइट आपको बतौर सेलर ज्वाइन करने का ऑप्शन देती है. आपको इस पर सेलर के तौर पर रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आप इस पर अपने पास मौजूद कॉइन की तस्वीर अपलोड कीजिये और इसे सेल पर लगा दीजिये. दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो पुराने सिक्कों को कलेक्ट करने के शौक़ीन हैं. अगर किसी की नजर आपके ऐड पर गई और वो इसे खरीदने में इंट्रेस्टेड रहा, तो वो आपसे कांटेक्ट करेगा. ऑनलाइन पेमेंट के बाद आप सिक्का उसे कूरियर कर दीजिये. है ना बेकार पड़े सिक्कों से लखपति बनने का सॉलिड तरीका?

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज